लाइव टीवी

बिजली चोरी करने वालों को दिवाली से पहले लगा बड़ा झटका, 1 करोड़ से अधिक रुपए का जुर्माना

News18Hindi
Updated: October 23, 2019, 3:34 PM IST
बिजली चोरी करने वालों को दिवाली से पहले लगा बड़ा झटका, 1 करोड़ से अधिक रुपए का जुर्माना
बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए 1 करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना लगाया गया है.

जयपुर डिस्कॉम (jaipur discom) ने बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए 1 करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना (more than Rs 1 crore penalty) लगाया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 23, 2019, 3:34 PM IST
  • Share this:
जयपुर. रोशनी के त्योहार दिवाली (diwali 2019) से ठीक पहले जयपुर डिस्कॉम (jaipur discom) ने बिजली चोरी करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करते हुए 1 करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना (more than Rs 1 crore penalty) लगाया है. यह जुर्माना नेशनल हाईवे पर स्थित होटल, ढाबे और अन्य प्रतिष्ठानों पर सतर्कता शाखा की पड़ताल के बाद लगाया गया है. जानकारी के अनुसार बिजली चोरी (power theft) पर प्रभावी अंकुश लगाने एवं विद्युत छीजत को कम करने के लिए जयपुर डिस्कॉम की सतर्कता शाखा ने विशेष अभियान चलाया. इसके तहत राष्ट्रीय राजमार्गो पर स्थापित प्रतिष्ठानों, होटल, ढाबों, रेस्टोरेन्टों के साथ ही मोबाइल टावरों, क्रेशर, आरओ प्लान्ट्स की सघन सतर्कता जांच की गई. अभियान के दौरान जयपुर जिले में कार्यरत 5 एटीवीएस अधिकारियों द्वारा 14 से 20 अक्टूबर तक विद्युत चोरी के 47 प्रकरण पकडे़. इनमें करीब 1 करोड़ 13 लाख रुपए का जुर्माना किया गया है.
कान्हा होटल पर 26 लाख रुपए का जुर्माना
जयपुर डिस्कॉम के प्रबन्ध निदेशक एके गुप्ता बताया कि अभियान के दौरान सहायक अभियंता (एटीवीएस-द्वितीय), जयपुर द्वारा बगरू क्षेत्र में विशेष कार्यवाही कर होटल कान्हा में रात 10 बजे एवं शिव शक्ति टावर में सुबह 4 बजे सतर्कता जांच कर विद्युत चोरी के मामले पकड़े. इन मामलों में ट्रांसफार्मर की एलटी साइड की बुशिंग से डायरेक्टर केबिल लगाकर विद्युत चोरी की जा रही थी. होटल कान्हा पर करीब 26 लाख रुपए एवं शिव शक्ति टावर पर करीब 35 लाख का जुर्माना लगाया गया है.
जुर्माना नहीं तो गिरफ्तारी की कार्रवाई

गुप्ता ने बताया कि संबंधित उपभोक्ता/गैर उपभोक्ता से जुर्माना राशि वसूलने की कार्यवाही की जा रही है. यह जुर्माना राशि जमा नहीं करवाने पर दोषियों के विरूद्ध विद्युत चोरी निरोधक पुलिस थाने में मुकदमा दर्ज करवाकर नियमानुसार गिरफ्तार करने की कार्यवाही की जाएगी. विद्युत चोरी पकड़ने का अभियान ओर अधिक प्रभावी तरीके से आने वाले दिनों में भी जारी रहेगा.

ये भी पढ़ें- 
राजस्थान में आज पेट्रोल पंप हड़ताल, नहीं मिल रहा पेट्रोल-डीजल
Loading...

मेयर चुनाव विवाद सोनिया तक पहुंचा, हट सकता है आपत्ति जनक प्रावधान!

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 23, 2019, 3:34 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...