लाइव टीवी

संघ की पाठशालाओं में 4,938 मुस्लिम स्टूडेंट्स संवार रहे हैं अपना भविष्य

News18 Rajasthan
Updated: October 11, 2019, 7:33 PM IST
संघ की पाठशालाओं में 4,938 मुस्लिम स्टूडेंट्स संवार रहे हैं अपना भविष्य
इन स्कूलों में 3,26,953 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं. इनमें मुस्लिम स्टूडेंट्स की संख्या 4938 है. वहीं 49 ईसाई स्टूडेंटस भी यहां अध्ययन कर रहे हैं.

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) के विद्यालयों में मुस्लिम स्टूडेंट्स (Muslim Students) भी अध्ययन कर अपना भविष्य (Future) संवार बना रहे हैं. सुनने में भले ही यह अजीब लगे, लेकिन यह हकीकत (Reality) है.

  • Share this:
जयपुर. राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (Rashtriya Swayamsevak Sangh) के विद्यालयों में मुस्लिम स्टूडेंट्स (Muslim Students) भी अध्ययन कर अपना भविष्य (Future) संवार बना रहे हैं. सुनने में भले ही यह अजीब लगे, लेकिन यह हकीकत (Reality) है. राजस्थान में आरएसएस (RSS) की ओर से संचालित विभिन्न स्कूलों में पढ़ाई कर रहे मुस्लिम स्टूडेंट्स बोर्ड परीक्षाओं (Board examinations) में अपनी प्रतिभा का जबर्दस्त प्रदर्शन कर रहे हैं. बीते बरसों की बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों पर नजर डालें तो यह हकीकत सामने आती है. यही कारण है दिनोंदिन इन स्कूलों में मुस्लिम स्टूडेंट्स की संख्या में बढ़ोतरी हो रही है.

3,26,953 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं संघ की स्कूलों में
राजस्थान में संघ विद्या भारती स्कूलों का संचालन करता है. संघ के राजस्थान में शिशु वाटिका से लेकर विभिन्न स्तरों के 2,614 विद्यालय हैं. इन स्कूलों में 3,26,953 विद्यार्थी अध्ययनरत हैं. इनमें मुस्लिम स्टूडेंट्स की संख्या 4938 है. वहीं 49 ईसाई स्टूडेंटस भी यहां अध्ययन कर रहे हैं. 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं में बैठने वाले अधिकतर स्टूडेंट्स 90 प्रतिशत से ऊपर अंक हासिल कर रहे हैं. संगठन के एक वरिष्ठ पदाधिकारी भी इस बात की पुष्टि करते हैं.

परिणाम देते हैं गवाही

पिछले बरसों के परिणाम को देखें तो संघ की स्कूल की बायोलॉजी फैकल्टी की मुस्लिम छात्रा सिमरन बानो ने 12वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में 94.20 प्रतिशत अंक हासिल किए थे. सिमरन की छोटी बहन सीमा ने भी संघ की स्कूल से 10वीं बोर्ड में उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए 88.30 प्रतिशत अंक हासिल किए.

छात्रा रूबी ने 10वीं बोर्ड में 91.67 प्रतिशत अंक हासिल किए
मुस्लिम छात्रा रूबी चौहान ने भी 10वीं बोर्ड परीक्षा में 91.67 प्रतिशत अंक हासिल किए. उसकी बड़ी बहन शबनम चौहान भी संघ की स्कूल से पास आउट हुईं. विद्या भारती स्कूल प्रबंधन से जुड़े अधिकारी बताते हैं कि संघ के स्कूलों में मुस्लिम स्टूडेंटस की उपस्थिति कोई क्षेत्र विशेष में नहीं होकर सभी क्षेत्रों में है. दौसा, चूरू, जयपुर, सीकर, अलवर, करौली, सवाई माधोपुर और भरतपुर समेत विभिन्न जिलों के स्कूलों में इनकी अच्छी खासी उपस्थिति है. संघ के स्कूलों में मुस्लिम शिक्षक भी कार्यरत हैं.
Loading...

महिला IAS अधिकारी से एकतरफा प्यार ने CISF के कमांडेंट को पहुंचाया जेल

10 साल से खुद के बाल खा रही थी युवती, पेट से निकला 600 ग्राम बालों का गुच्छा

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: October 11, 2019, 12:16 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...