Banswara: मानसून की मेहर, मरुधरा में बह रहे कल्पना से परे झरने, देखें VIDEO
Jaipur News in Hindi

Banswara: मानसून की मेहर, मरुधरा में बह रहे कल्पना से परे झरने, देखें VIDEO
बांसवाड़ा कोई पर्यटक स्थल नहीं है, लेकिन बारिश के मौसम में बहते ये झरने बरबस मन मोह लेते हैं.

राजस्थान के बांसवाड़ा (Banswara) जिले में हुई भारी बारिश (Heavy rain) के बाद इलाके में कई झरने (Waterfalls) अपने पूरे वेग के साथ बह रहे हैं. ये झरने मन को मोह लेने वाले हैं.

  • Share this:
बांसवाड़ा. मानसून (Monsoon) की मेहरबानी से मरुधरा के कई इलाके हरे भरे हो गये हैं. प्रदेश के दक्षिणी हिस्से में स्थित बांसवाड़ा (Banswara) जिला इन दिनों किसी पर्यटन स्थल से कम नजर नहीं आ रहा है. जिले में गत सप्ताह हुई जबर्दस्त बारिश (Heavy rain) के चलते यहां जगह-जगह झरने (Waterfalls) बह रहे  हैं. चारों तरफ छायी हरियाली और उनके बीच बहते झरने बरबस मन को मोह रहे हैं. यहां आने के बाद यह कतई अहसास नहीं होता है कि आप मरुधरा के ही किसी इलाके में हैं.

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक ही यहां पानी गिरा
दरअसल मेवाड़ संभाग में अममून प्रतिवर्ष ही अच्छी बारिश होती है. गत बार भी इस इलाके में जमकर पानी गिरा था. वहीं इस बार भी राजस्थान में मानसून की थोड़ी बेरुखी के बावजूद इस इलाके में उसकी अच्छी खासी मेहर रही है. पहले टुकड़ों-टुकड़ों और छितरायी हुई बारिश के मुकाबले गत सप्ताह पूरे जिले में बादल जमकर बरसे. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक ही यहां पानी गिरा. गत सप्ताह के अंत में बांसवाड़ा और उसके आसपास के इलाकों में हुई जोरदार बारिश का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि जिले के माही बांध का जल स्तर करीब 9 मीटर ऊपर चला गया और वह छलक पड़ा. माही बांध उदयपुर संभाग का सबसे बड़ा बांध है.

Weather update: बांसवाड़ा में जबर्दस्त बारिश, माही बांध के सभी 16 गेट खोले, 2 दिन में 9 मीटर पानी आया




भूगड़ा और घाटोल इलाके में हुई थी जमकर बारिश
बांध के सभी 16 गेटों को खोल दिया गया था. वहीं जिले के सुरवानिया बांध के भी चार गेट खोले दिये गये थे. इसके बाद यहां से झरने फूट पड़े. जिले के जंगलों में स्थित यह झरने बेहद आकर्षित करते हैं. झमाझम बारिश की बदौलत ये झरने अपने पूरे वेग के साथ बह रहे हैं. हालांकि बांसवाड़ा कोई पर्यटन स्थल नहीं है, लेकिन बारिश के मौसम में बहते ये झरने इसे पर्यटक स्थल बना देते हैं. जिले के भूगड़ा और घाटोल इलाके में गत रविवार को सुबह 8 बजे तक बीते 24 घटों में जमकर बारिश हुई थी. इनमें भूगड़ा में जहां 14 इंच तो घाटोल में 12 इंच से ज्यादा पानी गिरा था. इसके अलावा बहुत से इलाकों में आठ इंच से ज्यादा पानी गिरा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज