नगर निगम चुनाव: BSP और AAP भी करेगी चुनावी रण में बीजेपी-कांग्रेस का मुकाबला, प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया शुरू

नगर निगम के चुनावों के लिये दो दिन पहले 14 अक्टूबर से नामांकन-पत्र भरने का कार्य शुरू हो चुका है.
नगर निगम के चुनावों के लिये दो दिन पहले 14 अक्टूबर से नामांकन-पत्र भरने का कार्य शुरू हो चुका है.

Municipal Corporation elections: जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों के चुनाव में बीजेपी, कांग्रेस और आरएलपी के साथ ही बसपा तथा आम आदमी पार्टी (BSP & AAP) भी चुनाव मैदान में उतरेगी.

  • Share this:
जयपुर. राजधानी जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगम के लिये हो रहे चुनाव (Municipal Corporation elections) बीजेपी और कांग्रेस के साथ ही अन्य दलों ने भी कमर कस ली है. इन चुनावों में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के अलावा आम आदमी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी (BSP & AAP) भी भाग्य आजमायेगी. आप और बसपा भी सभी 6 निगमों में अपने प्रत्याशी (Candidate) खड़े करगी. ये पार्टियां चुनावी रण की तैयारियों में जुट गई हैं. इन पार्टियों ने भी प्रत्याशियों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है.

हालांकि अभी तक बीजेपी और कांग्रेस समेत किसी भी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की कोई सूची जारी नहीं की है. इसके चलते अभी नामांकन का कार्य बेहद सुस्त चल रहा है. सभी 6 नगर निगमों में कुछ एक ही निर्दलीय उम्मीदवारों ने अपने नामांकन-पत्र दाखिल किये हैं. अभी दावेदार टिकट की जुगत में नेताओं के धोक लगाने में व्यस्त हैं.

बसपा ने आवेदन लेने शुरू किये
बसपा के प्रदेशाध्यक्ष भगवान सिंह बाबा ने कहा कि पार्टी जयपुर, जोधपुर और कोटा के सभी नगर निगमों में अपने प्रत्याशी खड़े करेगी. बाबा के अनुसार 1 साल पहले हुये निकाय चुनाव में पार्टी का प्रदर्शन अच्छा रहा था. विभिन्न जिलों में पार्टी के 24 पार्षद विजयी हुए थे. इस बार भी पार्टी पूरे दमखम के साथ चुनाव मैदान में उतरेगी. चुनाव के लिये पार्टी ने इच्छुक दावेदारों के आवेदन लेने शुरू कर दिये हैं.
Rajasthan: RLP भी लड़ेगी नगर निगम चुनाव, संयोजक हनुमान बेनीवाल ने की घोषणा, प्रभारी नियुक्त किये



19 अक्टूबर तक भरे जायेंगे नामांकन-पत्र
उल्लेखनीय है कि नगर निगम के चुनावों के लिये दो दिन पहले 14 अक्टूबर से नामांकन-पत्र भरने का कार्य शुरू हो चुका है. लेकिन अभी तक किसी भी पार्टी ने प्रत्याशियों की सूची जारी नहीं की है. लिहाजा नामांकन-पत्र भरने का कार्य जोर नहीं पकड़ पाया है. पर्चे दाखिल करने की अंतिम तिथि 19 अक्टूबर है. 18 अक्टूबर को अवकाश होने के कारण प्रत्याशी नामांकन-पत्र जमा नहीं करा पायेंगे. तीनों शहरों के 6 निगमों के चुनाव 2 चरणों में 29 अक्टूबर और 1 नवंबर को मतदान होंगे. 20 अक्टूबर को नामांकन-पत्रों की जांच होगी. 22 अक्टूबर तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं. 23 अक्टूबर को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जायेगा.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज