शिक्षक दिवस पर सरकारी टीचर्स के लिए बड़ी खबर, 6 महीने करना पड़ेगा ये काम

News18Hindi
Updated: September 5, 2019, 6:52 PM IST
शिक्षक दिवस पर सरकारी टीचर्स के लिए बड़ी खबर, 6 महीने करना पड़ेगा ये काम
जनसंख्या रजिस्टर को अपडेट करने के लिए घर-घर जाकर फील्ड कार्य किया जाएगा. (फोटो-प्रतिकात्मक)

शिक्षक दिवस पर राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) की ओर से स्कूल टीचर्स (Government School Teachers) के लिए बड़ी खबर सामने आई है. इसके लिए राजस्थान राजपत्र (Gazette of Rajasthan) में पुनः प्रकाशन किया गया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 5, 2019, 6:52 PM IST
  • Share this:
शिक्षक दिवस पर राजस्थान सरकार (Rajasthan Government) की ओर से सरकारी स्कूल टीचर्स (Government School Teachers) के लिए बड़ी खबर सामने आई है. गृह विभाग (Home Department (Rajasthan) के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप के अनुसार जनसंख्या रजिस्टर (National Population Register-NPR) के लिए अगले साल एक अप्रैल से गणना संबंधी फील्ड कार्य शुरू किया जाएगा. यह काम 6 महीने तक यानी 30 सितंबर तक चलेगा. साल 2015 की तरह इस बार भी फील्ड में इसकी जिम्मेदारी शिक्षकों के कंधों पर ही आनी है. हालांकि जनसंख्या रजिस्टर के इस काम के दौरान स्कूलों में होने वाले पढ़ाई के नुकसान को लेकर भी शिक्षक वर्ग अभी से चिंतत नजर आ रहा है. इस संदर्भ में राजस्थान शिक्षक संघ (राष्ट्रीय) ने संगठन में बातचीत के बार सरकार से वार्ता की बात कही है.

जनसंख्या रजिस्टर अपडेट के लिए होगा डोर-टू-डोर काम

राजीव स्वरूप के अनुसार जनसंख्या रजिस्टर तैयार करने और उसे अद्यतन (Up-to-date) करने के लिए घर-घर जाकर (Door To Door) 1 अप्रैल से 30 सितम्बर 2020 तक गणना करने संबंधी फील्ड कार्य किया जाएगा. गृह विभाग से मिल जानकारी के अनुसार नागरिकता (नागरिकों का रजिस्ट्रीकरण और राष्ट्रीय पहचान पत्रों का जारी करना) नियमावली, 2003 के अनुसरण में केन्द्र सरकार (Central Government) की ओर से जनसंख्या रजिस्टर तैयार करने और उसे अद्यतन करने का निर्णय लिया है.

ये भी पढ़ें- सांसद हनुमान बेनीवाल ने वसुंधरा राजे और सीएम गहलोत को लेकर कही ये बात

जनगणना रजिस्टर के काम में शिक्षकों को छह महीने तक अतिरिक्त काम करना होगा. इसका सीधा असर शिक्षण कार्य पर पड़ना तय है. चूंकि ये राष्ट्रहित का काम है इसलिए संगठन में बातचीत के बाद सरकार से वार्ता करेंगे. बच्चों की पढ़ाई का नुकसान न हो ऐसा रास्ता निकालने पर विचार किया जाएगा.
हरीश कुमार शर्मा, उपाध्यक्ष(जयपुर), राजस्थान शिक्षक संघ(राष्ट्रीय)


सभी व्यक्तियों की जानकारी होगी अपडेट

स्थानीय रजिस्ट्रार के क्षेत्राधिकार के अंतर्गत सामान्य तौर पर रहने वाले सभी व्यक्तियों की संबंधित जानकारी एकत्र करने के लिए घर-घर जाकर एक अप्रैल, 2020 से 30 सितम्बर
Loading...

2020 गणना करने संबंधी फील्ड कार्य किया जाएगा. इसके लिए केन्द्र सरकार की ओर से प्रकाशित अधिसूचना का राजस्थान राजपत्र (Gazette of Rajasthan) में पुनः प्रकाशन किया गया है.

ये भी पढ़ें- झुंझुनूं, चूरू और भरतपुर के इन स्कूलों के नाम बदले जाएंगे

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 5, 2019, 6:47 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...