Weather Update : राजस्थान में 24 जून से शुरू हो सकती है झमाझम बरसात, 23 को प्री-मॉनसून की उम्मीद
Jaipur News in Hindi

Weather Update : राजस्थान में 24 जून से शुरू हो सकती है झमाझम बरसात, 23 को प्री-मॉनसून की उम्मीद
मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि राजस्थान में 24 जून से मॉनसून सक्रिया हो जाएगा. (प्रतीकात्मक फोटो)

प्रदेश में मॉनसून के प्रवेश के लिए अनुकूल स्थिति बन रही है. मौसम विभाग के अनुसार अब हवाओं का रुख बदलने लगा है. जिससे संभावनाएं बनती हैं कि प्रदेश के कुछ हिस्सों में 24 जून के आसपास मॉनसून के पहुंच जाएगा.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश में गर्मी (summer) से बेहाल लोगों को मॉनसून (Monsoon) का बेसब्री से इंतजार है. प्रदेश के लिए अच्छी खबर यह है कि बहुत जल्द यहां मॉनसून का प्रवेश हो सकता है. मौसम विभाग ने पहले यह तारीख 21 जून बताई थी, लेकिन अब उसे संशोधित करते हुए उसने मॉनसून के प्रदेश में प्रवेश का पूर्वानुमान 24 जून का लगाया है.

देरी की यह रही वजह

मौसम विभाग ने पहले 21 जून तक मॉनसून के प्रदेश में प्रवेश की संभावना जताई थी. लेकिन प्रदेश में बने एक सिस्टम ने ऐसी बाधा खड़ी की, जिसके चलते मॉनसून अब तक प्रदेश में नहीं पहुंच पाया है. इस बाधा का नाम है एंटीसाइक्लोन एक्टिविटीज. एंटीसाइक्लोन एक्टिविटीज के प्रदेश में सक्रिय रहने के कारण मॉनसून में लगातार देरी हो रही है. एंटीसाइक्लोन एक्टिविटीज में उत्तरी पश्चिमी हवाएं चलती हैं, साथ ही प्रदेश के आसमान में करीब 3 किलोमीटर ऊपर ऐसा सिस्टम बनता है जो बादल बनने नहीं देता. यही कारण रहा कि मॉनसून अब तक प्रदेश में प्रवेश नहीं कर पाया.



इसे भी पढ़ें : विधायकों से 'डील' पर BJP प्रदेश अध्यक्ष के खिलाफ विशेषाधिकार हनन का प्रस्ताव
अब बन रही है अनुकूल स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार अब प्रदेश में मॉनसून के प्रवेश के लिए अनुकूल स्थिति बन रही है. अगले तीन-चार दिनों में मॉनसून प्रदेश में प्रवेश कर सकता है. मौसम विभाग के अनुसार अब हवाओं का रुख बदलने लगा है. जिससे संभावनाएं बनती हैं कि प्रदेश के कुछ हिस्सों में 24 जून के आसपास मॉनसून के पहुंच जाएगा.

इसे भी पढ़ें : घायल सैनिक के पिता के बयान पर राजनीति तेज, विवादों से बचने के लिए लापता परिवार

प्री मॉनसून में भी झमाझम की उम्मीद

मौसम विभाग के अनुसार, मॉनसून के प्रदेश में प्रवेश से पहले प्री मॉनसून एक्टिविटीज बढ़ जाएंगी और अगले दो-तीन दिनों में प्रदेश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश होने की पूरी संभावना है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया कि प्रदेश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश भी हो सकती है. मौसम विभाग के अनुसार 23 जून को दक्षिण पूर्वी राजस्थान के कुछ जिलों में भारी बारिश की संभावना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज