नगर निगम चुनाव: जयपुर में कैबिनेट मंत्री, मुख्य सचेतक और BJP प्रदेशाध्यक्ष अपने ही वार्डों में नहीं जीता पाये पार्टी को

प्रदेश के जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों में हुये चुनाव में 2-2 निगमों में कांग्रेस और बीजेपी को बहुमत मिला है.
प्रदेश के जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों में हुये चुनाव में 2-2 निगमों में कांग्रेस और बीजेपी को बहुमत मिला है.

Municipal Corporation elections: इन चुनावों में बीजेपी और कांग्रेस के कई दिग्गज नेता और मंत्री (Veteran leaders and ministers) अपने ही वार्डों में अपनी-अपनी पार्टी के पार्षद नहीं जीता पाये.

  • Share this:
जयपुर. प्रदेश के 6 नगर निगमों (Municipal Corporation elections) के चुनावों में भी भले ही कांग्रेस ने 2 निगमों में स्पष्ट बहुमत हासिल कर लिया हो, लेकिन गहलोत सरकार के कैबिनेट मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास और मुख्य सचेतक महेश जोशी (Pratap Singh Khachariwas and Mahesh Joshi) जयपुर में अपने ही वार्डों में अपनी पार्टी को जीत नहीं दिला सके. जयपुर में कुछ ऐसा ही हाल बीजेपी का रहा. बीजेपी के प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया (Satish poonia) भी अपने वार्ड से अपनी पार्टी को नहीं जीता सके. उनके वार्ड में बीजेपी दूसरे ही नहीं तीसरे नंबर पर रही है.

परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास का आवास हेरिटेज नगर निगम के वार्ड नंबर 24 में है. इस वार्ड में कांग्रेस बढ़त नहीं बना पाई. यहां बीजेपी प्रत्याशी ने जीत दर्ज कराई है. वहीं राज्य सरकार के मुख्य सचेतक महेश जोशी भी हेरिटेज नगर निगम क्षेत्र में रहते हैं. उनका वार्ड नंबर 9 है. इस वार्ड में वे भी अपनी पार्टी के पार्षद को नहीं जीता पाये. उनके वार्ड में भी बीजेपी प्रत्याशी ने जीत का परचम लहराया है. सीएम गहलोत के ये दोनों सिपाहसालर ही जयपुर में निगम चुनाव की बागडोर थामे हुये थे.

यह भी पढ़ें- नगर निगम चुनाव: 2-2 निगमों में बीजेपी और कांग्रेस काे बहुमत, 2 की डोर निर्दलीयों के हाथ में

बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष के वार्ड में तीसरे नंबर पर रही पार्टी


वहीं बीजेपी की बात करें तो इसके प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया भी अपने वार्ड से पार्टी को जीत नहीं दिला पाये. पूनिया जयपुर के ग्रेटर नगर निगम क्षेत्र में श्याम नगर स्थित वार्ड नंबर 64 में रहते हैं. यहां दो बड़ी बातें हुईं हैं. इस वार्ड से कांग्रेस ने जीत दर्ज करायी है. वहीं बीजेपी प्रत्याशी रनर-अप भी नहीं बन पाया है. वह तीसरे नंबर पर रहा. यहां दूसरे नंबर पर निर्दलीय रहा है. पूनिया के विधानसभा क्षेत्र आमेर के चार वार्ड जयपुर ग्रेटर नगर निगम में आते हैं. इन चार वार्डों में भी बीजेपी 2 में ही जीत हासिल कर पायी है. 2 पर कांग्रेस ने कब्जा जमाया है.

यह भी पढ़ें-  Rajasthan: अब पंचायती राज चुनाव का होगा दंगल, आज से भरे जायेंगे नामांकन-पत्र

कुल 6 निगमों में से 2-2 पर बीजेपी-कांग्रेस को मिला है बहुमत
उल्लेखनीय है कि प्रदेश के जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगमों में हुये चुनाव में 2-2 निगमों में कांग्रेस और बीजेपी को बहुमत मिला है. इनमें कोटा उत्तर और जोधपुर उत्तर नगर निगम में कांग्रेस ने बाजी मारी है. वहीं जयपुर ग्रेटर और जोधपुर दक्षिण में बीजेपी ने जीत का परचम लहराया है. जबकि कोटा दक्षिण और जयपुर हेरिटेज नगर निगम क्षेत्र में दोनों ही बहुमत से पीछे हैं. यहां निर्दलीय हावी हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज