Home /News /rajasthan /

mukhyamantri chiranjeevi swasthya bima yojana registration date extended till 31st may know how you can take advantage rjsr

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना: रजिस्ट्रेशन तिथि 31 मई तक बढ़ाई, जानें कैसे लें लाभ

बड़ी बीमारियों का इलाज भी इस योजना में शामिल करने से अब इसमें पैकेजेज की संख्या 1597 से बढ़कर 1633 हो गई है.

बड़ी बीमारियों का इलाज भी इस योजना में शामिल करने से अब इसमें पैकेजेज की संख्या 1597 से बढ़कर 1633 हो गई है.

मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना अपडेट न्यूज: गहलेात सरकार ने चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Mukhyamantri chiranjeevi swasthya bima yojana) में पंजीकरण और पुर्नपंजीकरण की अंतिम तिथि को एक बार फिर बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया है. योजना से वंचित आमजन अब आसानी से इस योजना का फायदा उठा सकते हैं. योजना से जुड़ने वाले परिवारों को 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा, 5 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और परिवार की महिला मुखिया को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत तीन साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन मिलेगा.

अधिक पढ़ें ...

हाइलाइट्स

योजना से 807 सरकारी और 783 निजी अस्पताल जुड़ चुके हैं
योजना में 13 लाख से अधिक लोग निःशुल्क इलाज ले चुके हैं

जयपुर. मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (Mukhyamantri chiranjeevi swasthya bima yojana) में रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि एक बार फिर से बढ़ा दी गई है. अब इसे 7 मई से बढ़ाकर 31 मई तक कर दिया गया है. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चिरंजीवी योजना में आमजन के रूझान को देखते हुये इसमें पुनः और नये पंजीकरण की समय सीमा 31 मई तक बढ़ाने का फैसला किया है. अब प्रदेश के वो सभी परिवार जिनका या तो योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ है या योजना में जिनकी बीमा अवधि खत्म हो गई है वो सभी 31 मई 2022 तक 850 रुपये नजदीकी ई-मित्र केन्द्र पर जमा करवाकर या स्वयं अपनी एसएसओ आईडी (SSO ID) से योजना में अपना और अपने परिवार का पंजीकरण करवा सकते हैं.

चिरंजीवी योजना में जुड़ने वाले परिवारों को 10 लाख रुपये का स्वास्थ्य बीमा, 5 लाख रुपये का दुर्घटना बीमा और परिवार की महिला मुखिया को मुख्यमंत्री डिजिटल सेवा योजना के तहत तीन साल की इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ स्मार्टफोन मिलेगा. मुख्यमंत्री ने प्रदेश के हर परिवार को चिरंजीवी योजना से जुड़ने की अपील की ताकि कभी बीमार होने या दुर्घटना होने पर परिवार को बडे़ आर्थिक खर्च की चिंता ना रहे.

कई गंभीर बीमारियों का फ्री इलाज भी योजना में शामिल है
इस योजना में कई गंभीर बीमारियों को शामिल किया गया है. योजना के तहत आम आदमी को बड़ी राहत देते हुए अब लीवर, हार्ट, किडनी, बोनमेरो ट्रांसप्लांट और कॉकलियर इम्प्लांट जैसे महंगे इलाज भी योजना में अब निःशुल्क उपलब्ध है. इन बड़ी बीमारियों को योजना में शामिल करने से अब इसमें पैकेजेज भी 1597 से बढ़कर 1633 हो गए हैं. योजना से अब तक प्रदेश के 13 लाख से अधिक लोग निःशुल्क इलाज ले चुके है.

योजना से 807 सरकारी और 783 निजी अस्पताल जुड़ चुके हैं
राजस्थान के लोगों को उनके घरों के पास ही गुणवत्तापूर्ण इलाज निःशुल्क मिले इसके लिए योजना से लगातार प्राइवेट अस्पतालों को जोड़ा जा रहा है. योजना से अब तक प्रदेश के 807 सरकारी और 783 निजी अस्पताल जुड़ चुके हैं. योजना में पंजीकृत परिवारों को 5 लाख रुपये का निशुल्क दुर्घटना बीमा मिलता है. योजना में बीमित परिवारों को दुर्घटनाओं से होने वाली मृत्यु अथवा पूर्ण स्थाई अपंगता की स्थिति में आर्थिक संबल प्रदान करने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना की शुरुआत की गई है.

बीमित परिवार के सभी सदस्य योजना के पात्र लाभार्थी होंगे
मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना में सभी बीमित परिवार योजना के पात्र लाभार्थी होंगे. बीमित परिवार के सदस्य अथवा सदस्यों की दुर्घटना में मृत्यु होने अथवा दुर्घटना के कारण हाथ, पैर, आंख की स्थाई पूर्ण क्षति होने पर पांच लाख रुपये तक का आर्थिक संबल प्रदान किया जाएगा.

Tags: Ashok Gehlot Government, Jaipur news, Latest Medical news, Rajasthan news

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर