राजस्थान: विधायक गणेश घोघरा का विधानसभा में विवादास्पद बयान, बोले- हम खुद को हिंदू नहीं मानते

विधानसभा में आदिवासियों के मुद्दे पर जमकर हंगामा.

विधानसभा में आदिवासियों के मुद्दे पर जमकर हंगामा.

Rajasthan Assembly Session: विधानसभा में मंगलवार को आदिवासियों के मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ.  विधायक गणेश घोघरा ने आरोप लगाया कि भाजपा (BJP) आदिवासियों को हिंदू मानती है. 

  • Share this:
जयपुर. मंगलवार को विधानसभा (Assembly Session) में जनजाति क्षेत्रीय विकास पर सदन में अनुदान की मांगों के दौरान आदिवासियों के मुद्दे पर जमकर हंगामा हुआ. विधायक गणेश घोघरा और विधायक रामलाल मीणा ने आदिवासियों के हिंदू होने या नहीं होने का सदन में जिक्र किया. घोगरा ने आरोप लगाया कि भाजपा आदिवासियों को हिंदू मानती है जबकि वह अपने आप को हिंदू नहीं मानते. उन्होंने सदन में मांग रखी कि आदिवासी धर्म को अलग से मान्यता दी जाए.

आदिवासी हिंदू है या नहीं, इस मुद्दे को लेकर आज सदन में जमकर संग्राम हुआ. विधायक गणेश घोघरा ने जनजाति क्षेत्रीय विकास की अनुदान की मांगों पर चर्चा करते हुए कहा कि आदिवासियों की संस्कृति, परंपरा, खानपान और रीति रिवाज अलग है. आदिवासी प्रकृति पूजक है. लिहाजा आदिवासी धर्म को अलग दर्शाया जाए, इस दौरान गणेश घोघरा ने सदन में भाजपा पर भी जमकर निशाना साधा. घोघरा ने कहा कि भाजपा और संघ आदिवासियों को हिंदू बताती है, जबकि आदिवासी संस्कृति हिंदुओं से मिलती-जुलती नहीं है.

विधायक गणेश घोघरा का बड़ा बयान

घोघरा ने आरोप लगाया कि भाजपा आदिवासियों को खत्म करना चाहती है. जब से आई है तब से आरक्षण को भी खत्म करना चाहती है. इधर, विधायक रामलाल मीणा ने भी आदिवासी धर्म कोड बनाए जाने की वकालत करी और कहा कि भाजपा आदिवासियों का शोषण करती आई है. मीणा ने कहा कि मैं मानता हूं कि हम सब हिंदू हैं, लेकिनआदिवासियों के लिए आदिवासी कोड की स्थापना की मांग करता हूं.
ये भी पढ़ें: Analysis: सुप्रीम कोर्ट में चल रहा ये मामला तो नहीं ले गया त्रिवेन्द्र सिंह रावत की कुर्सी

आदिवासी भाजपा विधायक ने किया घोघरा के बयान का विरोध

गणेश घोघरा के बयान पर उप नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ ने विरोध जताते हुए कहा कि क्या कांग्रेस के बाकी सदस्य भी अपने आप को हिंदू नहीं मानते हैं. वहीं आदिवासी क्षेत्र से आने वाले भाजपा विधायकों ने भी कांग्रेस विधायकों के दावे का खंडन करते हुए कहा कि वह हिंदू हैं और हिंदू धर्म और हिंदू होने का गर्व करते हैं. विधायक गणेश घोघरा की बात को  भाजपा विधायक गोपीचंद मीणा और समाराम गरासिया ने काटते हुए  कहा  कि हम आदिवासी हिंदू थे, हिंदू है और हिंदू रहेंगे और हिंदू होने पर गर्व है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज