15 सितंबर तक राजस्थान में सक्रिय रहेगा मानसून, इन इलाकों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट

News18Hindi
Updated: August 26, 2019, 12:03 PM IST
15 सितंबर तक राजस्थान में सक्रिय रहेगा मानसून, इन इलाकों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट
राजस्‍थान के कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है. (फोटो-प्रतिकात्मक)

राजस्थान में इस साल मानसून (Monsoon In Rajasthan) मेहरबान रहा है. अभी तक प्रदेश के 7 में से 5 संभागों में औसत से अधिक बारिश (Rain in Rajasthan) हो चुकी है. अगले 24 घंटों में भी कुछ इलाकों में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 26, 2019, 12:03 PM IST
  • Share this:
राजस्थान में इस साल मानसून (Monsoon In Rajasthan) मेहरबान रहा है और अब तक 7 में से 5 संभागों में औसत से अधिक बारिश (Rain in Rajasthan) हो चुकी है. हालांकि, पिछले सात दिनों से प्रदेश में बादलों की बेरुखी है, लेकिन मौसम विभाग (Meteorological Department) के अनुसार राजस्थान में मानसून 15 सितंबर तक सक्रिय रहेगा. इस दौरान और बारिश की उम्मीद है. साथ ही अगले 24 घंटे में प्रदेश के कई इलाकों में मूसलाधार बारिश की आशंका (Weather Forecast) जताई गई है. प्रदेश के उत्तरी और पूर्वी इलाके के कुछ हिस्सों में सोमवार और मंगलवार को तेज बारिश हो सकती है. भीलवाड़ा, उदयपुर के साथ कोटा, बूंदी, बारां, झालावाड़, डूंगरपुर और बांसवाड़ा में बारिश हो सकती है. इधर, राजधानी जयपुर में भी सुबह से बादलों ने डेरा डाल रखा है.

मंगलवार को यहां हो सकती है भारी बारिश
मौसम विभाग के अलर्ट के मुताबिक, मंगलवार को उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, राजसमंद, सिरोही, चित्तौड़गढ और प्रतापगढ़ में मूसलाधार बारिश हो सकती है. वहीं, सोमवार को भी प्रदेश के कई इलाकों से बारिश होने का पूर्वानुमान है. जयपुर के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई है.

राजस्थान में इसलिए 7 दिन से कमजोर पड़ा मानसून

माैसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, प्रदेश में मानसून कमजाेर पड़ने के पीछे कम दबाव के क्षेत्र का नहीं बनना है. यही कारण है कि लगातार बारिश के बाद अचानक से एक सप्ताह तक मानसून कमजोर पड़ गया. हालांकि, मौसम विभाग ने बताया कि अगले 20 से 25 दिनों तक मानसून की बारिश प्रदेश में होती रहेगी.

यहां औसत से ज्यादा बारिश

प्रदेश के सात संभागों में से भरतपुर और बीकानेर संभाग को छोड़कर सभी 5 संभागों में अब तक औसत से अधिक बारिश हो चुकी है. जुलाई और अगस्त में पिछले साल की तुलना में औसत से अधिक बारिश हुई है. सर्वाधिक (+55%) अजमेर संभाग में, दूसरे नंबर पर कोटा (+48%) और फिर उदयपुर (+35%), जयपुर (+28%) और जोधपुर (+8%) में बारिश हुई है.
Loading...

ये भी पढ़ें- VHP रैली पर पथराव के बाद तनाव समेत यहां पढ़ें- राजस्थान की TOP-5 खबरें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 26, 2019, 9:09 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...