• Home
  • »
  • News
  • »
  • rajasthan
  • »
  • जयपुर: RU के 200 से ज्यादा शिक्षकों को बड़ा तोहफा, पूरा हुआ प्रोफेसर बनने का सपना

जयपुर: RU के 200 से ज्यादा शिक्षकों को बड़ा तोहफा, पूरा हुआ प्रोफेसर बनने का सपना

राजस्थान यूनिवर्सिटी के 200 से ज्यादा शिक्षकों का हुआ प्रोमोशन.

राजस्थान यूनिवर्सिटी के 200 से ज्यादा शिक्षकों का हुआ प्रोमोशन.

Rajasthan News: राजस्थान यूनिवर्सिटी (Rajasthan University) के 200 से ज्यादा शिक्षकों को पूरे आठ साल बाद प्रोमोशन का तोहफा मिला है.  100 से ज्यादा वर्किंग टीचर्स एसोसिएट प्रोफेसर से प्रोफेसर बनेंगे.

  • Share this:

जयपुर. राजस्थान विश्व विद्यालय (Rajasthan University) में हंगामेंदार सिंडिकेट मीटिंग के बाद करीब 200 से ज्यादा शिक्षकों को शनिवार को पूरे आठ साल के बाद पदोन्नति का तोहफा मिल गया है. एसोसिएट प्रोफेसर से प्रोफेसर बनने का ख्वाब देख रहे 100 से ज्यादा वर्किंग टीचर्स का सपना आज पूरा हुआ है. 24 मार्च 2021 से आरयू के सभी विभागों के एसोसिएट प्रोफेसरों की साक्षात्कार प्रक्रिया शुरू 12 सितंबर 2021 को पूरी हुई. इसके बाद आज आरयू सिंडिकेट की बैठक में लिफाफे खोलकर शिक्षकों को पदोन्नति दी गई. आरयू में अब तक प्रोफेसरों की संख्या महज 4 ही बची थी.

साल 2013 में एसोसिएट प्रोफेसरों से पदोन्नति के लिए आवेदन ले लिए गए थे. लेकिन इस पदोन्नति की प्रक्रिया को पूरा करने में आठ साल का समय बीत गया. साक्षात्कार प्रक्रिया पूरी होने के बाद से ही शिक्षक पदोन्नति के लेटर्स जारी करने की मांग कर रहे थे. पदोन्नति का इंतजार करते हुए करीब 120 से ज्यादा शिक्षक सेवानिवृत्त हो चुके हैं. ऐसे में अब जिन 100 से ज्यादा शिक्षकों की पदोन्नति हुई है उनके बेहतर परिणाम भविष्य में देखने को मिल सकेंगे.

शिक्षकों का दावा- कोई विवाद नहीं

सिंडीकेट सदस्य विधायक अमीन कागजी और राज्य सरकार के नॉमिनी सदस्य रामलखन मीणा बीच में ही मीटिंग छोड़कर चले गए और उसके कुछ देर बाद एक और सिंडीकेट सदस्य ने मीटिंग का वॉकआउट किया. लेकिन पांच सदस्यों का कोरम पूरा होने के चलते सिंडीकेट में शाम को लिफाफे खोले गए. हालांकि बैठक में कोरम पूरा होने और सिंडिकेट में सरकारी प्रतिनिधियों ने यूजीसी 2018 के रेगुलेशन के मसले को लेकर भी विवाद भी बना रहा. लेकिन शिक्षकों को कहना था कि ऐसा कोई विवाद नहीं है.

बीएसटीसी प्री डी.ईएल.एड रिजल्ट की तारीखों का ऐलान

राजस्थान शिक्षा विभाग ने बीएसटीसी प्री डी.ईएल.एड रिजल्ट के तारीखों की घोषणा कर दी है. शिक्षा विभाग द्वारा जारी नोटिस के अनुसार परिणाम 27 सितंबर, 2021 को दोपहर 1 बजे घोषित किए जाएंगें. परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार, राजस्थान प्रारंभिक शिक्षा विभाग की आधिकारिक साइट predeled.com पर जाकर अपने परिणाम देख सकते हैं. परिणाम, शिक्षा संकुल जयपुर में घोषित किए जाएंगें. इस मौके पर विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. इस संबंध में शिक्षा विभाग ने एक ट्वीट भी किया है.

ये भी पढ़ें: CM भूपेश बघेल का फिल्मी अंदाज, छत्तीसगढ़ी में कहा- ‘कका अभी जिंदा है’, देखें वीडियो

गौरतलब है कि प्रारंभिक शिक्षा में दो वर्षीय डिप्लोमा, D.El.Ed पाठ्यक्रम में आवेदन के लिए प्रारंभिक शिक्षा विभाग राजस्थान द्वारा Pre.D.El.Ed पाठ्यक्रम आयोजित किया जाता है. अधिक डिटेल के लिए उम्मीदवार प्री डीएलएड की आधिकारिक साइट देख सकते हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

विज्ञापन
विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज