Mayor elections: कांग्रेस ने मारी बाजी, 6 में से 4 निगमों पर किया कब्जा, 2 में बना बीजेपी का बोर्ड

मेयर पद की लड़ाई जयपुर हेरिटेज और कोटा दक्षिण नगर निगम में थी. इन दोनों में कांग्रेस ने अपना बोर्ड बनाने में सफलता हासिल कर ली है.
मेयर पद की लड़ाई जयपुर हेरिटेज और कोटा दक्षिण नगर निगम में थी. इन दोनों में कांग्रेस ने अपना बोर्ड बनाने में सफलता हासिल कर ली है.

Municipal Corporation Elections: प्रदेश के जयपुर, जोधपुर और कोटा (Jaipur, Jodhpur and Kota) के नवगठित 6 नगर निगमों में से कांग्रेस ने 4 में अपने बोर्ड बनाकर बीजेपी को जोरदार पटखनी दी है.

  • Share this:
जयपुर. नगर निगम चुनावों (Municipal Corporation Elections) में सत्तारूढ़ कांग्रेस (Congress) पार्टी ने बीजेपी (BJP) को पटखनी देते हुये 6 में से 4 निगमों में अपने बोर्ड बना लिये हैं. बीजेपी को महज 2 निगमों में बोर्ड बनाने सफलता मिल पाई है. प्रदेश के चार महत्वपूर्ण निगम जीतने के बाद कांग्रेस में जश्न (Celebration) का माहौल है. इन चुनावों में निर्दलीय जीते अधिकांश पार्षद सत्ता खेमे की गोद में जा बैठे. कांग्रेस ने 2 निगमों में निर्दलीयों के बूते अपने बोर्ड बनाये हैं.

कांग्रेस को कोटा उत्तर और जोधपुर उत्तर में स्पष्ट बहुमत मिला हुआ था. ये दोनों क्षेत्र सीएम अशोक गहलोत और मंत्री शांति धारीवाल से जुड़े हुये हैं. इनमें जोधपुर उत्तर में कुंती देवड़ा और कोटा उत्तर में मंजू मेहरा मेयर का चुनाव जीत गई हैं. वहीं बीजेपी ने जयपुर ग्रेटर और जोधपुर दक्षिण नगर निगम में अपने बोर्ड बनाये हैं. इन दोनों निगमों में बीजेपी के पास स्पष्ट बहुमत था. इनमें भी जोधपुर दक्षिण में एक पार्षद ने क्रॉस वोटिंग कर डाली. जयपुर ग्रेटर में बीजेपी की सौम्या गुर्जर मेयर निर्वाचित हुई हैं. वहीं जोधपुर दक्षिण में बीजेपी की वनिता सेठ मेयर निर्वाचित घोषित की गई हैं.

Mayor Election: जोधपुर में शेखावत के खेमे में गहलोत गुट ने लगाई सेंध, 1 पार्षद ने की क्रॉस वोटिंग, यहां देखें पूरा परिणाम

इन दो निगमों में थी लड़ाई


मेयर पद की लड़ाई शेष दो निगमों जयपुर हेरिटेज और कोटा दक्षिण में थी. इन दोनों में कांग्रेस ने अपना बोर्ड बनाने में सफलता हासिल कर ली है. 100 वार्डों के जयपुर हरिटेज निगम में कांग्रेस ने 47 वार्ड जीतकर पहले ही बढ़त बना ली थी. यहां कांग्रेस ने निर्दलीयों का साथ लेकर शहर में अपनी सरकार कायम कर ली है. जयपुर हेरिटेज निगम में कांग्रेस की मुनेश गुर्जर ने मेयर का चुनाव जीता है. उन्होंने बीजेपी की कुसुम यादव को हराया है. वहीं सबसे ज्यादा लड़ाई कोटा दक्षिण में थी. 80 वार्डों के इस निगम में कांग्रेस-बीजेपी दोनों ने बराबर-बराबर 36-36 वार्ड जीते थे. यहां आठ निर्दलीय पार्षद थे. यहां भी कांग्रेस ने निर्दलीय को अपने खेमे में लामबंद कर इस निगम पर कब्जा जमा लिया है. यहां कांग्रेस प्रत्याशी राजीव अग्रवाल मेयर निर्वाचित घोषित किये गये हैं. अग्रवाल को 41 मत मिले हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज