Jaipur: काम करने की जिद ने राजीव को बनाया मुख्य सचिव, जानिये कौन हैं राजस्थान के नए सीएस

नये मुख्य सचिव राजीव स्वरूप 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. स्वरूप मूलतया उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं.

गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप (Rajeev Swaroop) राजस्थान की ब्यूरोक्रेसी के नए मुखिया होंगे. अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने गुरुवार देर रात ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव करते हुए डीबी गुप्ता (DB Gupta) को रिटायरमेंट के 3 महीने पहले ही मुख्य सचिव पद से हटा दिया है.

  • Share this:
जयपुर. गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव स्वरूप (Rajeev Swaroop) राजस्थान की ब्यूरोक्रेसी के नए मुखिया होंगे. अशोक गहलोत सरकार (Ashok Gehlot Government) ने गुरुवार देर रात ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव करते हुए डीबी गुप्ता (DB Gupta) को रिटायरमेंट के 3 महीने पहले ही मुख्य सचिव पद से हटा दिया है. फिलहाल सरकार ने डीबी गुप्ता को कोई पोस्ट नहीं दी है. गुप्ता की जगह मुख्य सचिव बनाए गए राजीव स्वरूप अक्टूबर महीने में रिटायर होंगे. सरकार ने राजीव स्वरूप के स्थान पर मेडिकल विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रोहित कुमार सिंह को लगाया है. रोहित कुमार सिंह अब गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव होंगे.

4 महीने मुख्य सचिव रहेंगे राजीव स्वरूप
राजीव स्वरूप 4 महीने मुख्य सचिव के पद पर रहेंगे. अक्टूबर महीने में उनका रिटायरमेंट है. ऐसे में यह भी माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत उनके लिए 3 महीने का एक्सटेंशन लेकर उन्हें ज्यादा काम करने का मौका दे सकते हैं. राजीव स्वरूप ने लॉकडाउन डाउन के दौरान प्रदेश की कानून व्यवस्था को पटरी से नीचे से नहीं उतरने दिया. संभवत इसी बात से खुश होकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने राजीव स्वरूप को प्रदेश की ब्यूरोक्रेसी की कमान सौंपी है.

Rajasthan: गहलोत सरकार ने किया ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव, CS समेत 17 कलेक्टर बदले, 103 IAS के तबादले

मूलतया उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं ब्यूरोक्रेसी के नये मुखिया
राजीव स्वरूप 1985 बैच के आईएएस अधिकारी हैं. इनका जन्म 8 अक्टूबर 1960 को उत्तर प्रदेश में हुआ. राजीव स्वरूप ने इतिहास विषय में मास्टर डिग्री ली है. राजीव स्वरूप सवाई माधोपुर और बाड़मेर के जिलों के कलक्टर रहे हैं. 1987 में एसडीएम पाली से अपने करियर की शुरुआत करने वाले राजवी स्वरूप राज्य सरकार में विभिन्न अहम उच्च पदों पर रहे हैं. राजीव स्वरूप सहज सुलभ और मिलनसार व्यक्ति माने जाते हैं.

Rajasthan: राजनीतिक नियुक्तियों का आगाज, 6 जिलों में 200 पार्षद मनोनीत

गहलोत के पसंदीदा ब्यूरोक्रेट्स माने जाते हैं
राजीव स्वरूप मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के पसंदीदा ब्यूरोक्रेट्स माने जाते हैं. मुख्यमंत्री गहलोत महत्वपूर्ण फैसले राजीव स्वरूप से विचार-विमर्श के बाद ही लेते हैं. गृह विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव रहते हुए राजीव स्वरूप ने लॉकडाउन डाउन के दौरान प्रदेश की कानून व्यवस्था को पटरी से नहीं उतरने दिया और सभी कार्यों को बखूबी अंजाम दिया.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.