होम /न्यूज /राजस्थान /Rajasthan Weather: फिर एक्टिव होगा मानसून, जानें अगले 48 घंटे में कहां होगी भारी बारिश

Rajasthan Weather: फिर एक्टिव होगा मानसून, जानें अगले 48 घंटे में कहां होगी भारी बारिश

राजस्थान के कई इलाकों में बारिश की संभावना है. (सांकेतिक फोटो)

राजस्थान के कई इलाकों में बारिश की संभावना है. (सांकेतिक फोटो)

Rajasthan Weather Monsoon Update. राजस्थान में एंट्री के बाद सुस्त पड़ा मानसून फिर एक्टिव होने वाला है. मौसम विभाग के म ...अधिक पढ़ें

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) में तय समय से पहले एंट्री करने वाला मानसून (Monsoon 2021) जल्द ही सक्रिय होने वाला है. एंट्री के बाद मानसून सुस्त हो गया था. इसके बाद अब एक बार फिर वो एक्टिव होने वाला है. मौसम विभाग के अनुसार 10 जुलाई से प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश के आसार हैं. पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में बारिश (Heavy Rain) हो सकती है. फिलहाल, सूबे में मानसून को लेकर अनुकूल स्थिति बनती दिख रही है. 10-11 जुलाई को उदयपुर, कोटा संभाग के जिलों के कुछ इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 10 जुलाई से मानसून के सक्रिय होने से प्रदेश के उदयपुर और कोटा संभाग के कुछ इलाकों में झमाझम बारिश हो सकती है.

मौसम विभाग के मुताबिक, वायुमंडल के निचले स्तरों में बंगाल की खाड़ी से आने वाली मानसूनी हवाएं राज्य के कुछ भागों में 09 जुलाई से स्थापित होने से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी.  10 जुलाई को पूर्वी राजस्थान के कोटा, जयपुर उदयपुर, भरतपुर, अजमेर संभाग के कुछ भागों में मानसून के आगे बढ़ने तथा सक्रिय होने के लिए परिस्थितियां अनुकूल है.

जल्द ही आगे बढ़ेगा मानसून

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून के सक्रिय होने के साथ ही प्रदेश के शेष हिस्सों में भी पहुंचने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार बीकानेर संभाग के गंगानगर, हनुमानगढ़, बीकानेर और चूरू जिलों में 11 से 13 जुलाई के बीच मानसून के पहुंचने की संभावना है. 11 से 15 जुलाई के दौरान ज्यादातर स्थानों पर  बारिश होने की संभावना है. जोधपुर संभाग के जिलों में भी 12 से 13 जुलाई के दौरान मानसून के पहुंचने की संभावना है.

कल उदयपुर और कोटा संभाग में बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार 08 जुलाई को केवल कोटा, उदयपुर संभाग में छुटपुट बारिश होने व ज़्यादातर स्थानों पर मौसम शुष्क रहने के आसार है. आगामी 48 घंटों मे बीकानेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के जिलों में हीट वेव चलने की संभावना है. 10 जुलाई से तापमान में 3 से 4 डिग्री की गिरावट की संभावना है.

Tags: Heat Wave, Heavy Rainfall, Weather Alert, Weather forecast

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें