Jaipur: सरसों-चने की खरीद में राजस्थान ने बनाया रिकॉर्ड, इन 4 बड़े राज्यों के कुल योग से भी ज्यादा खरीदा
Jaipur News in Hindi

Jaipur: सरसों-चने की खरीद में राजस्थान ने बनाया रिकॉर्ड, इन 4 बड़े राज्यों के कुल योग से भी ज्यादा खरीदा
पहले 17 लाख मैट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य दिया गया था, लेकिन कोटा संभाग में गेहूं की अच्छी पैदावार होने के कारण इस लक्ष्य को बढ़ाकर 20.66 लाख मैट्रिक टन किया गया.

सरसों और चना (Mustard and gram) की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद में राजस्थान ने रिकॉर्ड (Record) बना डाला है. राजस्थान में खरीद का आंकड़ा देश के 4 बड़े राज्यों गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की कुल खरीद से भी ज्यादा है.

  • Share this:
  • fb
  • twitter
  • linkedin
जयपुर. सरसों और चना (Mustard and gram) की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद में राजस्थान ने रिकॉर्ड (Record) बना डाला है. राजस्थान में खरीद का आंकड़ा देश के 4 बड़े राज्यों गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की कुल खरीद से भी ज्यादा है. राजफैड के जरिए की जा रही इस खरीद के तहत महज 20 दिन में 1370 करोड़ रुपये की उपज खरीदी की जा चुकी है. जबकि पिछले साल 20 दिन में केवल 261 करोड़ की ही उपज खरीदी गई थी. इस तरह 20 दिन में पिछले साल के मुकाबले 1100 करोड़ से ज्यादा की खरीद हुई है.

1082 करोड़ राशि का किसानों को किया भुगतान
सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना के मुताबिक राजस्थान में की गई खरीद का आंकड़ा 4 बड़े राज्यों गुजरात, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र की कुल खरीद से भी ज्यादा है. इन चारों राज्यों में मिलाकर अब तक 1008 करोड़ की खरीद की गई है जबकि राजस्थान में 1082 करोड़ राशि का तो किसानों को भुगतान ही किया जा चुका है. पिछले साल 20 दिन में महज 61 हजार 190 मीट्रिक टन उपज खरीदी गई थी जबकि इस बार इस अवधि में 2 लाख 85 हजार मीट्रिक टन सरसों और चना की खरीद हुई है.

एक दिन में सर्वाधिक खरीद का भी बनाया रिकॉर्ड



उधर राजफैड ने एक दिन में सर्वाधिक खरीद का भी रिकॉर्ड बनाया है. पिछली 17 मई को प्रदेश में 32 हजार मीट्रिक टन उपज की खरीद की गई है जो एक दिन में अब तक कि सबसे ज्यादा है. राजफैड एमडी सुषमा अरोड़ा के मुताबिक प्रदेश में हर दिन औसतन 28 हजार मीट्रिक टन उपज की खरीद की जा रही है. उपज बेचने वाले किसानों को भुगतान भी ऑनलाइन रूप से 3-4 दिन के अंदर किया जा रहा है.



सहकारिता मंत्री ने की टीम की सराहना
सहकारिता मंत्री उदयलाल आंजना ने इस बेहतरीन उपलब्धि के लिए राजफैड एमडी सुषमा अरोड़ा और खरीद से जुड़े अन्य अधिकारियों की सराहना की है. उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के बावजूद अधिकारियों द्वारा समर्पण के साथ काम करने से यह उपलब्धि हासिल हो पाई है. उन्होंने किसानों को जल्द भुगतान पर भी संतोष जताते हुए कहा कि पिछले साल 20 दिन में महज 19.64 करोड़ का भुगतान किसानों को किया गया था जबकि इस बार 1082 करोड़ रुपयों का भुगतान किसानों को किया जा चुका है. किसानों को अपने खेत के नजदीक ही उपज बेचने की सुविधा के लिए प्रदेश में इस बार 799 खरीद केन्द्र बनाए गए हैं.

अधिकारियों की कार्यशैली से सीएम गहलोत नाराज, उठा सकते हैं यह कदम

राजस्थान में आसमान से बरसने लगी आग, रेड अलर्ट जारी

 
First published: May 25, 2020, 4:28 PM IST
अगली ख़बर

फोटो

corona virus btn
corona virus btn
Loading