Home /News /rajasthan /

लोकसभा चुनाव: सचिन पायलट के तोड़ में बीजेपी ने बैंसला को लिया साथ

लोकसभा चुनाव: सचिन पायलट के तोड़ में बीजेपी ने बैंसला को लिया साथ

बीजेपी में शामिल होते किरोड़ी सिंह बैंसला.

बीजेपी में शामिल होते किरोड़ी सिंह बैंसला.

बीजेपी के पास राजस्थान में गुर्जर समाज के वोट बैंक को अपने पक्ष में करने के लिए कोई बड़ा गुर्जर नेता का चेहरा नहीं था लिहाजा अब कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला उस कमी को पूरा करने वाले हैं.

राजस्थान में गुर्जर आरक्षण आन्दोलन के अगवा रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला को लोकसभा चुनाव से ठीक पहले बीजेपी ने अपने साथ ले लिया है. बैंसला ने अपने बेटे विजय बैंसला के साथ बुधवार को दिल्ली में बीजेपी ज्वॉइन की. असल में बीजेपी के पास गुर्जर समाज के वोट बैंक को अपने पक्ष में करने के लिए कोई बड़ा गुर्जर नेता का चेहरा नहीं था लिहाजा अब कर्नल बैंसला उस कमी को पूरा करने वाले हैं. कर्नल बैंसला की घर वापसी में प्रदेश बीजेपी चुनाव प्रभारी प्रकाश जावडे़कर ने अहम रोल निभाया. अब बीजेपी को प्रदेश की आधा दर्जन से ज्यादा गुर्जर बाहुल्य सीटों पर फायदा मिलने की संभावना है. वहीं गुर्जर समाज के लिहाज से बीजेपी को पीसीसी चीफ सचिन पायलट के मुकाबले में कर्नल बैंसला को चुनावी रण में उतारेगी.

ये भी पढ़ें- राजस्थान की इन हॉट सीटों पर आज से आमने-सामने की टक्कर

Loksabha Elections 2019, kirodi singh bainsla
बीजेपी में शामिल हुए किरोड़ी सिंह बैंसला.


साल 2009 में टोंक सवाई माधोपुर से बीजेपी की टिकट पर कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला चुनावी मैदान में थे. उनका मुकाबला कांग्रेस के नमोनारायण मीणा से था. दोनों की बीच हुई कड़ी टक्कर मे 317 वोटा से कर्नल बैंसला ने शिकस्त खाई. उसके बाद कर्नल बैंसला ने बीजेपी को अलविदा कर दिया. लेकिन बैंसला ने कोई दूसरी पार्टी भी ज्वॉइन नहीं की. अब एक बार फिर लगभग दस साल के बाद कर्नल बैंसला ने बीजेपी का दामन थाम लिया है.

ये भी पढ़ें- राजनीति नहीं, इस वजह से चर्चित हैं वैभव गहलोत की पत्नी हिमांशी!

बीजेपी के नाराज चल रहे कर्नल बैंसला की घर वापसी का काम प्रदेश बीजेपी चुनाव प्रभारी प्रकाश जावडेकर नें अहम रोल निभाया. उल्लेखनीय है कि विधानसभा चुनावों के दौरान बीजेपी ने 9 गुर्जर समाज के प्रतिनिधियों को मैदान में उतारा था लेकिन सभी को हारना का सामना करना पडा था. असल वजह सामने निकल कर आई की पीसीसी चीफ और वर्तमान में उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट से गुर्जर समाज प्रभावित हुआ और गुर्जर वोट बैक भी कांग्रेस में शिफ्ट हो गया. लिहाजा बीजेपी अब नहीं चाहती है कि लोकसभा चुनावों गुर्जरों का वोट बैक कांग्रेस में जाए. प्रदेश की सात लोकसभा सीट गुर्जर बाहुल्य के तौर पर मानी जाती हैं. कहा जाता है कि जिस पार्टी को गुर्जरों ने वोट डाला उसकी जीत पक्की होती है.

ये भी पढ़ें- देश के दूसरे सबसे बड़े संसदीय क्षेत्र बाड़मेर-जैसलमेर में रोचक हुआ मुकाबला

Loksabha Elections 2019, kirodi singh bainsla
बीजेपी में शामिल होते किरोड़ी सिंह बैंसला.


इन सीटों पर है गुर्जरों का प्रभाव
टोंक-सवाईमाधोपुर, करौली-धौलपुर, अजमेर, भरतपुर, दौसा, भीलवाड़ा और जयपुर ग्रामीण

बीजेपी में घर वापसी से पहले कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला लगातार सुर्खियों में रहे. सुर्खियों की वजह रही कि पहले कांग्रेस से उनके बेटे के लिए टिकट का नाम सामने आने की चर्चा रही तो वहीं बाद में बीजेपी से टिकट की मांग की चर्चा भी. कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला ने अपने बेटे के लिए कांग्रेस से टोंक सवाई माधोपुर सीट पर टिकट मांगा था लेकिन टिकट नहीं मिला. वही कर्नल बैंसला ने अपनी बेटी सुनीता बैंसला के लिए बीजेपी से अजमेर या टोंक सवाई माधोपुर सीट में से किसी एक पर टिकट की मांग की थी. इधर, कर्नल बैंसला के बीजेपी में जाने के बयान पर कांग्रेस ने कहा कि बैंसला किसी भी पार्टी में जाए वो उनका विवेकाधिकार है.
कांग्रेस पार्टी ने पूरी शिद्दत के साथ गुर्जर समाज को आरक्षण दिलवाने का काम किया है और गुर्जर समाज की तमाम योजनाओं को लागू किया है.
डॉ. अर्चना शर्मा, कांग्रेस उपाध्यक्ष


ये भी पढ़ें- BJP में शामिल हुए गुर्जर आरक्षण आंदोलन के दिग्गज नेता, पढ़िए कौन हैं कर्नल किरोड़ी बैंसला?

कर्नल बैंसला के बीजेपी में जाने का कोई फायदा नहीं मिलेगा क्योंकि जब बैंसला किसी भी पार्टी में नहीं होते हैं तो उनके बड़ी संख्या में समर्थक होते हैं लेकिन अब बीजेपी में जाने से उनके समर्थक बंट जाते हैं.
मुमताज मसीह, नेता कांग्रेस


अब वापस बीजेपी में शामिल हुए किरोड़ी लाल बैंसला को इस चुनाव में कहीं से भी टिकट नहीं मिलेगा क्योंकि बीजेपी ने तमाम 25 सीटों पर अपने प्रत्याशी मैदान मे उतार दिए हैं. ऐसी स्थिति में अब कर्नल बैंसला लोकसभा चुनाव में बीजेपी के पक्ष में केवल चुनाव प्रचार करते ही नजर आएंगे.

ये भी पढ़ें- केंद्र की सियासत तक पहुंचना चाहती हैं ये राजस्थानी महिलाएं

Tags: Colonel Kirori Singh Bainsla, Jaipur news, Lok Sabha 2019, Lok Sabha Election 2019, Lok sabha elections 2019, Rajasthan Lok Sabha Elections 2019, Rajasthan news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर