अपना शहर चुनें

States

नागपुर बना आगपुर, तमतमाया राजस्थान, हिमाचल को सूरज की लगी नजर

प्रतीकात्मक तस्वीर
प्रतीकात्मक तस्वीर

देश के कई हिस्सों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. तेलंगाना में लू और भीषण गर्मी से बीते 22 दिन में 17 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • Share this:
देश के अलग-अलग इलाकों में लू का कहर जारी है. हर जगह गर्मी अपना पिछला रिकॉर्ड तोड़ने में जुटी मालूम पड़ती है. देश के कई हिस्सों में तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. दक्षिण भारत के तेलंगाना की राजधानी हैदराबाद समेत प्रदेश के कई हिस्से पिछले एक महीने से लू की चपेट में हैं. गौरतलब है कि तेलंगाना में लू और भीषण गर्मी से बीते 22 दिन में 17 लोगों की मौत हो चुकी है. तेलंगाना की राजधानी के कई हिस्सों में पानी के स्रोत पूरी तरह से सूख रहे हैं.

हिमाचल का भी बुरा हाल

हिमाचल प्रदेश में भी इस साल गर्मी बहुत ज्यादा पड़ रही है. प्रदेश के कुछ शहरों का तापमान क्रमश: इस प्रकार है- मंडी 38 डिग्री, हमीरपुर 39, बिलासपुर 39, नाहन 38, पांवटा साहिब 41 कुल्लू 33, मनाली 19 और शिमला का तापमान 26 डिग्री है.



दिल्ली में जारी हुआ येलो अलर्ट
गर्मी का कहर दिल्ली में भी देखने को मिल रहा है. राजधानी दिल्ली में तापमान 45 डिग्री पहुंच गया है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को राजधानी में येलो अलर्ट जारी किया गया है. दिल्ली में इस हफ्ते के आखिर तक पारा 47 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है. दिल्ली से दूर राजस्थान के श्रीगंगानगर में रिकॉर्डतोड़ गर्मी पड़ रही है. आज दोपहर 3 बजे यहां पारा 48.8 डिग्री तक पहुंच गया है. दिल्ली में मई महीने में 2013 के बाद दर्ज किया गया यह अधिकतम तापमान है. अब तक मई महीने में 26 मई 1998 को अधिकतम तापमान 48.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

तप रही है मरूभूमि

राजस्थान के चूरू में अधिकतम तापमान 47.3 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है, जो सामान्य तापमान से चार डिग्री ज्यादा है. बीकानेर और श्रीगंगानगर में अधिकतम तापमान 46.8 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 45.5, कोटा में 45.3 और बाड़मेर में 45.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है.

नागपुर बना आगपुर

महाराष्ट्र के नागपुर शहर में तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वहीं चंद्रपुर में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.
भारतीय मौसम विभाग के अनुसार मध्य प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, बिहार, झारखंड और ओडिशा में लू का प्रकोप अगले दो-तीन दिन तक जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें : दहक उठे हैं नाहन के जंगल, अबतक खाक हुए 80 हजार पेड़

VIDEO: गोविंद सागर झील पर बने एशिया के सबसे ऊंचे पुल में आईं दरारें

VIDEO: हिमाचल के लहसुन की बढ़ी डिमांड, किसानों को मिल रहे चार गुणे रेट
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज