• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • राजस्थान में नवंबर में आयोजित होंगे चिकित्सा शिविर, स्क्रीनिंग, जांच और उपचार की मिलेगी सुविधा

राजस्थान में नवंबर में आयोजित होंगे चिकित्सा शिविर, स्क्रीनिंग, जांच और उपचार की मिलेगी सुविधा

बजट से पूर्व 100 जनता क्लिनिक प्रारंभ होंगे

बजट से पूर्व 100 जनता क्लिनिक प्रारंभ होंगे

Rajasthan News: चिकित्सा मंत्री ने देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं.जवाहर लाल नेहरु के जन्म दिवस 14 नवंबर से प्रदेशभर में आयोजित किए जाने वाले चिकित्सा शिविरों की अभी से ही व्यापक तैयारियां प्रारंभ करने के निर्देश दिए हैं. चिकित्सा शिविरों में स्क्रीनिंग, जांच व उपचार की सुविधा मिलेगी.

  • Share this:

जयपुर. आगामी नवंबर माह में राजस्थानभर में चिकित्सा शिविर (Medical camp) आयोजित किए जाएंगे. चिकित्सा मंत्री डॉ. रघु शर्मा के मुताबिक इन चिकित्सा शिविरों में कोविड के कारण प्रभावित और अन्य बीमारियों से पीड़ित रोगियों के उपचार की व्यवस्थाएं की जाएंगी. इन शिविरों में सभी प्रकार का टीकाकरण किया जाएगा. आवश्यकता पड़ने पर गंभीर रोगियों को उपचार के लिए एम्बुलेंस के जरिए प्रमुख अस्पतालों तक पहुंचाने की व्यवस्था की जाएगी.  चिकित्सा मंत्री की ओर से कोविड (Corona) के कारण प्रभावित अन्य सभी बीमारियों का उपचार करने, आगामी बजट पूर्व 100 जनता क्लिनिक (Janta clinic) प्रारंभ करने, चिकित्सा योजनाओं की ब्रांडिंग ‘चिरंजीवी‘ (Chiranjivi)  शब्द से करने, ब्रिज कोर्स कर चुके 350 सीएचओ को तत्काल नियोजित करने और 3500 सीएचओ की नई भर्ती (appointment) प्रक्रिया प्रारंभ करने के निर्देश भी दिए हैं.

डॉ. शर्मा ने प्रदेश में संचालित जनता क्लिनिक में दी जा रही चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार से समीक्षा करते हुये आगामी गांधी जयंती के दिन करीब 2 दो दर्जन जनता क्लिनिक का शुभारंभ करने और आगामी बजट से पूर्व प्रदेश में 100 जनता क्लिनिक शुरू करने के निर्देश दिए हैं. जनता क्लिनिक के स्थान का चयन करते समय संबंधित क्षेत्र का जनसंख्या घनत्व, राजकीय चिकित्सा संस्थानों से दूरी इत्यादि पर ध्यान देने को कहा गया है.

3500 अतिरिक्त सीएचओ की होगी भर्ती
चिकित्सा मंत्री ने कम्युनिटी हैल्थ ऑफिसर्स द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही चिकित्सा सुविधाओं की विस्तार से समीक्षा की एवं उन्हें प्रदान किए जा रहे प्रशिक्षण के बारे में भी जानकारी ली. उन्होंने ब्रिज कोर्स कर चुके 350 कम्युनिटी हैल्थ ऑफिसर्स को तत्काल नियोजित करने व चयनित सीएचओ का प्रशिक्षण 7 सितंबर से प्रारंभ करने के निर्देश दिए. उन्होंने प्रदेश की चिकित्सा आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए स्वीकृत 3500 अतिरिक्त सीएचओ की भर्ती प्रक्रिया तत्काल प्रारंभ करने के आदेश दिए हैं.

LPG Price Hike: राजस्थान में गैस सिलेंडर की कीमतों में 25 रुपये का इजाफा, जानिये आपको अब कितने में मिलेगा

स्वास्थ्य योजनाओं की ब्रांडिंग ‘चिरंजीवी‘ के साथ हो
डॉ. शर्मा ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के प्रचार-प्रसार के लिए सभी राजस्व ग्रामों में स्कूल, पंचायत भवन व अन्य सरकारी भवनों व चिकित्सा संस्थानों में डिजिटल वॉल पेंटिंग करवाने के लिए कहा है. उन्होंने इस योजना के प्रति प्रदेशवासियों में जागरुकता बढ़ाने के लिए सभी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य योजनाओं की ब्रांडिंग चिरंजीवी शब्द के साथ करने के निर्देश दिए. अब एम्बुलेंस, मोबाइल वैन व स्वास्थ्य सेवाओं के नाम में भी चिरंजीवी शब्द का प्रयोग किया जाएगा.

अस्पताल प्रबंधन कैडर बनाया जायेगा
प्रदेश के राजकीय चिकित्सा संस्थानों के बेहतर प्रबंधन के लिए अस्पताल प्रबंधन कैडर बनाया जायेगा. इसमें अस्पताल प्रबंधन डिग्रीधारकों व सेना से जुड़े व्यक्तियों को शामिल किया जा सकेगा. उन्होंने नवनिर्मित मेडिकल कॉलेज व उनसे संबंधित चिकित्सालयों में सेंट्रल फूड कोर्ट बनाने तथा इंदिरा रसोई की सुविधा उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए.

RPSC Recruitment 2021: राज्य एवं अधीनस्थ सेवाएं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा के लिए लास्ट डेट 2 Sep

वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों की भी मिले सुविधा

समीक्षा बैठक में राजकीय चिकित्सा संस्थानों में ऐलोपैथी के साथ आयुर्वेदिक, होम्योपैथी व अन्य वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों की सुविधा भी एक ही स्थान पर उपलब्ध करवाने की आवश्यकता पर जोर दिया गया. बैठक में एसएमएस सहित प्रदेश के सभी मेडिकल कॉलेजों में स्थित डायग्नोस्टिक लैब को मरीजों की सुविधा के लिए एक ही स्थान पर शिफ्ट करने को भी कहा गया है.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज