होम /न्यूज /राजस्थान /

कन्हैयालाल हत्याकांड: NIA ने गिरफ्तार किया 9वां आरोपी, दहशत फैलाने में निभाई बड़ी भूमिका

कन्हैयालाल हत्याकांड: NIA ने गिरफ्तार किया 9वां आरोपी, दहशत फैलाने में निभाई बड़ी भूमिका

Udaipur Murder Case: कन्हैयालाल साहू हत्याकांड में एनआईए ने 9वें आरोपी मुस्लिम रजा को गिरफ्तार किया.

Udaipur Murder Case: कन्हैयालाल साहू हत्याकांड में एनआईए ने 9वें आरोपी मुस्लिम रजा को गिरफ्तार किया.

Rajasthan News: पूरे देश में हड़कंप मचाने वाले उदयपुर के कन्हैयालाल हत्याकांड में एनआईए को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है. एनआईए ने इस हत्याकांड से जुड़े 9वें आरोपी मुस्लिम रजा को गिरफ्तार कर लिया है. आरोपी राजस्थान के परसौला गांव का रहने वाला है. जांच एजेंसियों को आशंका है कि इस खौफनाक हत्याकांड में मुस्लिम रजा की बड़ी भूमिका रही है. एनआईए सूत्रों के मुताबिक यह मामला आतंकवाद या धार्मिक जेहाद जैसा लग रहा है, क्योंकि, बाकायदा एक साजिश के तहत 28 जून को मुस्लिम धर्म से कट्टरपंथियों ने उदयपुर में इस हत्याकांड को अंजाम दिया.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्ली/जयपुर. राजस्थान के उदयपुर में कन्हैयालाल की हत्या से जुड़े से मसले पर केंद्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने बड़ी कार्रवाई की है. एनआईए ने मुस्लिम खान उर्फ मुस्लिम रजा नाम के आरोपी को गिरफ्तार किया है. मुस्लिम रजा इस मामले का 9वां आरोपी है. यह आरोपी राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले के परसौला गांव का रहने वाला है. पुलिस का कहना है कि कन्हैयालाल हत्याकांड में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका थी. इस मामले की गंभीरता को देखते हुए काफी पूछताछ और आरोपी के खिलाफ साक्ष्यों, सबूतों के आधार पर उसे गिरफ्तार किया गया.

गौरतलब है कि NIA ने कन्हैयालाल हत्याकांड की जांच गृह मंत्रालय के निर्देश के बाद शुरू की. एनआईए ने 29 जून को इस मामले में एफआईआर दर्ज की. एनआईए ने 11 अगस्त तक जिन आरोपियों को गिरफ्तार किया उनमें मोहम्मद रियाज अत्तारी, गौस मोहम्मद, मोहम्मद मोहसिन, फरहाद मोहम्मद शेख उर्फ बाबला, आसिफ, वसीम अली, मोहसिन, जावेद, मुस्लिम खान उर्फ मुस्लिम रजा शामिल हैं. एनआईए सूत्रों के मुताबिक यह मामला आतंकवाद या धार्मिक जेहाद जैसा लग रहा है, क्योंकि, बाकायदा एक साजिश के तहत 28 जून को मुस्लिम धर्म से कट्टरपंथियों ने उदयपुर में इस  हत्याकांड को अंजाम दिया.

दहशत पैदा करने की साजिश
हत्याकांड को अंजाम देने से पहले आरोपियों ने बाकायदा वीडियो बनाया. यहां तक कि हत्या करने के वक्त का भी वीडियो बनाकर दहशत पैदा करने की साजिश रची. इसलिए ये हत्या या हेट क्राइम नहीं बल्कि ये आतंकवाद या धार्मिक जेहाद जैसा प्रतीत हो रहा है. लिहाजा, मामले की गंभीरता को देखते हुए एनआईए को जांच का जिम्मा सौंपा गया था. जांच एजेंसी के मुताबिक गिरफ्तार आरोपी मुस्लिम खान की भूमिका कन्हैयालाल हत्याकांड में महत्वपूर्ण है. इस मामले में आगे की तफ्तीश जारी है.

एनआईए ने हाथ में लिए 4 केस
बता दें, उदयपुर में साम्प्रदायिक माहौल खराब करने और कन्हैयालाल की हत्या से जुड़े मामले में धानमंडी थाना पुलिस शुरुआती तफ़्तीश कर रही थी. उसके बाद केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा इस मामले को एनआईए को सौंपा गया. एनआईए ने इस मामले में 28 जून 2022 को टेकओवर किया. जांच एजेंसी ने इसी मामले से जुड़े चार अन्य केस को भी अपने हाथ में लिया. इस मामले में सभी संबंधित अधिकारी लगातार कार्रवाई कर रहे हैं.

Tags: Jaipur news, Rajasthan news

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर