लोकसभा चुनाव-2019: बीजीपी-आरएलटीपी के गठबंधन में इन नेताओं ने निभाया अहम रोल
Jaipur News in Hindi

लोकसभा चुनाव-2019: बीजीपी-आरएलटीपी के गठबंधन में इन नेताओं ने निभाया अहम रोल
फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

लोकसभा चुनाव के लिए एक-एक सीट की खातिर राजनीतिक पार्टियों में चल रहे दांव पेच के बीच आखिरकार बीजेपी और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी में गठबंधन हो गया. आरएलपी से गठबंधन में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने निभाई.

  • Share this:
लोकसभा चुनाव के लिए एक-एक सीट की खातिर राजनीतिक पार्टियों में चल रहे दांव पेच के बीच आखिरकार बीजेपी और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी में गठबंधन हो गया. आरएलपी से गठबंधन में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने निभाई. वहीं इसमें संघ से जुडे़ नेताओं की भी महत्वपूर्ण भूमिका रही.  नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया को आरएलटीपी के संयोजक एवं खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल अपना राजनीतिक गुरू मानते हैं. इस गठबंधन को परवान चढ़ाने में उनकी भूमिका भी खासी अहम रही.

लोकसभा चुनाव-2019: बीजेपी और आरएलटीपी में गठबंधन, नागौर से लड़ेंगे हनुमान बेनीवाल

भारती भवन के बड़े पदाधिकारी और हरियाणा के केंद्र में एक मंत्री ने हनुमान बेनीवाल से बीजेपी की दोस्ती कराने में दिन रात एक कर दिया. हनुमान अपनी पार्टी को जिंदा रखना चाहते थे और बीजेपी लोकसभा चुनाव-2014 का अपना इतिहास दोहराना चाहती थी. दूसरी तरफ विधानसभा चुनाव में हनुमान की पार्टी को मिले वोटों ने बीजेपी को हनुमान से हाथ मिलाने पर मजबूर कर दिया. हनुमान चूंकि बीजेपी के विधायक रह चुके थे इसलिए आज भी उनके आरएसएस के नेताओं से रिश्ते हैं. अमित शाह की भी इसमें बड़ी भूमिका रही. शाह हनुमान की पार्टी का बीजेपी में विलय चाहते थे, लेकिन महत्वाकांक्षी हनुमान इसके लिए तैयार नहीं थे. आखिरकार बीच का रास्ता निकाल लिया गया. बीजेपी ने गठबंधन किया और आरएलटीपी से हनुमान ने चुनाव लड़ने की हामी भरी.



लोकसभा चुनाव-2019: कौन हैं नागौर में BJP के तारणहार बनने वाले बेनीवाल ? यहां पढ़े पूरी कहानी
गठबंधन को लेकर राजे और बेनीवाल में नहीं हुई मेल मुलाकात
हालांकि गठबंधन से पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ज्यादा खुश नहीं बताई जा रही हैं. हनुमान के गठबंधन में शामिल होने के कार्यक्रम से भी राजे की दूरी चर्चाओं में रही. न तो हनुमान उनसे मिलने गए और न ही गठबंधन को लेकर दोनों के बीच कोई मेल मुलाकात हुई. प्रदेशाध्यक्ष मदनलाल सैनी ने जरूर कहा है कि हनुमान से गठबंधन पर राजे से सहमति ली गई है. राजे से विवाद के बाद ही हनुमान ने बीजेपी छोड़ी थी.

लोकसभा चुनाव-2019: नमो जैकेट और एयर स्ट्राइक वाली साड़ी के बाद अब बेनीवाल शर्ट !

जयपुर ग्रामीण लोकसभा सीट: ओलंपिक चैम्पियन और कॉमनवेल्थ गेम्स गोल्ड मेडलिस्ट में मुकाबला

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading