लाइव टीवी

गहलोत के मंत्री का किसानों को लेकर बड़ा बयान, बोले- फसल कम खराब हुई तो मैं क्या करूं
Jaipur News in Hindi

Dinesh Sharma | News18 Rajasthan
Updated: February 24, 2020, 5:22 PM IST
गहलोत के मंत्री का किसानों को लेकर बड़ा बयान, बोले- फसल कम खराब हुई तो मैं क्या करूं
सदन में भाजपा विधायक सवाल पर मंत्री ने किया ये जवाब.

आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री भंवरलाल मेघवाल (Bhanwarlal Meghwal) ने विधानसभा में ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों (Farmers) को लेकर दो टूक बात कही है. उन्‍होंने कहा कि जिन किसानों की फसल 33 फीसदी से कम खराब हुई है, उन्‍हें कोई सहायता नहीं मिलेगी.

  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान के आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री भंवरलाल मेघवाल (Bhanwarlal Meghwal) ने विधानसभा में ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों (Farmers) को सहायता से जुड़े सवाल का अजीबोगरीब जवाब दिया है. उन्‍होंने सदन में कहा कि यदि फसल में 33 प्रतिशत से कम खराब हुई है तो मैं क्या करूं. साथ ही मंत्री ने कहा कि एसडीआरएफ नियम के मुताबिक 33 प्रतिशत से ज्यादा फसल खराब होने पर ही सहायता राशि उपलब्ध करवाई जाती है.

गिरदावरी रिपोर्ट में हुआ ये खुलासा
आपदा प्रबंधन एवं सहायता मंत्री भंवरलाल मेघवाल ने कहा कि दिसम्बर 2019 में 7 जिलों में किसानों की फसल के नुकसान की सूचना प्राप्त हुई थी जिसके बाद इनमें विशेष गिरदावरी करवाई गई. गिरदावरी रिपोर्ट के मुताबिक जोधपुर जिले के 13 गांवों के 2 हजार 246 किसान प्रभावित हुए हैं. जबकि शेष 6 जिलों में खराबा 33 प्रतिशत से कम हुआ. रबी फसल की नियमित गिरदावरी अभी प्रक्रियाधीन है और रिपोर्ट प्राप्त होने के बाद ही वास्तविक आकलन हो पाएगा. भाजपा विधायक सतीश पूनिया द्वारा प्रश्नकाल में सवाल पूछा गया था जिसके जवाब में मंत्री भंवरलाल मेघवाल ने यह जानकारी दी.
33 फीसदी से ज्यादा खराबे वाले ही हकदार



नेता प्रतिपक्ष गुलाब चन्द कटारिया ने मामले में मंत्री से पूरक सवाल किया कि क्या यह माना जाए कि केवल 2246 किसान ही मुआवजे के हकदार हैं. इस पर मंत्री भंवरलाल मेघवाल ने कहा कि जब फसल खराब ही 33 प्रतिशत से कम हुई है तो इसमें मैं क्या करूं. उन्होंने कहा कि 139 गांवों में गिरदावरी करवाई गई है जिनमें से ज्यादातर में 33 प्रतिशत से कम है, लिहाजा सरकार इसमें कुछ नहीं कर सकती. हालांकि उन्होंने कहा कि रबी फसल के लिए गिरदावरी 5 मार्च तक होगी और उस  समय तक भी यदि किसी किसान की फसल में नुकसान 33 प्रतिशत से ज्यादा है तो उन्हें भी मुआवजा दिया जाएगा. उधर विपक्ष ने कहा कि पहले इसी तरह के सवालों में सरकार द्वारा अलग जवाब दिए गए हैं, जिस पर स्पीकर ने कहा कि यदि ऐसा है तो इस मामले को बाद में उठा लिया जाए.

 

ये भी पढ़ें-

जयपुर: NWR ने मार्च-अप्रेल में फिर रद्द की 8 ट्रेनें, 4 का कारण बताया कोहरा !

 

NAGAUR VIRAL VIDEO CASE: विधानसभा में बरपा हंगामा, BJP-RLP ने किया वॉकआउट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: February 24, 2020, 5:04 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर

भारत

  • एक्टिव केस

    5,709

     
  • कुल केस

    6,412

     
  • ठीक हुए

    503

     
  • मृत्यु

    199

     
स्रोत: स्वास्थ्य मंत्रालय, भारत सरकार
अपडेटेड: April 10 (08:00 AM)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर

दुनिया

  • एक्टिव केस

    1,152,323

     
  • कुल केस

    1,604,718

    +1,066
  • ठीक हुए

    356,660

     
  • मृत्यु

    95,735

    +42
स्रोत: जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी, U.S. (www.jhu.edu)
हॉस्पिटल & टेस्टिंग सेंटर