शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा ने विभाग के कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा

शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को भी बड़ा तोहफा दिया है. सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले कर्मचारियों के बच्चे अगर 70 फीसदी से ज्यादा अंक लाएंगे तो उन्हें 11 हजार रुपए तक की छात्रवृत्ति दी जाएगी.

News18 Rajasthan
Updated: July 20, 2019, 9:33 AM IST
शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद डोटासरा ने विभाग के कर्मचारियों को दिया बड़ा तोहफा
शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा। फाइल फोटो
News18 Rajasthan
Updated: July 20, 2019, 9:33 AM IST
शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने विद्यार्थियों के साथ-साथ शिक्षा विभाग के कर्मचारियों को भी बड़ा तोहफा दिया है. सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले कर्मचारियों के बच्चे अगर 70 फीसदी से ज्यादा अंक लाएंगे तो उन्हें 11 हजार रुपए तक की छात्रवृत्ति दी जाएगी. प्रतिवर्ष 500 कार्मिकों को उनकी पुत्री के विवाह के अवसर पर उपहार स्वरुप 11000 प्रदान किए किए जाएंगे. सरकार इस साल 1101 शिक्षकों को सम्मानित करेगी.

बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा
शुक्रवार को विधानसभा में बजट अनुदान की मांगों पर जवाब देते हुए शिक्षा राज्य मंत्री गोविंद डोटासरा ने ये घोषणाएं की. डोटासरा ने कहा कि सरकार शिक्षकों के बच्चों को सरकारी स्कूलों में ही पढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेगी. शिक्षा राज्यमंत्री ने राजकीय विद्यालयों के शिक्षकों को शिक्षक पहचान-पत्र एवं शिक्षक डायरी दिए जाने की भी घोषणा की है.

युवा क्लब शुरू किए जाएंगे

इसके साथ ही डोटासरा ने कहा कि प्रत्येक माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय में युवा क्लब शुरू किए जाएंगे. कक्षा 9 से 12 तक के सभी छात्र क्लब में शामिल होने के लिए पात्र होंगे. वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 14027 माध्यमिक/ उच्च माध्यमिक विद्यालयों में युवा क्लब के तहत की जाने वाली गतिविधियों के लिए 25,000 प्रति विद्यालय का बजट दिया जाएगा. इसके लिए 35.06 करोड़ का प्रावधान किया गया है.

जोधपुर एवं सीकर में बनेंगे विद्यार्थी सेवा केन्द्र
विद्यार्थियों की सुविधा के लिए जोधपुर एवं सीकर में 50-50 लाख रुपए की लागत से विद्यार्थी सेवा केन्द्र के भवनों का निर्माण होगा. उन्होंने वर्ष 2019-20 के लिए विद्यालयों में बाल मैग्जीन की सुविधा उपलब्ध करवाने की भी घोषणा की.
Loading...

 

शिक्षा के क्षेत्र में घोषणाओं की भरमार, यहां देखें पूरी सूची

सुर्खियां: जयपुर में SI ने ली एक लाख रुपए की घूस
First published: July 20, 2019, 9:30 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...