नगर निगम चुनाव: कांग्रेस ने जयपुर हेरिटेज, ग्रेटर, कोटा उत्तर और दक्षिण के मेयर प्रत्याशी किए घोषित

जयपुर हेरिटेज नगर निगम में बोर्ड बनाने के लिये कांग्रेस को केवल चार पार्षदों की जरुरत है.
जयपुर हेरिटेज नगर निगम में बोर्ड बनाने के लिये कांग्रेस को केवल चार पार्षदों की जरुरत है.

Mayor candidate declared: कांग्रेस ने जयपुर हेरिटेज और ग्रेटर नगर निगम समेत कोटा उत्तर तथा दक्षिण निगम के लिए अपने मेयर प्रत्याशी घोषित (Mayor candidate declared) कर दिए हैं. जोधपुर के प्रत्याशी अभी घोषित नहीं किए गए हैं.

  • Share this:
जयपुर. कांग्रेस (Congress) ने राजधानी जयपुर के हेरिटेज तथा ग्रेटर नगर निगम और कोटा उत्तर तथा दक्षिण नगर निगमों के अपने मेयर प्रत्याशी घोषित (Mayor candidate declared) कर अटकलों पर विराम लगा दिया है. कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा (Govind Singh Dotasara) ने इन चारों नामों की घोषणा की है. जयपुर हेरिटेज नगर निगम के मेयर पद के लिए मुनेश गुर्जर और ग्रेटर से दिव्या सिंह गुर्जर को प्रत्याशी घोषित किया गया है. वहीं कोटा उत्तर नगर निगम से मंजू मेहरा और कोटा दक्षिण नगर निगम से राजीव अग्रवाल को मेयर उम्मीदवार बनाया गया है. जोधपुर में मेयर के लिए अभी उम्मीदवार घोषित नहीं किया गया है.

जयपुर हेरिटेज नगर निगम के मेयर के लिए प्रत्याशी घोषित की गई मुनेश गुर्जर सिविल लाइंस के वार्ड 43 से पार्षद हैं. मुनेश गुर्जर परिवहन मंत्री प्रतापसिंह खाचरियावास की समर्थक हैं. जयपुर हेरिटेज नगर निगम में बीजेपी और कांग्रेस में से किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है. इस निगम क्षेत्र में कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी के मुकाबले बढ़त बनाते हुए कुल 100 वार्डों में से 47 पर कब्जा जमाया है. इस निगम में बीजेपी को 42 वार्डों पर जीत हासिल हुई है. जबकि 11 पार्षद निर्दलीय जीते हैं.

ये क्‍या बोल गए कांग्रेस नेता- बिकाऊ और टिकाऊ को ही देंगे टिकट, VIDEO VIRAL



कांग्रेस को केवल चार पार्षदों की जरुरत
जयपुर हेरिटेज नगर निगम में बोर्ड बनाने के लिए कांग्रेस को केवल चार पार्षदों की जरूरत है. बीजेपी को यहां बोर्ड बनाने के लिय 9 पार्षदों की आवश्यकता पड़ेगी. कांग्रेस का दावा है कि उसके पास निर्दलीयों को मिलाकर पूरा बहुमत है. जयपुर ग्रेटर नगर निगम में बीजेपी को स्पष्ट बहुमत मिला हुआ है. ग्रेटर के कुल 150 वार्डों में से बीजेपी ने 88 और कांग्रेस ने 47 वार्डों में जीत हासिल की है. उसके बाद भी कांग्रेस ने जयपुर ग्रेटर के लिए भी दिव्या सिंह गुर्जर को अपना उम्मीदवार बनाया है.

कोटा उत्तर से मंजू मेहरा और कोटा दक्षिण से राजीव अग्रवाल मेयर प्रत्याशी
कोटा उत्तर नगर निगम के मेयर के लिए मंजू मेहरा और कोटा दक्षिण से राजीव अग्रवाल को कांग्रेस उम्मीदवार घोषित किया गया है. यहां कोटा उत्तर में कांग्रेस को स्पष्ट बहुमत मिला हुआ है. उसने इस निगम के कुल 70 वार्डों में से 47 सीटों पर जीत दर्ज कर रखी है. यहां बीजेपी महज 14 वार्डों में जीत पा सकी है. यहां 9 निर्दलीय पार्षद चुनाव जीते हैं. वहीं कोटा दक्षिण नगर निगम के कुल 80 वार्डों में से कांग्रेस और बीजेपी दोनों को 36-36 वार्डों में जीत मिली है. इस निगम क्षेत्र में 8 निर्दलीय पार्षद जीते हैं. यहां निर्दलीय बेहद अहम भूमिका अदा करेंगे. इस निगम में बोर्ड बनाने के लिए दोनों पार्टियों को 5-5 निर्दलीय पार्षदों की आवश्यकता पड़ेगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज