Home /News /rajasthan /

monsoon entered in rajasthan imd announced weather alert know full today forecast of rain read latest updates rjsr

मानसून ने राजस्थान में किया प्रवेश: मौसम विभाग ने की घोषणा, जानें आज किन जिलों में होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की एंट्री के साथ ही आज प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने के आसार हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून की एंट्री के साथ ही आज प्रदेश के कई जिलों में बारिश होने के आसार हैं.

Monsoon reached Rajasthan: मौसम विभाग गुरुवार को राजस्थान के लिये बड़ी खुशखबरी लेकर आया है. मानूसन ने आज राजस्थान में प्रवेश कर लिया है. मौसम विभाग ने इसकी विधिवत घोषणा (IMD announced) कर दी है. मानसून के आगाज के साथ ही आज राजस्थान के 18 जिलों के लिये बारिश का ऑरेंज और 6 जिलों के लिये येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक अब दो-तीन दिन बारिश का दौर जारी रहने की संभावना है. पढ़ें मौसम से जुड़े बड़े अपडेट.

अधिक पढ़ें ...

जयपुर. मानसून ने राजस्थान में एंट्री (Monsoon reached Rajasthan) कर ली है. भारतीय मौसम विभाग ने इसकी विधिवत घोषणा (IMD announced) कर दी है. मौसम विभाग के मुताबिक मानसून राजस्थान के टोंक और सीकर तक पहुंच गया है. इससे अब अगले दो-तीन दिन तक बारिश का दौर जारी रहने के आसार हैं. मौसम विभाग ने बुधवार को ही मानसून की एंट्री की संभावना जता दी थी. उसके बाद गुरुवार को सुबह मानसून के राजस्थान में प्रवेश किये जाने की घोषणा कर दी है. हालांकि इस बार मानसून पिछले वर्ष के मुकाबले करीब 11 दिन की देरी से आया है. लेकिन इस बार प्री-मानसून की बारिश ने पूरे प्रदेश को भिगो दिया था.

मौसम विभाग ने गुरुवार को कई जिलों के लिये बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसमें राजस्थान के 18 जिलों के लिये ऑरेंज और 6 जिलों के लिये येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग मुताबिक आज अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, जयपुर, करौली, सवाई माधोपुर, झुंझुनूं, सीकर, अजमेर, कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, उदयपुर, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़ और भीलवाड़ा में बारिश के आसार हैं. इनमें एक दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. वहीं चूरू, नागौर, पाली, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और जालोर में मेघ गर्जना के साथ तेज हवा चलने के आसार हैं.

कई इलाकों में चल रहा है रिमझिम बारिश का दौर
इस बीच राजधानी जयपुर समेत कई इलाकों में बुधवार रात को बदले मौसम के मिजाज के कारण हल्की से मध्यम बारिश का दौर जारी है. राजधानी जयपुर के कई इलाकों में देर रात से रुक-रुककर हो रही बारिश का सिलसिला चल रहा है. शहर के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई है. इससे लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है. मौसम विभाग की मानें तो गुरुवार को जयपुर में दिनभर रुक-रुककर बारिश जारी रहने के आसार हैं.

अप्रेल, मई और जून माह में झुलस उठा था राजस्थान
उल्लेखनीय है कि इस बार राजस्थान में रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ी है. राजस्थान इस बार मार्च माह के मध्य से तपने लग गया था. उसके बाद गर्मी लगातार प्रचंड होती गई. अप्रेल, मई और जून माह में राजस्थान झुलस उठा था. हालांकि बीच में एक दो बार हुई हल्की फुल्की बारिश से मामूली राहत मिली थी लेकिन तापमानी पारा फिर चढ़ गया था. आधा जून माह बीत जाने के बाद जब प्री-मानसूनी की गतिविधियां शुरू हो तो गर्मी से राहत मिल पाई थी.

Tags: Jaipur news, Monsoon Update, Rain alert, Rajasthan news, Weather updates

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर