बारिश ने किया निहाल, प्रदेश कई बांध छलके, जयसमंद में पानी की आवक हुई शुरू

प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से नदी नाले उफान पर हैं तो कई बांध लबालब हो गए हैं. अजमेर और उदयपुर जिले में हुई अच्छी बारिश से कई बांधों पर चादर चल रही है. अजमेर जिले का मदन सरोवर बांध 24 साल बाद भरा है.

News18 Rajasthan
Updated: August 9, 2019, 4:09 PM IST
बारिश ने किया निहाल, प्रदेश कई बांध छलके, जयसमंद में पानी की आवक हुई शुरू
अजमेर के मदन सरोवर में चल रही चादर। फोटो : न्यूज 18 राजस्थान ।
News18 Rajasthan
Updated: August 9, 2019, 4:09 PM IST
प्रदेश में लगातार हो रही बारिश से नदी नाले उफान पर हैं तो कई बांध लबालब हो गए हैं. अजमेर और उदयपुर जिले में हुई अच्छी बारिश से कई बांधों पर चादर चल रही है. अजमेर जिले का मदन सरोवर बांध 24 साल बाद भरा है. राजधानी जयपुर और अजमेर की लाइफ लाइन बीसलपुर बांध में भी लगातार पानी की आवक हो रही है. वहीं उदयपुर में स्थित एशिया की सबसे बड़ी कृत्रिम झील जयसमंद में भी अलग-अलग नदियों के जरिए पानी की आवक शुरू हो गई है. वागड़ में बादलों के बरसने से माही बांध भी पानी की आवक से झूम उठा है.

24 साल बाद भरा अजमेर का मदन सरोवर
राज्य के विभिन्न हिस्सों में हो रही बारिश से बांध खिलखिला उठे हैं. अजमेर जिले में अच्छी बारिश की वजह से लगभग सभी बांध और तालाब लबालब हो गए हैं. इनमें से मदन सरोवर बांध तो 24 साल बाद भरा है. वहां चादर चलने से ग्रामीणों में ख़ुशी की लहर है. केकड़ी उपखण्ड के धानमां गांव में स्थित मदन सरोवर बांध की भराव क्षमता 14 फीट है, लेकिन पिछले तीन दिनों से हुई अच्छी बारिश के बाद बांध लबालब भर गया. इसके अलावा अजमेर जिले के लसाडिया व अम्बापुरा बांध भी छलक गए हैं. इनसे बीसलपुर बांध में पानी की आवक हो रही है.

उदयपुर की झामरी नदी उफान पर

उदयपुर जिले में गुरुवार रात से हो रही झमाझम बारिश के बाद सभी नदी नाले-उफान पर हैं. जयसमंद झील में अलग-अलग नदियों से पानी की आवक शुरू हो गई है. अच्छी बारिश के चलते कुराबड़ इलाके की झामरी नदी उफान पर है. कुराबड़-जगत मार्ग को जोड़ने वाला पुल पूरी तरह से कट चुका है और पुलिया के ऊपर करीब 3 फीट तक पानी बह रहा है. पुल पर पानी होने के चलते आवागमन बंद हो गया और कई गांवों का संपर्क टूट चुका है. तेज बहाव के बीच ग्रामीण अपनी जान को जोखिम में डालकर नदी को पार कर रहे हैं. झाड़ोल इलाके का सांडोल एनीकट भी ओवर फ्लो हो चुका है.

जयपुर में हाई अलर्ट: सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाई, अवकाश निरस्त

Article 370: हाई अलर्ट, मुजाहिदीन बटालियन के घुसपैठ की आशंका

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 9, 2019, 4:07 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...