Municipal Corporation elections: जयपुर, जोधपुर और कोटा के 560 वार्डों के लिए आज जारी होगी लोकसूचना

23 अक्टूबर को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जायेगा.
23 अक्टूबर को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जायेगा.

Municipal Corporation elections: जयपुर,जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों के चुनाव के लिये आज लोक सूचना (Public information) जारी की जायेगी. इसके साथ ही नांमाकन पत्र (Nomination) भरने का कार्य शुरू हो जायेगा.

  • Share this:
जयपुर. राजधानी जयपुर समेत जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों के चुनाव (Municipal Corporation elections) के लिये आज लोकसूचना (Public information) जारी की जायेगी. इसके साथ ही सभी 6 नगर निगमों के 560 वार्डों के लिए आज से नामांकन- पत्र (Nomination) भरने की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाएगी. नामांकन दाखिल करने की अन्तिम तिथि 19 अक्टूबर है. इस बीच 18 अक्टूबर को अवकाश होने के कारण नामांकन नहीं जमा कराये जा सकेंगे.

नामांकन-पत्रों की जांच 20 अक्टूबर को होगी
राज्य चुनाव आयोग की ओर से जारी कार्यक्रम के अनुसार इन नामांकन-पत्रों की जांच 20 अक्टूबर को होगी. उम्मीदवार अपना नाम 22 अक्टूबर तक वापस ले सकते हैं. उसके बाद 23 अक्टूबर को चुनाव चिन्हों का आवंटन किया जायेगा. जयपुर हैरिटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर नगर निगम क्षेत्र के लिये मतदान 29 अक्टूबर को होगा. जयपुर ग्रेटर, जोधपुर दक्षिण और कोटा दक्षिण नगर निगमों में 1 नवंबर को मतदान होगा. मतदान सुबह 7.30 बजे से सायं 5.30 बजे तक करवाया जाएगा. सभी नगर निगमों के मतदान की मतगणना 3 नवंबर को 9 बजे से होगी. उसके तत्काल बाद परिणाम घोषित कर दिया जायेगा.

Rajasthan: कांग्रेस MLA बाबूलाल बैरवा ने गहलोत सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा, PCC चीफ ने दी सफाई
यह भी कर सकते हैं नामांकन


आयोग के अनुसार कोरोना संक्रमित या लक्षण वाला व्यक्ति भी यदि चुनाव के लिये नामांकन करना चाहता है तो वह कर सकता है. इसके लिये वह प्रस्तावक के जरिए अपना नामांकन-पत्र भर सकता है. आवेदक या उसके प्रस्तावक के साथ एक अन्य व्यक्ति को ही रिटर्निंग अधिकारी और सहायक रिटर्निंग अधिकारी के कक्ष में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी. नाम निर्देशन के लिए आने वाले व्यक्तियों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा. आवेदक आरओ या एआरओ कक्ष में जाने से पूर्व स्वयं को सेनेटाइज करके ही प्रवेश कर सकेगा. आवेदन के समय आरओ या एआरओ कक्ष में सोशल डिस्टेंसिंग की पूरी पालना करनी होगी.



Railway Services: रेलयात्रियों के लिए खुशखबरी, जल्द 16 नई ट्रेनें होंगी शुरू, देखें शिड्यूल

मतदाताओं को भी सोशल डिस्टेंसिंग समेत मास्क लगाना अनिवार्य होगा
चुनाव आयोग की गाइडलाइंस के अनुसार मतदान के दौरान मतदाताओं को भी सोशल डिस्टेंसिंग समेत मास्क लगाना अनिवार्य होगा. इनका पालन नहीं करने वालों के महामारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की जायेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज