Good News: वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्री योजना में अब सभी धर्मों के प्रमुख तीर्थ स्थल जोड़े जाएंगे

सीएम ने निर्देश दिए हैं कि कोविड के बाद की परिस्थितियों के अनुरूप देवस्थान विभाग अधिक से अधिक वरिष्ठजनों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से इस योजना का विस्तार करे.
सीएम ने निर्देश दिए हैं कि कोविड के बाद की परिस्थितियों के अनुरूप देवस्थान विभाग अधिक से अधिक वरिष्ठजनों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से इस योजना का विस्तार करे.

Senior Citizen Pilgrimage Scheme: प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को गहलोत सरकार एक और तोहफा (Big gift) देने जा रही है. वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्री योजना के तहत अब सभी धर्मों के प्रमुख तीर्थ स्थल जोड़े जाएंगे.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्री योजना (Senior Citizen Pilgrimage Scheme) के तहत अब सभी धर्मों के प्रमुख तीर्थ स्थल जोड़े जाएंगे. सीएम अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने देवस्थान की समीक्षा बैठक में इसके निर्देश दिए हैं. सीएम के निर्देशों के बाद अब वरिष्ठ नागरिक तीर्थयात्री योजना के तहत चारधाम से लेकर, अमृतसर के स्वर्ण मंदिर (Golden Temple of Amritsar), कामख्या मंदिर, शिरडी सांईबाबा, हजरत बल दरगाह और हाजी अली दरगाह सहित सभी धर्मों के प्रमुख पवित्र स्थलों की तीर्थयात्रा करवाई जाएगी.

सीएम ने निर्देश दिए हैं कि कोविड के बाद की परिस्थितियों के अनुरूप देवस्थान विभाग अधिक से अधिक वरिष्ठजनों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से इस योजना का विस्तार करे. इसमें सभी धर्मों के अन्य प्रमुख तीर्थस्थल जोड़े जाएं और इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि यात्रा के दौरान वरिष्ठ नागरिकों को कोई तकलीफ न हो एवं उन्हें सभी आवश्यक सुविधाएं मिलें. सीएम गहलोत ने कैलाश मानसरोवर-सिंधु दर्शन योजना सहित विभाग की अन्य योजनाओं को अभी तक के अनुभवों के आधार पर पुनर्गठित करने के भी निर्देश दिए हैं.

Gujjar Reservation Movement: गुर्जर समाज को मनाने में जुटी गहलोत सरकार, की 3 बड़ी घोषणाएं

बाहरी राज्यों में बीपीएल कार्डधारकों के लिए मुफ्त ठहरने की सुविधा शुरू


सीएम ने कहा कि प्रदेश के जिन भी मंदिरों के जीर्णोद्धार और विकास के काम चल रहे हैं उन्हें देवस्थान विभाग निर्धारित समयावधि में पूरा करे. मुख्यमंत्री ने विभाग की बजट घोषणाओं की प्रगति की भी समीक्षा की. उन्होंने अधिकारियों से कहा कि विभिन्न न्यायालयों में लंबित विभाग से संबंधित प्रकरणों को जल्द निस्तारित करवाने के प्रयास करें. बैठक में देवस्थान विभाग के प्रमुख सचिव आलोक गुप्ता ने प्रजेंटेशन में बताया कि विभाग की राज्य के बाहर बनी धर्मशालाओं में बीपीएल कार्डधारकों के लिए मुफ्त ठहरने की सुविधा शुरू कर दी गई है. गुप्ता ने सीएम को विभाग की अन्य प्रगति रिपोर्ट से भी अवतगत कराया.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज