शिक्षा विभाग में रिक्त पदों पर विधानसभा में उच्च शिक्षा मंत्री का बयान, जल्द होगी भर्ती!
Jaipur News in Hindi

शिक्षा विभाग में रिक्त पदों पर विधानसभा में उच्च शिक्षा मंत्री का बयान, जल्द होगी भर्ती!
मंत्री ने कहा है कि रिक्त पदों पर भर्ती शीघ्र की जाएगी.

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी (Bhanwar Singh Bhati) ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि अनूपगढ़ के सेठ बिहारीलाल छाबड़ा राजकीय महाविद्यालय में रिक्त पदों पर भर्ती शीघ्र की जाएगी तथा नवीन संकाय व विषय प्रारम्भ किये जाने पर विचार किया जायेगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: February 24, 2020, 5:53 PM IST
  • Share this:
जयपुर. राजस्थान के उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी (Bhanwar Singh Bhati) ने सोमवार को विधानसभा में कहा कि अनूपगढ़ के सेठ बिहारीलाल छाबड़ा राजकीय महाविद्यालय में रिक्त पदों पर भर्ती शीघ्र की जाएगी तथा नवीन संकाय व विषय प्रारम्भ किये जाने पर विचार किया जायेगा. भाटी प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गये पूरक प्रश्नों का जवाब दे रहे थे. उन्होंने बताया कि महाविद्यालय में शिक्षकों के स्वीकृत 10 पदों में से 5 पद भरे हुए हैं. राजस्थान लोक सेवा आयोग को 920 शैक्षणिक पदों की अभ्यर्थना भेजी जा चुकी है. उन्होंने आश्वस्त किया कि आयोग से नई नियुक्तियां होने के पश्चात् शेष रहे रिक्त पदों को शीघ्र ही भरा जाएगा.

3 हजार 35 पद रिक्त
उन्होंने बताया कि सेठ बिहारीलाल छाबड़ा राजकीय महाविद्यालय में वर्तमान में कला संकाय संचालित है तथा अनूपगढ़ विधानसभा क्षेत्र में 14 निजी महाविद्यालय भी संचालित हैं जिनमें अन्य संकाय एवं विषय उपलब्ध हैं. उन्होंने जानकारी दी कि राज्य में लगभग 2 हजार 600 शैक्षणिक पद रिक्त हैं. इसके अतिरिक्त अशैक्षणिक श्रेणी में 4 हजार 746 स्वीकृत पदों में से 3 हजार 35 पद रिक्त हैं. उन्होंने बताया कि कनिष्ठ सहायक के 282 पदों को सीधी भर्ती के माध्यम से भरे जाने की प्रक्रिया में दस्तावेज सत्यापन का कार्य जारी है. इसके अतिरिक्त शीघ्र लिपिक के 42 पदों तथा प्रयोगशाला सहायक के 362 पदों पर सीधी भर्ती की कार्यवाही भी प्रक्रियाधीन है. इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष ने प्रदेश के जिला मुख्यालयों पर स्थित महाविद्यालय में 90 प्रतिशत पद भरे हुए रहने, लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के महाविद्यालयों में 70 प्रतिशत पद रिक्त रहने की व्यवस्था में आवश्यक सुधार करने की हिदायत दी.

स्वीकृत और रिक्त (कब से) पदों का विवरण



इससे पहले विधायक संतोष के मूल प्रश्न के जवाब में भाटी ने बताया कि सेठ बिहारीलाल छाबड़ा राजकीय महाविद्यालय अनूपगढ़ में शैक्षणिक व अशैक्षणिक वर्ग के रिक्त पदों को नियमानुसार चयनित अभ्यर्थी उपलब्ध होने पर भरा जा सकेगा. उन्होंने शैक्षणिक और अशैक्षणिक वर्ग के स्वीकृत और रिक्त (कब से) पदों का विवरण सदन के पटल पर रखा. भाटी ने बताया कि संसाधनों की उपलब्धता एवं गुणावगुण के आधार पर यथा समय महाविद्यालय में नवीन विषय एवं नवीन संकाय प्रारम्भ करने पर विचार किया जा सकेगा. संसाधनों की उपलब्धता एवं गुणावगुण के आधार पर यथा समय महाविद्यालय को स्नातकोत्तर में क्रमोन्नत करने पर विचार किया जा सकेगा.



ये भी पढ़ें-

नागौर में युवक को बंधक बनाकर पीटा, प्राईवेट पार्ट में PETROL डाला

आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग पर नागौर में धरने पर बैठा समाज
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading