राजस्थान में आज से नौतपा शुरू, अगले 7 दिनों तक पड़ेगी भीषण गर्मी
Jaipur News in Hindi

राजस्थान में आज से नौतपा शुरू, अगले 7 दिनों तक पड़ेगी भीषण गर्मी
कुछ इलाकों में बारिश हो सकती है. (Demo Pic)

राजस्थान में आज से नौतपा (Nautapa) की शुरुआत हो गई. मौसम विभाग के अनुसार नौतपा में इस बार धरती खूब तपेगी. मई के आखिरी दो दिन गर्मी (Intense Heat) से थोड़ी ​राहत मिल सकती है.

  • Share this:
जयपुर. मरुधरा में भीषण गर्मी के बीच आज से नौतपा (Nautapa) की शुरुआत हो चुकी है. नौतपा में नौ दिनों तक गर्मी (Intense Heat) अपने चरम पर होती है और इस अवधि में तापमान (High Temprature) बहुत ज्यादा होता है. सूर्य जब चंद्रमा के रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करता है तो नौतपा की शुरुआत होती है. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस बार नौतपा की शुरुआत 25 मई यानि आज सुबह 7 बजकर 5 मिनट पर हो गया है.

ज्योतिषाचार्यों के मुताबिक चंद्र देव रोहिणी नक्षत्र का स्वामी है जो शीतलता का कारक है लेकिन इस समय वह सूर्य के प्रभाव में आ जाता है. ज्योतिषाचार्यों के अनुसार सूर्य के रोहिणी नक्षत्र में आने का प्रभाव ज्योतिष गणना के मुताबिक गुरु और शनि की वक्र चाल के चलते नौतपा में धरती खूब तपेगी. 30 मई को शुक्र अपनी ही राशि वृषभ में अस्त हो रहा है जिस कारण नौतपा के अंतिम दो दिनों में गर्मी में कमी आ सकती है.

आखिरी दो दिन बदल सकता है मौसम



ज्योतिष गणना के अनुसार नौतपा में इस बार खूब गर्मी रहेगी लेकिन आखिरी दो दिनों में मौसम बदल सकता है. धूलभरी हवाओं के साथ आंधी और बारिश की संभावनाएं भी बन रही हैं.



मानसून इस वर्ष सामान्य रहेगा

वहीं मौसम विभाग ने इस वर्ष मानसून के सामान्य रहने का पूर्वानुमान जताया है. मौसम विभाग के अनुसार मानसून इस बार 5 जून के आसपास केरल में दस्तक दे सकता है लेकिन राजस्थान में मानसून के 25 जून के आसपास प्रवेश की संभावना हैं.

क्या है नौतपा

ज्योतिषाचार्यो के मुताबिक सूर्य रोहिणी नक्षत्र में 15 दिनों के लिए आता है तो उन पंद्रह दिनों के पहले नौ दिन सर्वाधिक गर्मी वाले होते हैं. सूर्य जब रोहिणी नक्षत्र में होकर वृष राशि के 10 से 20 अंश तक रहता है तब नौतपा की स्थिति बनती है. इन्हीं शुरुआती नौ दिनों को नौतपा के नाम से जाना जाता है. इस दौरान धऱती पर सूर्य की किरणें सीधी पड़ती है. इसके चलते तापमान बढ़ जाता है. ज्योतिष मानते हैं कि यदि नौतपा के सभी नौ दिन पूरे तपे तो यह अच्छी बारिश की संभावना पैदा करते हैं.

ये भी पढ़ें: जयपुर में खेल मंत्री अशोक चांदना ने उड़ाई टिड्डियां, कहा- कुदरत हमसे नाराज है

Rajasthan: आज से शुरू हई घरेलू उड़ानें, जयपुर एयरपोर्ट का यह रहा शिड्यूल
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading