Jaipur: शिक्षा राज्यमंत्री डोटासरा की अधिकारियों को चेतावनी, ''जो रिजल्ट नहीं देगा, उसे जाना पड़ेगा''
Jaipur News in Hindi

Jaipur: शिक्षा राज्यमंत्री डोटासरा की अधिकारियों को चेतावनी, ''जो रिजल्ट नहीं देगा, उसे जाना पड़ेगा''
शिक्षा राज्यमंत्री डोटासरा के तेवर देखकर बैठक में सन्नाटा सा पसरा रहा.

प्रदेश के शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा (Govind Dotasara) पूरी तरह से एक्शन में हैं. डोटासरा ने अधिकारियों को चेताया (Warned) है कि ''जो रिजल्ट नहीं देगा उसे जाना पड़ेगा. यहां केवल जूनूनी अधिकारी चाहिए जो काम करना चाहते हैं''.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
जयपुर. प्रदेश के शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा (Govind Dotasara) पूरी तरह से एक्शन में हैं. डोटासरा ने अधिकारियों को चेताया (Warned) है कि ''जो रिजल्ट नहीं देगा उसे जाना पड़ेगा. यहां केवल जूनूनी अधिकारी चाहिए जो काम करना चाहते हैं''. डोटासरा की इस चेतावनी के बाद से शिक्षा महकमे (Education department) में हड़कंप मचा हुआ है. शिक्षा राज्यमंत्री ने वक्त के साथ शिक्षा महकमे में नई तकनीक के इस्तेमाल को और बढ़ाने के निर्देश दिये हैं.

मंत्री ने अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई
शिक्षा राज्यमंत्री डोटासरा ने मंगलवार को समग्र शिक्षा अभियान की बैठक में अधिकारियों की जमकर क्लास लगाई. डोटासरा के तेवर देखकर बैठक में सन्नाटा सा पसरा रहा. टारगेट पूरे नहीं कर पाने के कारण अधिकारियों की बोलती बंद हो गई. मंत्री की डांट फटकार से अधिकारी नजरें झुकाए बैठे रहे. कई अधिकारियों से तो बोलते हुए भी नहीं बना. बैठक के बाद मंत्री ने ट्वीट कर कहा कि काफी समय से देख रहा हूं कुछ अधिकारी केवल समय काटने के लिए विभाग में बैठे हैं. ऐसा नहीं चलेगा. जो रिजल्ट नहीं देगा उसे जाना पड़ेगा. यहां केवल जुनूनी अधिकारी चाहिए जो काम करना चाहते हैं.

करीब 5 घंटे चली मैराथन बैठक



करीब 5 घंटे चली मैराथन बैठक में मंत्री डोटासरा ने एक-एक अधिकारी को तलब किया. डोटासरा की बार बार हिदायत के बावजूद व्यावसायिक शिक्षा के उपनिदेशक प्रदीप उपाध्याय रिजल्ट दे पाने में नाकाम रहे. व्यावसायिक शिक्षा से जुड़े कर्मचारियों को वक्त पर वेतन नहीं मिला. उन्हें कई बार आंदोलन करना पड़ा. प्रगति रिपोर्ट के नाम पर उपाध्याय के पास कुछ नहीं था. वे बैठक में संतोषजनक जवाब भी नहीं दे पाये. इस पर मंत्री डोटासरा ने उपाध्याय को तत्काल रिलीव करने के आदेश दे डाले.



बजट का पैसा लैप्स हो जायेगा ये नहीं चलेगा
मंत्री डोटासरा को एफए गोपाल विजय की शिकायतों का अंबार मिला. गोपाल विजय पर समय पर बिल क्लीयर नहीं करने और फाइलें जबरदस्ती रोकने की शिकायत बैठक में सामने आईं. समय पर ग्रांट जारी करने और टेंडर प्रक्रिया की फाइलें भी अटकाने की कई शिकायतें मंत्री के सामने रखी गईं. इस पर मंत्री ने विजय को सुधर जाने की सलाह दी कि कहा प्रोजेक्ट कैसे आगे बढ़ेंगे. बजट का पैसा लैप्स हो जायेगा. ये नहीं चलेगा.

सबको गलतियों से सबक लेने की हिदायत दी
औपचारिक शिक्षा विभाग, शिक्षक प्रशिक्षण विभाग, मॉडल स्कूल, पूर्व प्राथमिक शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण विभागों में मंत्री की लाख कोशिशों के बावजूद अधिकारियों के कान पर जूं तक नहीं रेंगी. इस पर डोटासरा ने औपचारिक शिक्षा के डीडी शिव प्रकाश को जमकर फटकारा तो उनसे भी कोई जवाब देते नहीं बना. डीडी प्राथमिक योगेन्द्र और डीडी ट्रेनिंग राजेश की हालत भी बैठक में खराब रही. उपनिदेशक नसीम खान भी निर्धारित टारगेट को पूरा कर पाने में नाकाम रही. लिहाजा मंत्री ने सबको गलतियों से सबक लेने की हिदायत दी.





Weather Update: चूरू में लगातार दूसरे दिन तापमान 50 डिग्री के पास पहुंचा, सूरज की गर्मी में 7 मिनिट में तैयार हुआ आमलेट

50 डिग्री के साथ चूरू दुनिया का सबसे गर्म शहर, आसमान से बरस रही आग
First published: May 27, 2020, 8:23 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading