नगर निगम चुनाव: मेयर पद के लिये पर्चे दाखिल करने का आज अंतिम दिन, कांग्रेस-बीजेपी में नामों पर मंथन जारी

जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों में से दो में बीजेपी और दो में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला हुआ है. दो अन्य निगमों में दोनों ही पार्टियों के पास बहुमत नहीं है.
जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों में से दो में बीजेपी और दो में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला हुआ है. दो अन्य निगमों में दोनों ही पार्टियों के पास बहुमत नहीं है.

Municipal Corporation Election: मेयर पद के नामांकन के लिये आज अंतिम दिन है. कांग्रेस-बीजेपी मेयर पद के लिये अपने-अपने निर्वाचित पार्षदों (Elected councilors) के बीच एक राय बनाने में जुटी है.

  • Share this:
जयपुर. राजधानी जयपुर समेत जोधपुर और कोटा (Municipal Corporation Election) के सभी 6 नगर निगमों में मेयर (Mayor) पद के लिये नामांकन करने का आज अंतिम दिन है. नामांकन-पत्र (Nomination) दाखिल करने का समय सुबह 10.30 से दोपहर 3 बजे तक रखा गया है. भरे गए नामांकन-पत्रों की 6 नवंबर को जांच की जाएगी. 7 नवंबर दोपहर 3 बजे से पहले तक नाम वापस ले सकते हैं. जयपुर में पहले दिन बुधवार को दोनों ही नगर निगमों में किसी ने भी नामांकन- पत्र नहीं भरा है.

चुनाव आयोग के अनुसार नगर निगम में से जिसमें भी मेयर पद के लिए चुनाव करवाने की आवश्यकता हुई तो मतदान 10 नवंबर को सुबह 10 से दोपहर 2 बजे के बीच करवाया जाएगा. मतदान निगमों के अपने-अपने मुख्यालयों में निर्वाचित सदस्यों की बैठक में कराया जाएगा.

कांग्रेस-बीजेपी को 2-2 निगमों में मिला हुआ स्पष्ट बहुमत
जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों में से दो में बीजेपी और दो में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला हुआ है. दो अन्य निगमों में दोनों ही पार्टियों के पास बहुमत नहीं है. यहां दोनों ही पार्टियां निर्दलीयों के सहयोग से बोर्ड बनाने के लिये जोड़तोड़ करने में जुटी है. दोनों ही दलों ने अपने-अपने पार्षदों की बाड़ाबंदी कर रखी है. दोनों पार्टियां बहुमत वाले निगमों में मेयर पद के लिये नामों की सहमति बनाने की प्रयासों में जुटी हैं. हालांकि अभी तक दोनों ही पार्टियों ने मेयर पद के लिये अपने-अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा नहीं की है.
यह भी पढ़ें- पंचायती राज चुनाव: कांग्रेस नेता की फिसली जुबान, कहा- बिकाऊ और टिकाऊ को देंगे टिकट, Video Viral



यह रहा है परिणाम
जयपुर ग्रेटर नगर निगम - बीजेपी के पास स्पष्ट बहुमत है.
जयपुर हेरिटेज नगर निगम- किसी के पास भी स्पष्ट बहुमत नहीं है, लेकिन कांग्रेस लीड पॉजिशन में है.
जोधपुर उत्तर नगर निगम- कांग्रेस के पास बहुमत है.
जोधपुर दक्षिण नगर निगम- बीजेपी के पास बहुमत है.
कोटा उत्तर नगर निगम- कांग्रेस के पास शानदार बहुमत है.
कोटा दक्षिण नगर निगम- किसी भी पार्टी के पास बहुमत नहीं है. यहां बीजेपी और कांग्रेस के पास बराबर सीटें हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज