लोकसभा चुनाव: मतदान केंद्रों के 200 मीटर तक ये काम नहीं कर पाएंगे प्रत्याशी
Jaipur News in Hindi

लोकसभा चुनाव: मतदान केंद्रों के 200 मीटर तक ये काम नहीं कर पाएंगे प्रत्याशी
प्रतिकात्मक तस्वीर.

राजस्थान में 27 अप्रैल को पहले चरण का लोकसभा चुनाव मतदान होने जा रहा है. मतदान के दिन कोई भी राजनीतिक दल या प्रत्याशी मतदान केंद्र की 200 मीटर की परिधि में ये काम नहीं कर सकेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 28, 2019, 3:25 PM IST
  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
लोकसभा चुनाव में मतदान के दिन कोई भी राजनीतिक दल या प्रत्याशी मतदान केंद्र की 200 मीटर के घेरे में अपना बूथ नहीं बना सकेगा. मतदान केंद्र के बाहर बूथ लगाने के इच्छुक उम्मीदवारों को इसकी सूचना पहले से  रिटर्निंग अधिकारी को लिखित रूप में देनी होगी. इसके अलावा उम्मीदवार को बूथ लगाने से पहले स्थानीय अधिकारियों जैसे नगर निगम, नगरपालिका, पंचायत समिति आदि से भी अनुमति प्राप्त करनी होगी.

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव: 'सबसे बड़े सट्टा बाजार' में बीजेपी का पलड़ा भारी, गजेंद्र सिंह के भाव 60 पैसे

मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण चुनाव सम्पन्न करवाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा इस संदर्भ में जारी किए गए दिशा-निर्देश सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों को दे दिए गए हैं. उन्होंने बताया कि प्रत्येक बूथ में केवल एक मेज व दो कुर्सियां रखने की अनुमति होगी. मतदान केंद्र पर बनाए जाने वाले बूथ में बैठने वाले दो व्यक्तियों को मौसम के मिजाज के अनुसार छत्तरी अथवा कपड़ा लगाने की अनुमति होगी, लेकिन बूथ के चारों तरफ किसी प्रकार की कनात या टेंट आदि लगाने पर पाबंदी रहेगी.



ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव 2019: प्रचार के अंतिम दिन सनी देओल के रोड शो में उमड़ी भीड़



कुमार ने बताया कि प्रत्येक बूथ पर प्रत्याशी एवं राजनीतिक दल के नाम व चुनाव चिह्व लिखा एक बैनर ही लगा सकेगा. बैनर की लंबाई तीन फुट और चौड़ाई साढे़ चार फुट से अधिक नहीं होनी चाहिए. इन नियमों का उल्लंघन करने वाले प्रत्याशी का बैनर सक्षमअधिकारियों द्वारा हटवाया जा सकता है. उन्होंने कहा कि मतदान केंद्र पर बनाए जाने वाले बूथ पर किसी भी स्थिति में भीड़ जमा नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि बूथ पर तैनात व्यक्ति किसी भी मतदाता को मतदान केंद्र में जाने या अन्य प्रत्याशी के बूथ में जाने से नहीं रोकेंगे एवं ऎसा कोई गतिरोध पैदा नहीं करेंगे जिससे मतदाता को स्वतंत्र रूप से मताधिकार का प्रयोग करने में किसी प्रकार की दिक्कत आए.

ये भी पढ़ें- लोकसभा चुनाव: वैभव गहलोत की जीत के लिए पत्नी हिमांशी मांग रहीं दुआएं
एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
First published: April 28, 2019, 3:14 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading