नगर निगम चुनाव: बीजेपी और कांग्रेस का 2-2 निगम पर कब्‍जा, 2 पर निर्दलीय की भूमिका अहम

जयपुर हेरिटेज और कोटा दक्षिण नगर निगम में बोर्ड बनाने में निर्दलीयों की भूमिका अहम होगी.
जयपुर हेरिटेज और कोटा दक्षिण नगर निगम में बोर्ड बनाने में निर्दलीयों की भूमिका अहम होगी.

Municipal Corporation elections: जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों में से 2-2 पर कांग्रेस और बीजेपी ने कब्जा जमा लिया है. दो अन्य निगमों में निर्दलीय की भूमिका अहम हो गई है.

  • Share this:
जयपुर. राजधानी जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों के चुनाव (Municipal Corporation elections) में बीजेपी और कांग्रेस ने दो-दो में स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया है. दो अन्य निगमों में दोनों ही पार्टियों को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. इन निगमों में निर्दलीयों की भूमिका अहम हो गई है. कौन सी पार्टी कितने निर्दलियों को अपने खेमे में लाने में सफल होती है, यह तो अभी भविष्य के गर्भ में है. हालांकि, इसके लिए बीजेपी और कांग्रेस (BJP and Congress) सक्रिय हो गई हैं. दोनों ने ही अपने-अपने पार्षदों की बाड़बंदी कर ली है. अब वे निर्दलीय पार्षदों को अपने खेमों में लाने के लिये प्रयासरत हैं.

जोधपुर उत्तर नगर निगम में कांग्रेस पार्टी को स्पष्ट बहुमत मिला है. यहां 80 वार्डों में से कांग्रेस ने 53 पर कब्जा जमाया है. इस निगम क्षेत्र में बीजेपी को 18 वार्डों से ही संतोष करना पड़ा है. यहां 8 वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशी जीते हैं. वहीं, जोधपुर दक्षिण नगर निगम में बीजेपी ने स्पष्ट बहुमत प्राप्त किया है. यहां बीजेपी ने कुल 80 वार्डों में से 43 में जीत का परचम लहराया है. कांग्रेस को 29 सीटें मिली हैं. इस निगम क्षेत्र में भी 8 निर्दलीय जीते हैं.

Rajasthan: अब पंचायती राज चुनाव का होगा दंगल, आज से भरे जायेंगे नामांकन-पत्र

कोटा उत्तर में कांग्रेस का बनेगा बोर्ड


कोटा उत्तर नगर निगम क्षेत्र में कांग्रेस का बोर्ड बनने जा रहा है. यहां के कुल 70 वार्डों में से कांग्रेस ने 47 सीटों पर जीत दर्ज की है. इस निगम क्षेत्र में बीजेपी को मात्र 14 वार्डों में जीत नसीब हुई. इस निगम में 9 निर्दलीय पार्षद जीते हैं. वहीं, कोटा दक्षिण नगर निगम के 80 वार्डों में से कांग्रेस और बीजेपी को 36-36 वार्डों में जीत हासिल हुई है. यहां 8 निर्दलीय जीते हैं. यहां निर्दलीयों की भूमिका बेहद अहम हो गई है. यहां बोर्ड बनाने के लिये बीजेपी-कांग्रेस को 5-5 पार्षदों की आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें- Police Constable Recruitment Exam: अभ्यर्थियों के लिये रेलवे चलाएगा 7 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरा शेड्यूल

जयपुर हेरिटेज की कमान निर्दलीयों के हाथ
राजधानी जयपुर के ग्रेटर नगर निगम में बीजेपी ने स्पष्ट बहुमत प्राप्त कर लिया है. इस निगम क्षेत्र के कुल 150 वार्डों में से बीजेपी ने 88 में जीत दर्ज की है, जबकि कांग्रेस को यहां 47 वार्डों में जीत हासिल हुई है. इस निगम में 13 पार्षद निर्दलीय जीते हैं. वहीं, जयपुर हेरिटेज नगर निगम में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. यहां कांग्रेस पार्टी ने बढ़त बना रखी है. कांग्रेस ने इस वार्ड की कुल 100 सीटों में से 47 पर कब्जा जमाया है. यहां बीजेपी को 42 सीटें मिली हैं, जबकि 11 पार्षद निर्दलीय जीते हैं. यहां बोर्ड बनाने के लिये कांग्रेस को महज चार पार्षदों की जरुरत है. वहीं बीजेपी को 9 पार्षदों की.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज