Home /News /rajasthan /

लोकसभा चुनाव: मतदान के लिए इन 11 वैकल्पिक दस्तावेजों का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

लोकसभा चुनाव: मतदान के लिए इन 11 वैकल्पिक दस्तावेजों का भी कर सकते हैं इस्तेमाल

बाड़मेर में एक मतदान केन्द्र पर लगी मतदाताओं की कतारें। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

बाड़मेर में एक मतदान केन्द्र पर लगी मतदाताओं की कतारें। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।

प्रदेश में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के तहत 13 लोकसभा सीटों के लिए आज मतदान जारी है. मतदान के लिए मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं. सुबह 11 बजे तक 29.31% वोटिंग हो चुकी हैं.

    प्रदेश में लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के तहत 13 लोकसभा सीटों के लिए आज मतदान जारी है. मतदान के लिए मतदान केन्द्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारें लगी हुई हैं. सुबह 11 बजे तक 29.31% वोटिंग हो चुकी है. तेज गर्मी के बावजूद मतदाताओं का मतदान केन्द्रों पर पहुंचना जारी है. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान प्रक्रिया चल रही है.

    प्रदेश का दुर्गम पोलिंग बूथ 'उतरज', 6 घंटे में पैदल 3 पहाड़ी पार करके पहुंचते हैं मतदाता

    मतदान के लिए मतदाता को इपिक कार्ड (मतदाता फोटो युक्त पहचान पत्र) दिखाना होगा. इपिक कार्ड नहीं होने की स्थिति में 11 अन्य वैकल्पिक दस्तावेजों में से किसी एक को दिखाने पर ही मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों के अनुसार इसके लिए 11 दस्तावेजों को मान्य किया गया है. कोई मतदाता केवल मतदाता पर्ची के आधार पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा.

    लोकसभा चुनाव-2019: जोधपुर में ड्यूटी देने आए बीएलओ की सीढ़ियों से गिरने से मौत

    इन दस्तावेजों का कर सकते हैं इस्तेमाल
    इपिक कार्ड के अलावा पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य या केन्द्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, पब्लिक लिमिटेड कम्पनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैकों या डाकघरों द्वारा जारी की गई फोटोयुक्त पासबुक, पेन कार्ड, आरजीआई एवं एनपीआर द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड इसके लिए मान्य होगा. इसके साथ ही मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना द्वारा जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. विधायकों और सांसदों को जारी किए सरकारी पहचान पत्र या आधार कार्ड में से कोई एक दस्तावेज को मतदान करते समय दिखाना जरूरी होगा.

    लोकसभा चुनाव 2019: राजस्थान के पहले चरण में महज 7 महिला प्रत्याशी मैदान में

    अलवर में आधा दर्जन बाल अपचारी गेट तोड़कर हुए फरार, एक को वापस पकड़ा

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    Tags: Jaipur news, Lok Sabha Election 2019, Lok sabha elections 2019, Rajasthan Lok Sabha Elections 2019, Rajasthan news, Rajasthan State Election Commission

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर