नगर निगम चुनाव: पूरा हुआ नामांकन का कार्य, अब शुरू होगा मान मनोव्वल का दौर

जयपुर में नामांकन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ाई गई. कमोबेश ऐसे ही हालात जोधपुर और कोटा में रहे.
जयपुर में नामांकन के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की जमकर धज्जियां उड़ाई गई. कमोबेश ऐसे ही हालात जोधपुर और कोटा में रहे.

Municipal Corporation Election: नगर निगमों के चुनाव के लिये नामांकन (Nomination) का कार्य पूरा हो चुका है. अब टिकट नहीं मिलने के कारण बगावत करने वाले और नाराज कार्यकर्ताओं को मनाने का दौर शुरू होगा.

  • Share this:
जयपुर. राजधानी जयपुर सहित जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों के लिये नामांकन (Nomination) भरने का कार्य आज पूरा हो गया है. आज नामांकन की अंतिम तारीख थी. दोपहर 3 बजे तक नामांकन भरे गये. इस दौरान जयपुर, जोधपुर और कोटा (Jaipur, Jodhpur and Kota) तीनों शहरों में नामांकन भरने की धूम रही. बीजेपी ने अपने अधिकतर प्रत्याशियों की सूची रविवार रात को ही जारी कर दी थी लेकिन कांग्रेस ने बगावत से बचने के लिये ऐनवक्त आज सुबह सूचियां जारी की. लेकिन फिर भी कई जगह नाराज कार्यकर्ताओं ने बिना सिंबल के पर्चे भरे हैं. नामांकन भरने के दौरान कोरोना गाइडलाइन (Corona Guideline) की पालना करवाने की तमाम कवयाद के बावजूद इसकी जमकर धज्जियां उड़ाई गई.

अब कल नामांकन-पत्रों की जांच का कार्य होगा. 22 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं. उसके 23 अक्टूबर को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जायेगा. इन 6 नगर निगमों के चुनाव दो चरण में पूरे होंगे. पहला चरण 29 अक्टूबर को होगा. इस चरण में जयपुर हैरिटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर नगर निगम क्षेत्र के लिये वोट डाले जायेंगे. उसके बाद दूसरा चरण 1 नवंबर को होगा. इसमें जयपुर ग्रेटर, जोधपुर दक्षिण और कोटा दक्षिण नगर निगमों के लिये मतदान होगा.

जालोर में पहले दो नाबालिग लड़कियों को किया अगवा, फिर पहाड़ी ले जाकर 6 युवकों ने किया गैंगरेप



10 नवंबर को महापौर और 11 नवंबर को उप महापौर का होगा चुनाव
3 नवंबर को सुबह 9 बजे से तीनों शहरों के 6 निगमों की मतगणना होगी. उसके तत्काल बाद परिणाम घोषित कर दिया जायेगा. कोरोना काल को देखते हुये इस बार मतदान का समय एक घंटे बढ़ाया गया है ताकि मतदान केन्द्रों पर भीड़ नहीं हो. मतदान सुबह 7.30 बजे से सायं 5.30 बजे तक रहेगा. इसके एक सप्ताह बाद महापौर का चुनाव होगा. 10 नवंबर को महापौर और 11 नवंबर को उप महापौर का चुनाव करवाया जाएगा.

अब होगी मान मनौव्वल
कांग्रेस और बीजेपी में अब मान मनौव्वल का कार्य शुरू होगा. कई जगह टिकट नहीं मिलने से नाराज कार्यकर्ताओं ने स्वतंत्र रूप से पर्चे दाखिल किये हैं. चूंकि अभी नाम वापस लेने के लिये तीन दिन का समय शेष है. लिहाजा इन तीन दिनों में पार्टियां नाराज और बगावत करने वाले कार्यकर्ताओं को मनाने का काम करने में जुटेंगी ताकि चुनाव से पहले ही डैमेज कंट्रोल कर लिया जाये.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज