राजस्थान में 10 शहरों में नाइट कर्फ्यू का समय बढ़ाया, गहलोत सरकार का बड़ा फैसला

राजस्थान में कोरोना केस लगातार बढ़ रहे हैं. 24 घंटे में 12 लोगों की मौत हुई है.

राजस्थान में कोरोना केस लगातार बढ़ रहे हैं. 24 घंटे में 12 लोगों की मौत हुई है.

राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए 10 शहरों में नाइट कर्फ्यू का समय बढ़ाने का फैसला लिया है. अब 10 नगरीय क्षेत्रों में रात्रिकालीन कर्फ्यू का समय रात को 8:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक होगा.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने कोरोना संक्रमण ( Corona Virus Infection) की रोकथाम के लिए 10 शहरों में नाइट कर्फ्यू (Night curfew) का समय बढ़ाने का फैसला लिया है. अब 10 नगरीय क्षेत्रों में रात्रिकालीन कर्फ्यू का समय रात को 8:00 बजे से सुबह 6:00 बजे तक होगा. इसमें अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, जोधपुर, कोटा, एवं आबू रोड शामिल हैं. वहीं उदयपुर में 6 बजे से ही कर्फ्यू लगाने का फैसला. जबकि यहां पर दुकानें 5 बजे से बंद करनी होंगी. शहरी इलाकों से लगने वाले ग्रामीण क्षेत्रों में 9वीं कक्षा तक के स्कूल बंद रहेंगे.

बता दें कि 31 मार्च को जारी गाइडलाइन में इन शहरी क्षेत्रों में रात्रि 10:00 बजे से और सुबह 5:00 बजे तक रात्रि कालीन कर्फ्यू लागू था. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में शुक्रवार को मुख्यमंत्री निवास पर हुई उच्च स्तरीय बैठक में ये निर्णय किए गए हैं.

24 घंटे में कोरोना के नए केस 3 हजार 970 नए केस, 12 की मौत 

पिछले 24 घंटों में 12 लोगों की मौत तो वहीं जयपुर में 767 नए मामले आए सामने हैं. अजमेर में 116, अलवर में 135, बांसवाड़ा में 45, बारां में 72, बाड़मेर में 15, भरतपुर में 40, भीलवाड़ा में 245, बीकानेर में 70, बूंदी में 38, चित्तौड़गढ़ में 117, दौसा में 6, चूरू में 15, धौलपुर में 23, डूंगरपुर में 340, गंगानगर में 28, हनुमानगढ़ में 45, जैसलमेर में 10, जालोर में 47, झालावाड़ में 21, झुंझुनू में 12, जोधपुर में 498, करौली में 1, कोटा में 439, नागौर में 42, पाली में 89, प्रतापगढ़ में 17, राजसमंद में 116, सवाईमाधोपुर में 53, सीकर में 37, सिरोही में 71, टोंक में 40, उदयपुर में 360 नए मामले सामने आए हैं.
इन जिलों में रात्रि 8 से 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू

प्रमुख सचिव गृह अभय कुमार ने कोरोना की दूसरी लहर के प्रसार को रोकने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़, डूंगरपुर, जयपुर, जोधपुर कोटा एवं आबूरोड की नगरीय सीमा में रात्रि 8 बजे से प्रातः 6 बजे तक रात्रिकालीन कर्फ्यू रहेगा. इसके लिए बाजार व्यावसायिक प्रतिष्ठान रात्रि 7 बजे बंद कर दिए जाएंगे. उदयपुर में बाजार एवं प्रतिष्ठान 5 बजे बंद होंगे.

हेल्पलाइन को 24 घंटे फिर से कार्यशील



प्रदेश स्तर पर कोरोना स्टेट वॉर रूम तथा सभी जिलों में जिला स्तरीय कंट्रोल रूम सहित 181 हेल्पलाइन को चौबीसों घंटे फिर से कार्यशील करने, संक्रमण की पांच प्रतिशत से अधिक पॉजीटिविटी रेट वाले क्षेत्रों में टेस्टिंग बढ़ाने, हैल्थ प्रोटोकॉल की पालना के लिए एनसीसी, एनएसएस. स्कॉउट एण्ड गाइडस की वॉलन्टियर के रूप में सेवाएं लेने, कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन पर संयुक्त टीमों की कार्रवाई बढ़ाने तथा सीमावर्ती जिलों में राज्य के बाहर से आने वाले व्यक्तियों की नेगेटिव आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट के लिए बनाई गई चेकपोस्टों को अधिक सुदृढ़ करने जैसे कड़े कदम उठाए गए हैं.

कलेक्टरों को आदेशों की पालना के निर्देश

माइक्रो कंटेनमेंट जोन में धारा-144 के तहत शून्य मोबिलिस सुनिश्चित की जाएगी. सभी नगरीय क्षेत्रों में पांच से अधिक लोगों के एकत्रित होने पर रोक के साथ-साथ भीड़-भाड वाले क्षेत्रों में मास्क पहनने और सामाजिक दूरी की पालना कराई जाए. बैठक के दौरान मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने जिला कलेक्टरों और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए माइक्रो कंटेनमेंट जोन में जीरो मोबिलिटी, कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग तथा होम आइसोलेशन की पालना सुनिश्चित करें.

जयपुर सबसे ज्यादा कोरोना प्रभावित 

राजस्थान की राजधानी जयपुर में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल रहा है. सरकार ने इसकी रोकथाम के लिए कदम उठाने शुरू कर दिए हैं. बढते कोरोना वायरस संक्रमण और पॉजिटिव मरीजों की बढ़ती तादाद के बीच अब पांच इलाकों को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया हैं. इसके आदेश भी जारी हो गए हैं. इसके तहत जवाहर सर्किल थाना इलाके में तीन, मालवीय नगर थाना इलाके में एक और बजाज नगर थाना इलाके में एक माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया हैं. इन इलाकों से बड़ी संख्या में कोरोना मरीज सामने आ रहे हैं.

यहां पर रहेंगी पाबंदियां 

शुक्रवार को जारी किये गए इन आदेशों में जवाहर सर्किल थाना इलाके में सेक्टर 11 में झूलेलाल मंदिर रोड पर प्लॉट नंबर 42 से 90 को, सेक्टर 11 में ही शिव मंदिर रोड पर प्लॉट नंबर 798 से 850 को एवं पंचशील एनक्लेव में प्लांट नंबर 39 से 47 को माइक्रो कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया हैं. इसी तरह  मालवीय नगर थाना इलाके में जेएलएन मार्ग पर एमएनआईटी की बी 49 स्टाफ कॉलोनी एवं बजाज नगर थाना इलाके में सरस्वती मार्ग पर प्लॉट नंबर 106 को भी माइक्रो कंटेनमेंट जोन बनाया गया हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज