Rajasthan: 17 साल बाद मिला मदरसा बोर्ड को कानूनी दर्जा, विधानसभा में पास हुआ विधेयक
Jaipur News in Hindi

Rajasthan: 17 साल बाद मिला मदरसा बोर्ड को कानूनी दर्जा, विधानसभा में पास हुआ विधेयक
प्रदेश के करीब 21 मदरसों में 2 लाख स्टूडेंट्स अध्ययनरत हैं.

राजस्थान में मदरसा बोर्ड (Madrasa board) के लिये विधानसभा का यह सत्र ऐतिहासिक रहा. बोर्ड को 17 साल बाद कानूनी मंजूरी (Legal sanction) मिली. इससे पहले यह महज एक प्रशासनिक आदेश के आधार पर चल रहा था.

  • Share this:
जयपुर. 17 साल के लंबे इंतजार के बाद राजस्थान में मदरसा बोर्ड (Madrasa Board) के प्रस्‍ताव को अब कानूनी मंजूरी (Legal sanction) मिल गई है. मदरसा बोर्ड एक्ट राजस्थान विधानसभा में पास कर दिया गया है. इससे पहले पिछले 17 साल से मदरसा बोर्ड महज एक प्रशासनिक आदेश (Administrative order) से चल रहा था.

राजस्थान के करीब 21 मदरसों में 2 लाख स्टूडेंट्स हैं, जबकि यहां साढ़े छह हजार मदरसा पैरा टीचर्स अपनी सवोएं दे रहे हैं. राजस्थान के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री सालेह मोहम्मद ने कहा कि मुख्यमंत्री की प्राथमिकता तालीम पर ज्यादा जोर देने की है. मदरसों में हाईटेक एजुकेशन दी जाएख्‍ ताकि मदरसों में बुनियादी तालीम का ढांचा सुधर सके. मदरसों की बिल्डिंग में सुधार हो. खेलने के लिए मैदान और पढ़ने के लिए लाइब्रेरी हो. 10वीं और 12वीं बोर्ड की परिक्षाओं के लिए मदरसों का अपना अलग बोर्ड बनाया जाये, ताकि वहां बेहतर तालीम दी जाए. विधानसभा में सोमवार को जब ये एक्ट पास किया गया तो पिछले 17 में पहली बार मदरसा बोर्ड के वजूद पर एक पक्की मुहर लगी है.

जयपुर: प्रेमी के घर पर मिली 3 दिन से लापता पूर्व प्रधान, कहा- पति से तलाक होने तक लिव-इन में रहूंगी



एक ही दिन में रिकॉर्ड 13 विधेयक पारित
उल्लेखनीय है कि 15वीं विधानसभा के पांचवें सत्र की तीसरी बैठक में सोमवार को एक ही दिन में रिकॉर्ड 13 विधेयक ध्वनि मत से पारित किए गए थे. इनमें से कुछ एक विधेयकों पर ही चर्चा की गई थी, जबकि अधिकतर बिना चर्चा के पारित कर दिये गये थे. इस पर खूब बवाल मचा था. सदन की कार्रवाई चार बार स्थगित करनी पड़ी थी, क्योंकि विधानसभा की कार्यसूची में पहले 8 विधेयक शामिल थे. सत्र से पहले कार्य सलाहकार समिति की हुई बैठक में राजस्थान मदरसा बोर्ड विधेयक, 2020 समेत 5 और विधेयकों को सदन की कार्यवाही में शामिल किया गया था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज