Modified Lockdown: प्रदेश में पहले दिन खुली मात्र 20% औद्योगिक इकाइयां
Jaipur News in Hindi

Modified Lockdown: प्रदेश में पहले दिन खुली मात्र 20% औद्योगिक इकाइयां
MP के 4 शहरों में 3 मई के बाद भी बढ़ सकता है LOCKDOWN

लॉकडाउन के चलते मंदी की मार झेल रहे उद्योगों (Industries) को राहत देने के लिए प्रदेश में सोमवार से लागू किए गए मॉडिफाई लॉकडाउन (Modified Lockdown) के पहले दिन सोमवार को महज 20 प्रतिशत ही उद्योग धंधे शुरू हो सके.

  • Share this:
जयपुर. लॉकडाउन के चलते मंदी की मार झेल रहे उद्योगों (Industries) को राहत देने के लिए प्रदेश में सोमवार से लागू किए गए मॉडिफाई लॉकडाउन (Modified Lockdown) के पहले दिन सोमवार को महज 20 प्रतिशत ही उद्योग धंधे शुरू हो सके. लेबर की कमी, कठिन शर्तों और विभागों में आपसी सामंजस्य की कमी इसका बड़ा कारण बताया जा रहा है.

25 प्रतिशत लेबर के साथ 20 प्रतिशत इकाइयां हुई शुरू
फेडरेशन ऑफ ट्रेड एंड इंडस्ट्री (फोर्टी) के अध्य्क्ष सुरेश अग्रवाल ने बताया कि मोडिफाई लॉकडाउन के पहले दिन करीब 25 प्रतिशत लेबर के साथ महज 20 फीसदी औद्योगिक इकाइयां ही शुरू हो सकी. इसके पीछे उन्होंने सबसे बड़ी वजह लेबर की कमी को बताया. उन्होंने कहा कि राजस्थान में अधिकतर लेबर यूपी, बिहार और मध्यप्रदेश से आती है. यह लेबर लॉकडाउन के बाद यहां से जा चुकी है. ऐसे में लेबर की कमी की वजह से अधिकतर यूनिटों को उद्योगपति शुरू ही नहीं करना चाहते हैं.

जयपुर में बनी रही असमंजस की स्थिति
जयपुर, जोधपुर और भीलवाड़ा सहित कई जिलों में जिला कलक्टर्स ने शहरी क्षेत्रों में इकाइयां खोलने की अनुमति नहीं दी. वहीं जयपुर में उद्योग और रीको ने रीको औद्योगिक क्षेत्र में इकाइयां खोलने की अनुमति देते हुए पास भी जारी कर दिए थे. लेकिन कलक्टर ने नगर निगम क्षेत्र में इकाइयों को अनुमति देने से मना कर दिया. इस पर फोर्टी उपाध्यक्ष जगदीश सोमानी ने सरकारी विभागों पर आपसी सामंजस्य नहीं होने का आरोप भी लगाया.



वर्चुअल कंट्रोल रूम का गठन
सोमवार को दिनभर की शिकायतों के बाद उद्योग विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. सुबोध अग्रवाल ने उद्योग भवन स्तर पर वर्चुअल कंट्रोल रूम का गठन किया. इसमें उद्योग व रीको के अधिकारियों को शामिल किया गया है. ये उद्योगपतियों की समस्या का समाधान करेंगे. इन अधिकारियों में उद्योग विभाग के अतिरिक्त निदेशक अविन्द्र लढ्डा, आरके आमेरिया, एसएस शाह, पीआर शर्मा और संजय मामगेन को शामिल किया गया है. इनके साथ ही इसमें रीको से भी अधिकारियों को शामिल किया गया है.

Corona Free होने की स्टेज पर आए भीलवाड़ा में फिर सामने आए 4 नए पॉजिटिव केस

सीकर: क्वॉरेंटाइन सेंटर की सुविधाओं से खुश हुए मजदूरों ने कुछ यूं चुकाया अहसान
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading