राजस्थान: जयपुर की नाहरगढ़ लॉयन सफारी का 'लॉयन' त्रिपुर हुआ कोरोना पॉजिटिव, आईवीआरआई ने की पुष्टि

जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क से आईवीआरआई के पास शेरों, बाघ और बघेरे के 13 सैम्पल जांच के लिए भेजे गए थे.

जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क से आईवीआरआई के पास शेरों, बाघ और बघेरे के 13 सैम्पल जांच के लिए भेजे गए थे.

Corona infection in big cats: राजधानी जयपुर स्थित नाहरगढ़ लॉयन सफारी का लॉयन त्रिपुर (Lion Tripur) भी कोरोना की चपेट में आ गया है. आईवीआरआई के संयुक्त निदेशक (कैडेरेड) डॉ. केपी सिंह ने उसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने की पुष्टि की है.

  • Share this:

जयपुर. देश में बिग कैट्स में कोरोना संक्रमण (Corona infection in big cats) की दस्तक के बाद अब राजधानी जयपुर के नाहरगढ़ लॉयन सफारी का लॉयन त्रिपुर (Lion Tripur) भी कोरोना पॉजिटिव पाया गया है. उत्तरप्रदेश के बरेली के इज्जतनगर स्थित आईवीआरआई यानी भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में की गई जांच में इसका खुलासा हुआ है. आईवीआरआई के संयुक्त निदेशक (कैडेरेड) डॉ. केपी सिंह ने जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आने की पुष्टि की है.

सबसे पहले हैदराबाद के नेहरू जूलॉजिकल पार्क के 8 शेर कोरोना पॉजिटिव आने का मामला सामने आया था. उसके बाद उत्तर प्रदेश के इटावा स्थित लॉयन सफारी में एक शेरनी कोरोना पॉजिटिव पायी गई थी. अब जयपुर चिड़ियाघर के शेर त्रिपुर में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है. इसके साथ ही इस चिड़ियाघर के सफेद बाघ चीनू को भी कोरोना संदिग्ध पाया गया है. यह जांच भी बरेली के इज्जतनगर स्थित भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान में की गई है.

13 सैम्पल भेजे गये थे जांच के लिए

हालांकि इस मामले में जब नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. अरविंद माथुर से बात की गई तो उन्होंने इस बात से साफ इनकार करते हुए कहा कि अभी तक हमें जांच रिपोर्ट नहीं मिली है. उन्होंने बताया कि जयपुर के नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क से आईवीआरआई के पास शेरों, बाघ और बघेरे के 13 सैम्पल जांच के लिए भेजे गए थे.
शेर त्रिपुर आरटी-पीसीआर जांच में कोरोना संक्रमित पाया गया

आईवीआरआई बरेली के मुताबिक शेर त्रिपुर आरटी-पीसीआर जांच में कोरोना संक्रमित पाया गया है. एक सफेद बाघ का सैम्पल भी संदिग्ध मिला है. लेकिन इनके सैम्पल की जांच से उसकी पुष्टि नहीं होने पर इनके सैम्पल दोबारा से मांगे गये हैं. वहीं जयपुर की एक अन्य शेरनी सृष्टि, दो बाघ नाहर और रंभा तथा एक पैंथर के सैम्पल की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई है.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज