राज्यसभा में निर्विरोध निर्वाचित मनमोहन सिंह का 'रिकॉर्ड'!

एक ही पार्टी से लगातार 6 बार संसद के ऊपरी सदन (Rajya Sabha) पहुंचने वाले डॉ. मनमोहन सिंह (Dr. Manmohan Singh) पहले राज्यसभा सांसद बन गए हैं. उन्होंने अपनी पार्टी की तरफ से राज्यसभा में नया रिकॉर्ड (New Record) बना दिया है.

Niraj Kumar | News18India
Updated: August 19, 2019, 8:28 PM IST
राज्यसभा में निर्विरोध निर्वाचित मनमोहन सिंह का 'रिकॉर्ड'!
फोटो-राजस्थान से राज्य सभा सांसद चुने गए डॉ. मनमोहन सिंह. (Getty Images)
Niraj Kumar
Niraj Kumar | News18India
Updated: August 19, 2019, 8:28 PM IST
राजस्थान से राज्यसभा चुनाव में निर्विरोध निर्वाचित पूर्व प्रधानमंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मनमोहन सिंह ने अपनी पार्टी की तरफ से राज्यसभा में नया रिकॉर्ड बना दिया है. किसी एक ही पार्टी से लगातार 6 बार संसद के ऊपरी सदन में पहुंचने वाले मनमोहन सिंह पहले सांसद बन गए हैं. कांग्रेस की तरफ से राज्यसभा में छठी बार पहुंचने वाले भी मनमोहन सिंह पहले सांसद हैं. गौरतलब है कि राज्यसभा में कांग्रेस के 4 ऐसे सांसद हैं जो पांचवीं बार अपनी पारी खेल रहे हैं. इनमें गुलाम नबी आजाद, अहमद पटेल, अंबिका सोनी और ए के एंटनी शामिल हैं.

मनमोहन से पहले 6 बार राज्यसभा सांसद बनने वाले सिर्फ 3 सदस्य!
पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से पहले राज्य सभा की सदस्यता 6 बार हासिल करने वाले सिर्फ तीन लोग हैं. इनमें से दो लोग अभी भी राज्यसभा के सदस्य हैं जबकि एक पूर्व सदस्य हैं. जेडीयू के महेन्द्र प्रसाद 7वीं बार राज्यसभा के सदस्य हैं जबकी आरजेडी के टिकट पर राम जेठमलानी छठीं बार वर्तमान में राज्यसभा के सदस्य हैं. महेन्द्र प्रसाद और राम जेठमलानी पहले दूसरी पार्टी और निर्दलीय के तौर पर भी राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं यानी दोनों का राज्यसभा में अब तक का पूरा कार्यकाल सिर्फ एक पार्टी से नहीं रहा है. इससे पहले नजमा हेपतुल्लाह 6 बार राज्यसभा की सदस्य रह चुकी हैं, लेकिन वो भी सिर्फ एक पार्टी से नहीं रहीं, दो बार वे बीजेपी की टिकट पर और 4 बार कांग्रेस के टिकट पर राज्यसभा की सदस्य रहीं.

अब तक असम से थे सांसद, पहली बार राजस्थान से

मनमोहन सिंह अब तक 5 बार राज्यसभा के सदस्य रह चुके हैं और हर बार वे असम से ही राज्यसभा का चुनाव जीते हैं. पहली बार वे राजस्थान से राज्यसभा के लिए चुनकर आए हैं. बीजेपी नेता मदनलाल सैनी के निधन की वजह से यह सीट खाली हुई थी.

राज्यसभा में जेडीयू के महेन्द्र प्रसाद के नाम अनूठा रिकॉर्ड
राज्यसभा के इतिहास में 7 बार राज्यसभा की सदस्यता हासिल करनेवाले जेडीयू के महेन्द्र प्रसाद इकलौते सदस्य हैं. 3 बार जेडीयू, 2 बार कांग्रेस (आई), एक बार नामांकित और एक बार दूसरी पार्टी की टिकट से वे राज्यसभा के सदस्य रहे हैं. 31 जनवरी, 1985 को महेन्द्र प्रसाद पहली बार राज्यसभा के सदस्य बने थे. 1992 से 1993 के बीच करीब एक साल और 1994 से 2000 के बीच करीब 6 साल को छोड़ दें तो 1985 से अब तक वे राज्यसभा के सदस्य हैं.
Loading...

ये भी पढ़ें- पूर्व PM डॉ. मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा सांसद निर्वाचित

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 19, 2019, 7:26 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...