Municipal Corporation elections: जयपुर में BJP ने जीते 130 वार्ड, यह रहा पार्टी के दिग्गजों का रिपोर्ट कार्ड

बीजेपी ने जयपुर हेरिटेज नगर निगम के 100 वार्डों में से 42 पर और ग्रेटर में 150 में से 88 वार्ड में जीत दर्ज कराई है.
बीजेपी ने जयपुर हेरिटेज नगर निगम के 100 वार्डों में से 42 पर और ग्रेटर में 150 में से 88 वार्ड में जीत दर्ज कराई है.

Municipal Corporation elections: जयपुर नगर निगम चुनाव में बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया (Satish Poonia) समेत कई दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई थी.

  • Share this:
जयपुर. बीजेपी ने नगर निगम चुनावों (Municipal Corporation elections) में राजधानी जयपुर के दोनों निगमों में स्थित 250 वार्डों में से 130 में कब्जा जमाया है. निगमों के चुनाव के बाद अब राजनीतिक प्रेक्षक (Political observer) पार्टी के जयपुर शहर के विधायकों और पूर्व विधायकों की पकड़ और उनके वजूद का आंकलन करने में जुटे हैं. शहर की सरकार के मामले में राजधानी जयपुर की राजनीति (Politics of jaipur) हमेशा से ही सत्ता पक्ष और विपक्ष के लिए नाक का सवाल बनी रही है. निगम के चुनावों में बीजेपी के कई नेताओं की प्रतिष्ठा भी दांव पर लगी थी.

निगम चुनावों में बीजेपी को विधायक नरपत सिंह राजवी के विद्याधर नगर और कालीचरण सराफ के मालवीय नगर विधानसभा क्षेत्रों में अच्छी खासी बढ़त मिली. वहीं पार्टी के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया के विधानसभा क्षेत्र आमेर में अपेक्षा के अनुसार बढ़त नहीं मिल पायी. आमेर में 4 वार्ड आते हैं लेकिन वहां बीजेपी के खाते में केवल 2 ही वार्ड आये हैं. बीजेपी ने हेरिटेज नगर निगम के 100 वार्डों में से 42 पर अपनी जीत दर्ज करवाई. वहीं जयपुर ग्रेटर नगर निगम में पार्टी ने कुल 150 वार्डों में से 88 पर जीत का परचम फहराया है.

नगर निगम चुनाव: गहलोत सरकार के मंत्रियों और विधायकों का रिपोर्ट कार्ड, देखें किसकी कैसी रही परफॉर्मेंस

बीजेपी विधायकों वाले क्षेत्रों की स्थिति



आमेर विधानसभा क्षेत्र- विधायक सतीश पूनिया के इस क्षेत्र के कुल 4 वार्ड में से पार्टी को 2 वार्डों से संतोष करना पड़ा है.
विद्याधर नगर विधानसभा क्षेत्र- विधायक नरपत सिंह राजवी के इस क्षेत्र के 42 वार्डों में से 26 में कमल खिला है.
सांगानेर विधानसभा क्षेत्र- विधायक अशोक लाहोटी अपने क्षेत्र के 39 वार्डों में से 22 वार्ड जीताने में कामयाब रहे.

कांग्रेस विधायकों वाले क्षेत्रों में बीजेपी की स्थिति

- आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र- यहां बीजेपी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष और पूर्व विधायक अशोक परनामी की प्रतिष्ठा दांव पर लगी हुई थी. वे यहां के कुल 25 वार्डों में से केवल 10 को ही पार्टी की झोली में डाल पाये.
- सिविल लाइन विधानसभा क्षेत्र- यह क्षेत्र बीजेपी के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष अरुण चतुर्वेदी का है. यहां उनकी प्रतिष्ठा दांव पर थी. लेकिन वे भी यहां के कुल 24 वार्डों में से 10 पर ही कमल खिला पाये.
- किशनपोल विधानसभा क्षेत्र- इस क्षेत्र में 21 वार्ड आते हैं. इस क्षेत्र का दारोमदार यहां से तीन बार विधायक रहे मोहलाल गुप्ता पर था. वे पूर्व में जयपुर के महापौर भी रह चुके हैं. लेकिन वे यहां केवल 8 वार्डों में पार्टी को जीत दिला पाये.
- हवामहल विधानसभा क्षेत्र- इस क्षेत्र में यहां से दो बार विधायक रहे सुरेंद्र पारीक की सलाह पर टिकट दिये गये थे. वे क्षेत्र के 26 वार्डों में से 12 में पार्टी को जीत दिलवाने में कामयाब रहे.
- झोटवाड़ा विधानसभा क्षेत्र- इसमें कुल 22 वार्ड आते हैं. यहां से पूर्व मंत्री राजपाल सिंह शेखावत विधायक रहे हैं. यहां उनकी प्रतिष्ठा दांव पर थी. उनका प्रदर्शन बेहतर रहा. यहां 22 वार्डों में से 15 में बीजेपी ने जीत का परचम फहराया है.
- बगरू विधानसभा क्षेत्र- इस क्षेत्र में कुल 21 वार्ड हैं. यहां पूर्व विधायक कैलाश वर्मा केवल 9 वार्ड में ही पार्टी को आगे रख पाये.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज