Home /News /rajasthan /

महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में प्री-प्राइमरी कक्षाएं भी चलेंगी, 4 घंटे चलेगी क्लास

महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम स्कूल में प्री-प्राइमरी कक्षाएं भी चलेंगी, 4 घंटे चलेगी क्लास

प्री-प्राइमरी के इन कक्षाओं के सेक्शन में स्टूडेंट्स की संख्या सीमित रखी जायेगी. यह संख्या अधिकतम 25 होगी.

प्री-प्राइमरी के इन कक्षाओं के सेक्शन में स्टूडेंट्स की संख्या सीमित रखी जायेगी. यह संख्या अधिकतम 25 होगी.

Mahatma Gandhi English Medium School: राजस्थान का शिक्षा विभाग अंग्रेजी मीडियम की स्कूल को लेकर एक नई पहल करने जा रहा है. प्रदेश में संचालित हो रही महात्मा गांधी अंग्रेजी मीडियम की स्कूलों में अब प्री-प्राइमरी कक्षायें भी शुरू की जायेंगी. इसके आदेश जारी हो गये हैं. ऐसा करने वाला राजस्थान उत्तर भारत का पहला राज्य बन गया है.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) अंग्रेजी मीडियम की स्कूलों में एक और अहम कदम बढ़ाने जा रहा है. राजस्थान में संचालित हो रहे अंग्रेजी मीडियम के सरकारी महात्मा गांधी स्कूलों (Mahatma Gandhi English Medium School) में अब प्री-प्राइमरी कक्षाओं का भी संचालन किया जाएगा. शिक्षा राज्यमंत्री गोविन्द सिंह डोटासरा ने इसके आदेश जारी कर हुये बताया कि ऐसा करने वाला राजस्थान उत्तर भारत पहला राज्य बन गया है. राजस्थान के शिक्षा जगत में सरकारी क्षेत्र में यह एक बड़ी पहल है. राजस्थान में अंग्रेजी मीडियम के स्कूल काफी चर्चित हैं. निजी स्कूलों के मुकाबले इनकी फीस काफी कम होने के कारण मध्यम वर्ग का इस ओर काफी झुकाव हो रहा है.

शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी साझा करते हुये बताया कि बजट घोषणा 2021-22 की क्रियान्विति के तहत सरकार ने प्रदेश के 33 जिला मुख्यालयों में संचालित महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों के साथ पूर्व प्राथमिक विद्यालयों के संचालन हेतु दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं. यह बताते हुए खुशी है कि उत्तर भारत में इस तरह की पहली पहल है.

प्रत्येक सेक्शन में विद्यार्थियों की संख्या सीमित रखी जायेगी
इन प्री-प्राइमरी कक्षाओं में नर्सरी, केजी वन और केजी टू को संचालित किया जायेगा. इनमें 3 साल और उससे बड़े बच्चों को सरलीकृत प्रक्रिया के माध्यम से एडमिशन दिया जायेगा. प्री-प्राइमरी के इन कक्षाओं के सेक्शन में विद्यार्थियों की संख्या सीमित रखी जायेगी ताकि ज्यादा से ज्यादा स्टूडेंट और टीचर का वन-टू-वन संवाद हो सके. यह संख्या अधिकतम 25 होगी. इन बच्चों को पढ़ाने के लिए लेवल वन के टीचर्स का इंटरव्यू के माध्यम से चयन किया जायेगा.

प्रतिदिन 4 घंटे कक्षायें लगेंगी
शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा ने बताया कि इन पूर्व प्राथमिक कक्षाओं में आरएससीईआरटी की ओर से विशेष रूप से तैयार किया गया पाठ्यक्रम लागू किया जाएगा. इनमें प्रतिदिन 4 घंटे कक्षायें लगेंगी. इसका शेड्यूल फाइव डे वीक होगा. पूर्व प्राथमिक कक्षाओं का संचालन महात्मा गांधी अंग्रेज़ी माध्यम विद्यालयों के वर्तमान भवन में किया जाएगा. अतिरिक्त कक्षा कक्ष की आवश्यकता होने पर विद्यालयवार अलग से भवन निर्माण किया जाएगा.

प्रवेश के लिये काफी मारामारी होने लग गई है इन स्कूलों में
उल्लेखनीय है शिक्षा विभाग के इस आदेश की जारी होने के साथ ही राजस्थान अंग्रेजी माध्यम में राजकीय विद्यालयों में पूर्व प्राथमिक कक्षाओं का संचालन करने वाला उत्तर भारत का एकमात्र राज्य बन गया है. अंग्रेजी माध्यम की इन स्कूलों में प्रवेश की लंबी लाइनें लगती है. इन स्कूलों में प्रवेश के लिये काफी मारामारी होने लग गई है.

Tags: Rajasthan Education Department, Rajasthan latest news, Rajasthan News Update

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर