Mayor elections: जयपुर हेरिटेज पर कांग्रेस का कब्जा, ग्रेटर में बीजेपी का परचम

सीएम गहलोत और केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के गृह क्षेत्र जोधपुर उत्तर में कांग्रेस और दक्षिण में बीजेपी का बोर्ड बन गया है.
सीएम गहलोत और केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के गृह क्षेत्र जोधपुर उत्तर में कांग्रेस और दक्षिण में बीजेपी का बोर्ड बन गया है.

Mayor elections: जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों में से 4 की तस्वीर साफ है. बीजेपी और कांग्रेस (BJP-Congress) में लड़ाई जयपुर हेरिटेज और कोटा दक्षिण के नगर निगमों के मेयर के लिये है.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश को आज 6 नये मेयर (Mayor) मिल जायेंगे. राजधानी जयपुर समेत जोधपुर और कोटा (Jaipur, Jodhpur and Kota) के 6 नगर निगमों में आज मेयर पद के लिये चुनाव होगा. तीनों शहरों में बीजेपी-कांग्रेस (BJP-Congress) में सीधा मुकाबला है. इन तीनों शहरों में कई बड़े नेताओं की प्रतिष्ठा दांव पर है. कुल छह निगमों में से कांग्रेस और बीजेपी को 2-2 निगमों में स्पष्ट बहुमत मिला हुआ है. लड़ाई जयपुर हेरिटेज और कोटा दक्षिण नगर निगम में मेयर पद की है.  11 नवंबर को उप महापौर का चुनाव होगा.

जोधपुर उत्तर में कांग्रेस, दक्षिण में बीजेपी का बोर्ड
जोधपुर में मेयर के चुनाव परिणाम घोषित हो गये हैं. यहां उत्तर में कांग्रेस की कुंती परिहार और दक्षिण नगर निगम में बीजेपी की वनिता सेठ मेयर चुनी गई हैं. उत्तर में कुंती परिहार ने बीजेपी की संगीता सोलंकी को हराया है. जबकि दक्षिण में बीजेपी की वनिता सेठ ने कांग्रेस की पूजा पारीक को हराया है. इस बीच कोटा में दोपहर में बीजेपी और कांग्रेस कार्यकर्ता आपस में भिड़ गये, जिसके चलते पुलिस का लाठीचार्ज करना पड़ा है. हंगामा कोटा दक्षिण के मेयर के चुनाव को लेकर हुआ है.

जयपुर हेरिटेज पर कांग्रेस का कब्जा
जयपुर भी दोनों निगमों के चुनाव परिणाम घोषित हो गये हैं. यहां जयपुर ग्रेटर में बीजेपी ने अपना बोर्ड बनाया है. यहां बीजेपी की सौम्या गुर्जर मेयर जीती हैं. उन्होंने कांग्रेस की दिव्या सिंह को हराया है. जबिक जयपुर हेरिटेज नगर निगम में कांग्रेस अपना बोर्ड बनाने में सफल हो गई है. यहां कांग्रेस की मुनेश गुर्जर ने चुनाव जीता है. उन्होंने बीजेपी की कुसुम यादव को हराया है.



इनकी प्रतिष्ठा है दांव पर
मेयर के चुनाव में राजधानी जयपुर में गहलोत सरकार के कद्दावर मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास और राज्य सरकार के मुख्य सचेतक डॉ. महेश जोशी की प्रतिष्ठा दांव पर है. जयपुर ग्रेटर में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिला हुआ है. यहां लड़ाई जयपुर हेरिटेज के मेयर के लिये है. वहीं कोटा उत्तर में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला हुआ है. कोटा दक्षिण में बीजेपी और कांग्रेस बराबरी पर है. यहां कोटा दक्षिण के मेयर पद के लिये दोनों पार्टियों में घमासान मचा हआ है. कोटा में राज्य सरकार के वरिष्ठ मंत्री एवं नेता शांतिलाल धारीवाल की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. सीएम अशोक गहलोत और केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत के गृह क्षेत्र जोधपुर में दोनों निगमों में से कांग्रेस और बीजेपी को एक-एक में स्पष्ट बहुमत मिला हुआ है.

Panchayati Raj elections: नागौर में टिकट नहीं मिला तो नाराज BJP कार्यकर्ताओं ने मंडल अध्यक्ष को पेड़ से बांधा

इन दो निगमों पर टिकी है सभी की निगाहें
मेयर के चुनाव में चार निगमों में स्थिति स्पष्ट है. यहां की तस्वीर भी बेहद साफ है. जयपुर ग्रेटर और जोधपुर दक्षिण में बीजेपी बहुमत में है. वहीं जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर में कांग्रेस बहुमत में है. यहां किसी बड़े भीतरघात की स्थिति में ही चुनाव परिणाम बदल सकते हैं अन्यथा दोनों पार्टियों के दो-दो मेयर बनना तय है. लड़ाई जयपुर हेरिटेज और कोटा दक्षिण में मेयर पद के लिये है. इनके लिये दोनों कांग्रेस-बीजेपी के बीच जोर आजमाइश चल रही है.

Jalore: 55 की उम्र में थानेदार डूबे इश्क में, प्रेमिका को भेजा बजरी का ट्रैक्टर, SP ने किया सस्पेंड

यह है दोनों वार्डों की स्थिति
जयपुर हरिटेज के कुल 100 वार्डों में से 47 वार्डों की जीत के साथ कांग्रेस का पलड़ा भारी है. इस निगम में बीजेपी के पास 42 वार्ड हैं. वहीं कोटा दक्षिण के 80 वार्डों में से बीजेपी और कांग्रेस के पास 36-36 वार्ड हैं. यहां आठ निर्दलीयों की भूमिका बेहद अहम है. इन दोनों ही निगमों में बीजेपी-कांग्रेस निर्दलीयों के समर्थन का दावा कर रही है. इसके लिये दोनों पार्टियां पूरा जोर लगा रही है. आज दोपहर बाद इनकी स्थिति स्पष्ट हो जायेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज