राजस्थान बीजेपी में पोस्टर वॉर जारी, वसुंधरा राजे को नहीं दी गई जगह, अब सतीश पूनिया ने दी सफाई

राजस्थान बीजेपी मुख्यालय पर पुराने पोस्टर हटाकर यह नया पोस्टर लगाया गया है.

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने कहा कि भाजपा में हर चीज का एक निश्चित प्रोटोकॉल होता है, जो केन्द्रीय नेतृत्व तय करता है. किसके पोस्टर लगें, किसकी फोटो लगेगी - यह भाजपा राजस्थान इकाई तय नहीं करती.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान बीजेपी ने मुख्यालय में लगा बैनर-पोस्टर बदल दिया है. पार्टी के नए पोस्टर में पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी की दिग्गज नेता वसुंधरा राजे को जगह नहीं दी गई है. 20 बरस में यह पहली बार है, जब राजस्थान बीजेपी के पोस्टर-होर्डिंग्स से राजे की तस्वीर गायब हुई हो. इस बात को लेकर राजे समर्थकों में नाराजगी दिख रही है.

होर्डिंग्स में फोटो को लेकर पूछ गए सवाल के जवाब में प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनिया ने कहा कि भाजपा में हर चीज का एक निश्चित प्रोटोकॉल होता है, जो केन्द्रीय नेतृत्व तय करता है. किसके पोस्टर लगें, किसकी फोटो लगेगी - यह भाजपा राजस्थान इकाई तय नहीं करती. राजस्थान सहित सभी राज्यों के लिए पार्टी का केन्द्रीय नेतृत्व तय करता है, जिसकी हम सब पालना करते हैं।

पूनिया ने कहा कि एक निश्चित प्रोटोकॉल के अनुसार होर्डिंग्स पर सभी राज्यों में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्‌डा, जिस राज्य में पार्टी सत्ता में हैं वहां के मुख्यमंत्री की फोटो के साथ प्रदेश अध्यक्ष का फोटो लगता है. जहां पार्टी विपक्ष में है, वहां नेता प्रतिपक्ष व प्रदेश अध्यक्ष का फोटो लगाने का प्रोटोकॉल है. यह सब दिल्ली से तय हुआ है, अब उसमें कोई यह कहे कि पदाधिकारियों की फोटो लगाइए तो हर प्रदेश में तीन-चार राष्ट्रीय पदाधिकारी भी होते हैं, उनकी फोटो आपने कहीं नहीं देखी होगी. यदि वे कहीं कार्यक्रम में शिरकत करते हैं तो सम्मान के साथ उनकी फोटो लगाई जाती है.

पूनिया ने कहा कि जिम्मेदारी से कह सकता हूं, भारतीय जनता पार्टी में सैद्धांतिक व मौलिक तौर पर फोटो को लेकर कोई अंतर्विरोध नहीं है, न कोई गतिरोध है. इसके बारे में कोई सियासी तौर पर सोचता है, तो बिल्कुल गलत है. पार्टी के प्रोटोकॉल की अनुपालना होती है. किसका पोस्टर-होर्डिंग कब लगेगा, किसका नहीं लगेगा, ये सब समय के कार्यक्रम, परिस्थितियों पर निर्भर करता है, जो केन्द्रीय नेतृत्व तय करता है. पार्टी में पोस्टर को लेकर किसी भी तरह का विवाद नहीं रहा, यह सिर्फ मीडिया की कपोल कल्पित बातें हैं.

पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.