Mission Paani: केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत बोले- जल संरक्षण का बड़ा कदम

News18 Rajasthan
Updated: August 27, 2019, 3:53 PM IST
Mission Paani: केन्द्रीय जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत बोले- जल संरक्षण का बड़ा कदम
जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत। फाइल फोटो

न्यूज 18 (News 18) की ओर से चलाए जा रहे मिशन पानी अभियान (#Missionpaani) के शुभारंभ के अवसर जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत (Jal Shakti Minister Shekhawat) ने कहा है कि यह कहा जाता है कि व्यवहार परिवर्तन (Behavior change) सबसे कठिन है. लेकिन जिस तरह से हम 'स्वच्छ भारत अभियान' में सफल रहे हैं. उसी तरह से इस मिशन में भी इसकी आवश्यकता है.

  • Share this:
न्यूज 18 (News 18) की ओर से चलाए जा रहे मिशन पानी अभियान (#Missionpaani) के शुभारंभ के अवसर जल शक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत (Jal Shakti Minister Shekhawat) ने कहा है कि यह कहा जाता है कि व्यवहार परिवर्तन (Behavior change) सबसे कठिन है. लेकिन जिस तरह से हम 'स्वच्छ भारत अभियान' में सफल रहे हैं. उसी तरह से इस मिशन में भी इसकी महत्ती आवश्यकता है.

नेटवर्क 18 ने जल संरक्षण को लेकर बड़ा कदम उठाया
मुंबई में मिशन पानी अभियान के शुभारंभ पर केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने कहा कि उन्हें बेहद बहुत खुशी है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में सरकार द्वारा चलाए जा रहे इस मिशन में मदद करने के लिए नेटवर्क 18 जैसे मीडिया समूह इतने बड़े पैमाने पर शामिल हो गया. नेटवर्क 18 ने जल संरक्षण को लेकर इतना बड़ा कदम उठाया है. इससे पीएम मोदी के मिशन को काफी मदद मिलेगी. उन्होंने पानी की महत्ता को रेखांकित करते हुए कहा कि पानी के विवेकपूर्ण उपयोग के साथ ही इसे पुन: उपयोग करने योग्य बनाने की भी तत्काल आवश्यकता है.

21 शहरों में 2020 तक खत्म हो जाएगा भूजल

पिछले काफी दशकों से जल संकट भारत के लिये एक बहुत बड़ी समस्या बना हुआ है. नीति आयोग की हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के 21 शहरों में 2020 तक भूजल खत्म हो जाएगा. जल संकट की भयावहता को देखते हुए न्यूज़18 और हार्पिक काफी समय से 'मिशन पानी' नाम से कैंपेन चला रहा है.

सदी के महानायक अमिताभ बच्चन ने किया लॉन्च
जल संकट से लोगों को जागरूक करने और उन्हें पानी बचाने के लिए प्रेरित करने के लिए न्यूज18 की मुहीम 'मिशन पानी' के कैंपेन एंबेसडर अमिताभ बच्चन ने इसे मंगलवार को लॉन्च किया. उन्होंने न्यूज़18 की इस मुहीम को ऐतिहासिक बताया और लोगों से पानी बचाने की अपील की. बच्चन ने कहा कि इस तरह के बड़े कैंपेन से देशभर में अच्छा संदेश जाता है. उन्होंने ये भी कहा कि देश से पोलियो खत्म करने के लिए 8 साल लगे. ये आसान काम नहीं था. अब हम लोग पानी बचाने की मुहीम से जुड़े हैं. इसमें भी कामयाब रहेंगे.
Loading...





Mission Paani: पानी बचाना हम सबकी जिम्मेदारी- अमिताभ बच्चन 

मिशन पानी: सदगुरु ने कावेरी बेसिन का मुद्दा उठाया

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 27, 2019, 3:41 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...