Rajasthan Weather Report: रात का तापमान बढ़ा, माउंट आबू में पारा 5 डिग्री पर, चुरू में गर्मी बरकरार

श्रीगंगानगर में 10.6 और चित्तौड़गढ़ में 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. (सांकेतिक फोटो)

श्रीगंगानगर में 10.6 और चित्तौड़गढ़ में 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. (सांकेतिक फोटो)

Rajasthan Weather Report: प्रदेश के अधिकतर जिलों में अधिकतम तापमान 26.7 डिग्री से लेकर 33.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान शुष्क रह सकता है मौसम.

  • Share this:

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) के अधिकतर हिस्सों में पिछले 24 घंटों के दौरान रात के तापमान (Temperature) में एक से दो डिग्री सेल्सियस की वृद्धि दर्ज की गई. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने शनिवार को यह जानकारी दी. मौसम विभाग के अनुसार, राज्य के एक मात्र पर्वतीय पर्यटन स्थल माउंट आबू (Mount Abu) में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. जबकि मैदानी इलाकों के पिलानी और सीकर में न्यूनतम तापमान नौ-नौ डिग्री सेल्सियस, भीलवाडा में 9.6, चूरू में 9.8, डबोक में 10.4, श्रीगंगानगर में 10.6 और चित्तौड़गढ़ में 11.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

वहीं, राज्य के सभी प्रमुख स्थानों में अधिकतम तापमान 26.7 डिग्री सेल्सियस से लेकर 33.6 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान राज्य में मौसम शुष्क बने रहने की संभावना जताई है.

चूरू का तापमान रहा 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था

जबकि, कल खबर सामने आई थी कि राजस्थान में अभी भी गर्मी अपना सितम ढाह रहा है. इससे लोगों का हाल बेहाल हो गया है. जानकारी के मुताबिक, राजस्थान में सर्दी के मौसम में भी रिकॉर्ड तोड़ गर्मी पड़ रही है. दिसम्बर माह में ही शुक्रवार को सबसे गर्म दिन रहा. कल चूरू (Churu) का तापमान रहा 33.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो पिछले 17 सालों में सबसे अधिक है. इससे पहले साल 2003 में आठ दिसम्बर को चूरू का तापमान 33.5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था.
कारों पर बर्फ की हल्की परत देखी गई थी

वहीं, पिछले 28 नवंबर को खबर सामने आई थी कि प्रदेश के हिल स्टेशन माउंट आबू में फिर से एक अंतराल के बाद कड़ाके की सर्दी का अहसास तेज हो गया है. इससे पर्यटकों के साथ- साथ स्थानीय लोगों का जनजीवन प्रभावित कर दिया. 4 दिन बाद देर रात फिर से माउंट आबू का तापमान जमाव बिंदु तक पहुंच गया. घरों के बाहर पड़ी कारों पर हल्की बर्फ देखने को मिली थी. उत्तर भारत के बर्फबारी के कारण माउंट आबू में हार्ड कंपकंपाने वाले सर्द हवाओं ने सबको झकझोर दिया था. रात को सर्द हवाएं चलने के बाद सुबह -सुबह माउंट आबू सहित प्रदेश के कई जिलों में ठंड लोगों को परेशान कर रही थी. इधर माउंट आबू के मैदानी इलाकों में और होटलो के बाहर पड़ी कारों पर बर्फ की हल्की परत देखी गई थी.

अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज