लाइव टीवी

अब चारदीवारी में नहीं होगा अवैध निर्माण, सरकार के आदेश पर जयपुर नगर निगम कर रहा है ये काम
Jaipur News in Hindi

Deepak Vyas | News18 Rajasthan
Updated: January 29, 2020, 7:55 PM IST
अब चारदीवारी में नहीं होगा अवैध निर्माण, सरकार के आदेश पर जयपुर नगर निगम कर रहा है ये काम
5 फरवरी को मुख्‍यमंत्री को मिलेगा प्रमाण पत्र.

जयपुर (Jaipur) के चारदीवारी यानी परकोटा इलाके में अब अवैध निर्माण करना आसान नहीं होगा. राज्‍य सरकार ने परकोटे के विश्व धरोहर (World Heritage) सूची में शामिल होने के बाद नया बिल्डिंग बायलॉज तैयार किया है. जबकि जयपुर नगर निगम अवैध निर्माणों को लेकर एक्‍शन में है.

  • Share this:
जयपुर. राजस्‍थान की राजधानी जयपुर (Jaipur) के चारदीवारी यानी परकोटा इलाके (Parkota Area) में अब अवैध निर्माण करना आसान नहीं होगा. परकोटे के विश्व धरोहर (World Heritage) सूची में शामिल होने के बाद अलग से बिल्डिंग बायलॉज तैयार किये गए हैं. जबकि चिन्हित किये गए अवैध निर्माणों और अतिक्रमणों को भी जयपुर नगर निगम जल्द हटाने की तैयारी में है. दरअसल, जयपुर का चारदीवारी इलाका 6 जुलाई 2019 को यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल हो चुका है, लेकिन इस दौरान चारदीवारी से अवैध निर्माण हटाने समेत कई खानापूर्तियां भी निगम की ओर से पूरा करना तय हुआ था. ऐसे में अब चारदीवारी इलाके को संरक्षित करने के लिए राज्य सरकार के निर्देश पर जयपुर नगर निगम अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ सख्ती के मूड में हैं. नगर निगम चारदीवारी में हुए अवैध निर्माण और अतिक्रमण को चिन्हित करने में लगा हैं. यही नहीं, ड्रोन सर्वे भी इसके लिए निगम ने करवा लिया है.

जयपुर नगर निगम जल्‍दी करेगा ये काम
जयपुर नगर निगम अब जल्द ही अवैध निर्माणकर्ताओं को नोटिस जारी कर उन्हें हटाने की कार्रवाई शुरू करेगा. राज्य सरकार के स्तर पर चारदीवारी के लिए अलग से बिल्डिंग बायलॉज भी लगभग तैयार हो चुका है, जिन्हें जल्द जारी कर दिया जाएगा. इसके बाद बिना मंजूरी के चारदीवारी में निर्माण नहीं हो सकेगा. इस बायलॉज में बिल्डिंग की ऊंचाई एवं हैरिटेज स्वरूप को कायम रखने समेत अन्य चीजों का प्रावधान रखा जाएगा. दरअसल, चारदीवारी इलाके में कॉमर्शियल बिल्डिंग के निर्माण पर रोक है, लेकिन नगर निगम की मिलीभगत के अवैध रूप से इन कॉमर्शियल बिल्डिंग का निर्माण हो जाता है. अब जब चारदीवारी इलाका विश्व धरोहर सूची में शामिल हो चुका है और तय समय अवधि में सूची में शामिल रहने के मानकों को पूरा नहीं किया गया तो चारदीवारी इस सूची से बाहर भी हो सकता हैं. ऐसे में नगर निगम सख्ती के मूड में है.
मुख्‍यमंत्री को मिलेगा प्रमाण पत्र

जयपुर के चारदीवारी इलाके के यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल होने के बाद अब 5 फरवरी को जयपुर में बड़े कार्यक्रम का आयोजन होने की तैयारी है, जिसमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को यूनेस्को की डीजी विश्व धरोहर सूची में शामिल होने का प्रमाण पत्र भी प्रदान करेगी. जयपुर के अल्बर्ट हॉल में कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा. नगर निगम और पर्यटन विभाग दोनों मिलकर कार्यक्रम का आयोजन कर रहे हैं.

जबकि हैरिटेज एवं ग्रेटर नगर निगम के आयुक्‍त विजयपाल सिंह ने कहा कि राज्य सरकार ने चारदीवारी के लिए बिल्डिंग बायलॉज तैयार कर लिए हैं,जिन्हे जल्द जारी किया जाएगा. नगर निगम ने अवैध निर्माण और अतिक्रमणों का भी ड्रोन सर्वे करा लिया है. जल्द ही नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाएगी.

ये भी पढ़ें-सवालों के घेरे में उदयपुर की Bhupal Nobles University की भर्ती प्रक्रिया

 

राजस्थान में हुई चोरी का बरेली में हुआ खुलासा, 8 लाख के मोबाइल सहित 2 गिरफ्तार

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 29, 2020, 7:55 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर