Home /News /rajasthan /

मृदुल अग्रवाल देर रात तक देखने लगे थे मूवी, पढ़ाई पर पड़ा असर, फिर ऐसे बने JEE टॉपर

मृदुल अग्रवाल देर रात तक देखने लगे थे मूवी, पढ़ाई पर पड़ा असर, फिर ऐसे बने JEE टॉपर

मृदुल अग्रवाल अब अब आगे आईआईटी मुंबई से कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं.

मृदुल अग्रवाल अब अब आगे आईआईटी मुंबई से कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं.

Mridul Agarwal JEE Topper: जेईई टॉपर मृदुल अग्रवाल (Mradul Agrawal) को फिल्में देखने का बहुत शौक है. हालांकि कभी यही शौक उनकी पढ़ाई पर निगेटिव असर डालने लगा था. दरअसल, कोरोना के बाद जैसे ही सब कुछ ऑनलाइन पर शिफ्ट हुआ. मृदुल भी सोशल मीडिया, यूट्यूब और OTT पर बहुत ज्यादा समय स्पेंड करने लगे. दो महीने ऐसा ही चलता रहा. बाद में उन्होंने इन सबसे से छुटकारा पाया. इसी का रिजल्ट आज सबके सामने है.

अधिक पढ़ें ...

    जयपुर. जयपुर के श्यामनगर निवासी मृदुल अग्रवाल (Mradul Agrawal) ने JEE में टॉप किया है. उन्होंने IIT-JEE एंट्रेंस एग्जामिनेशन में अब तक का हाईएस्ट स्कोर कर इतिहास भी रचा है. 360 में से 348 अंकों के साथ मृदुल ने 96.66% स्कोर हासिल किया है. JEE एडवांस टॉपर (Advanced Topper) बने मृदुल ने JEE मेन 2021 की परीक्षा में भी टॉप किया था. मृदुल ने फिजिक्स और केमिस्ट्री में इंटरेस्ट डेवलप किया और इन्ही सब्जेक्ट्स में आगे बढ़ने का फैसला किया. उन्होंने 10वीं और 12वीं सीबीएसई बोर्ड परीक्षा में 98.2% अंक प्राप्त किए थे. मृदुल आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करना चाहते हैं.

    बातचीत में मृदुल ने बताया है कि रिजल्ट उनके लिए सोने पर सुहागा लेकर आया है. उन्होंने देश की अच्छी यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए मेहनत की थी. दैनिक भास्कर से बातचीत में उन्होंने बताया कि कोरोना के बाद उन्हें भी सोशल मीडिया और OTT प्लेटफार्म पर टाइम स्पेंड करने की आदत पड़ गई थी. इससे उनकी स्टडी डिस्टर्ब होने लगी. इसके बाद उन्होंने बमुश्किल लत से निजात पाई.
    जेईई-एडवांस्ड में 360 में से 348 अंक प्राप्त करने वाले मृदुल अग्रवाल कोटा के एलन के स्टूडेंट हैं. उन्होंने बताया कि 100 पर्सेन्टाइल को लेकर कोशिश की थी जो सफल रही. मृदुल बताते हैं कि वे रोजाना का टारगेट लेकर पढ़ाई करते हैं. उस दिन वे वो टॉपिक खत्म करके ही सोते हैं. इससे सुबह की भी तैयारी रहती है कि अगले दिन क्या पढ़ाई करनी है. मृदुल का कहना है कि स्वयं पर विश्वास रखें और खुद का आंकलन करते रहें.

    कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं मृदुल
    मृदुल ने बताया कि लॉकडाउन के चलते उन्होंने समय का बहुत सदुपयोग किया. घर में रहकर पढ़ाई की और ऑनलाइन से बहुत लाभ हुआ. मृदुल अब अब आगे आईआईटी मुंबई से कम्प्यूटर साइंस की पढ़ाई करना चाहते हैं. वह खुद का स्टार्टअप भी शुरू करना चाहता है. मूलतः जयपुर निवासी मृदुल के पापा प्रदीप अग्रवाल एक प्राइवेट फर्म में अकाउंट्स मैनेजर हैं. मां पूजा अग्रवाल गृहिणी हैं. मूवीज देखना मृदुल का शौक है.

    मृदुल का एकेडमिक रिकॉर्ड बहुत ही शानदार है. उन्होंने 10वीं कक्षा में 98.2 प्रतिशत और 12वीं कक्षा 98.66 प्रतिशत अंक हासिल किए थे. जेईई मेन में ऑल इंडिया रैंक-1 हासिल करने के साथ ही बिटसेट में 428 अंक स्कोर किए थे. मृदुल एनटीएसई स्कॉलर होने के साथ ही केवीपीवाय में ऑल इंडिया रैंक प्राप्त कर चुके हैं.

    Tags: Jaipur news, JEE Exam, Rajasthan news in hindi, Social media influencers

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर