लाइव टीवी

लोकसभा चुनाव परिणाम: राजस्थान में इस शख्स ने 5 महीने में छीनी कांग्रेस के हाथ से जीत
Jaipur News in Hindi

News18Hindi
Updated: May 21, 2019, 3:41 PM IST
लोकसभा चुनाव परिणाम: राजस्थान में इस शख्स ने 5 महीने में छीनी कांग्रेस के हाथ से जीत
राजस्थान में बीजेपी प्रदेश महामंत्री चंद्रशेखर.

लोकसभा चुनाव के नतीजों में प्रदेश की 25 में से 22-23 सीटों पर एग्ज़िट पोल में बीजेपी को बढ़त मिलना तय बताया जा रहा है. ऐसे में अब प्रदेशभर में राजनीतिक हलकों में 5 महीने में कांग्रेस के हाथ से जीत छीनने वाले भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री चंद्रशेखर को लेकर चर्चाएं हैं.

  • Share this:
राजस्थान में 5 महीने पहले जनता ने विधानसभा चुनाव में सत्तारुढ़ बीजेपी को सत्ता बाहर कर दिया था. लेकिन एग्ज़िट पोल सर्वे की माने तो इसी जनता ने अब बीजेपी को भरपूर समर्थन दिया है और सत्ताधारी कांग्रेस को नकार दिया है. प्रदेश की 25 में से 22-23 सीटों पर बीजेपी को बढ़त मिलना तय बताया जा रहा है जबकि कांग्रेस महज 3-2 सीटों पर सीमट रही है. वसुंधरा राजे के सुराज संकल्प के बाद भी बीजेपी जहां विधानसभा चुनाव में 200 में से महज 73 सीटों पर कमल खिला पाई थी वहीं लोकसभा चुनाव में ऐसे चौंकाने वाले नतीजे, कांग्रेस के हाथों से जीत छिनने से कम नहीं हैं. मतदान के चंद दिन पहले तक कांग्रेस जहां सभी 25 सीटों पर जीत दावा कर रही थी उसी पार्टी के खाते में अब बमुश्किल 3 सीटें बताई जा रही है. ऐसे में अब प्रदेशभर में राजनीतिक हलकों में उस शख्स को लेकर चर्चा है जिसने 5 महीने में कांग्रेस के हाथ से जीत छीन ली. जी हां, हम बात कर रहे हैं भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री चंद्रशेखर यानी संघ फेक्टर की.

ये भी पढ़ें- Exit Poll Result: राजस्थान की इन सीटों पर BJP को मिली जीत!

चंद्रशेखर राजस्थान में बीजेपी के संगठन महामंत्री हैं. चंद्रशेखर आरएसएस से जुड़े हुए हैं. प्रदेश में मोर्चा संभालने से पहले चंद्रशेखर पश्चिमी उत्तर प्रदेश के क्षेत्रीय संगठन मंत्री के पद पर तैनात थे. बीजेपी सुप्रीमो अमित शाह के साथ यूपी विधानसभा चुनावों में अपनी काबिलियत का लौहा मनवा चुके हैं. उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में पार्टी के लिए महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने के बाद राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने चंद्रेशखर को यह जिम्मेदारी सौंपी थी.

chandrashekhar
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश महामंत्री चंद्रशेखर.




राजस्थान में चंद्रशेखर ने सबसे अहम भूमिका संगठनात्मक ढांचे को मजबूत करने और विभिन्न सामाजिक, राजनीतिक और नागरिक संगठनों को पार्टी और इसकी विचारधारा जोड़ने की रही. संगठन और समाज दोनों से समय-समय पर फीडबैक लेते हुए चंद्रशेखर ने लोकसभा चुनाव फतेह करने की रणनीति बनाई. पार्टी से नाराज सामाज और संगठनों को फिर से एकजुट किया गया और नए लोगों को पार्टी की विचारधारा से जोड़ा गया. एग्ज़िट पोल के नतीजे यदि परिणाम में बदलते हैं तो चंद्रशेखर की यह भूमिका पार्टी के लिए प्रदेश में संजीवनी साबित हुई.

बता दें कि चंद्रशेखर के साथ पूर्व प्रदेश महामंत्री रहे प्रकाशचंद्र भी इस चुनाव में जुटे हुए थे. चंद्रशेखर और प्रकाशचंद्र का एक तार सीधा ओमप्रकाश माथुर से भी जुड़ा है. दरअसल, वर्ष 1989 से 2002 तक ओमप्रकाश माथुर ने राजस्थान में बीजेपी के संगठन महामंत्री के पद पर काम किया. उनके बाद 2002 से 2009 तक प्रकाशचंद्र ने यह जिम्मा संभाला और करीब 9 वर्ष खाली रहे इस पद पर अब चंद्रशेखर अपनी जिम्मेदारी निभा रहे हैं. ये तीनों नेता संघ पृष्ठभूमी के रहे हैं. दरअसल, बीजेपी में संगठन महामंत्री के पद की जिम्मेदारी आरएसएस से जुड़े व्यक्ति को ही दी जाती है.

ये भी पढ़ें- पिछली बार राजस्थान में लगभग सच साबित हुए थे Exit Poll के अनुमान

 

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 21, 2019, 3:26 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,709

     
  • कुल केस

    6,412

     
  • ठीक हुए

    503

     
  • मृत्यु

    199

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 10 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,151,685

     
  • कुल केस

    1,604,072

    +788
  • ठीक हुए

    356,656

     
  • मृत्यु

    95,731

    +38
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर