लाइव टीवी

साल 2020 का पहला दिन बना 'नो व्हीकल डे', राजस्थान के परिवहन मंत्री भी साइकिल चलाकर पहुंचे दफ्तर

Sachin Kumar | News18 Rajasthan
Updated: January 1, 2020, 6:35 PM IST
साल 2020 का पहला दिन बना 'नो व्हीकल डे', राजस्थान के परिवहन मंत्री भी साइकिल चलाकर पहुंचे दफ्तर
मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास सुबह अपने घर से दफ्तर साइकिल चलाकर पहुंचे.

राजस्थान के परिवहन विभाग में साल 2020 (New Year 2020) की शुरुआत 'नो व्हीकल डे' (No Vehicle Day) के रूप में हुई. मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास सुबह अपने घर से दफ्तर साइकिल चलाकर पहुंचे.

  • Share this:
जयपुर. राजस्थान के परिवहन विभाग में साल 2020 (New Year 2020) की शुरुआत बुधवार को 'नो व्हीकल डे' (No Vehicle Day) के रूप में हुई. इसका आगाज परिवहन मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने साइकिल चालकर की. मंत्री सुबह अपने घर से दफ्तर (सचिवालय) साइकिल चलाकर ही पहुंचे. उनका गनमैन और निजी सहायक भी उनके साथ साइकिल से पहुंचे. साल के पहले दिन से शुरू हुए इस अभियान के तहत अब महीने के पहले दिन मुख्यालय, आरटीओ, रोडवेज और परिवहन से जुड़े सभी दफ्तरों में सभी अधिकारी और कर्मचारी बिना गाड़ी के दफ्तर पहुंचेंगे.

मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने इस मौके पर कहा कि, 'मैं सबसे अपील करना चाहता हूं कि सभी माह में एक दिन स्वयं के लिए और देश के लिए निकाले. जिससे आपका स्वास्थ्य बना रहे और पर्यावरण को प्रदूषित होने से भी बचाया जा सके'.


मंत्री पिछले 1 साल से चला रहे हैं साइकिल
परिवहन विभाग का जिम्मा संभालते ही मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने माह में एक दिन साइकिल से दफ्तर जाना शुरू किया था. मंत्री का कहना है कि पिछले एक साल वो इस नियम को फॉलो कर रहे हैं. अब एक साल पूरा होने के बाद उन्होंने इस नियम को अपने विभाग में लागू किया है. जिससे लोगों का स्वास्थ्य भी बना रहे और विभाग को ईंधन की बचत भी हो सके.

यह था परिवहन विभाग का आदेश
परिवहन मंत्री के निर्देश के बाद परिवहन आयुक्त राजेश यादव ने 30 दिसम्बर को आदेश निकालकर निर्देशित किया था कि विभाग से जुड़े सभी अधिकारी और कर्मचारी माह के पहले दिन 'नो व्हीकल डे' मनाएंगे. जिसके तहत पैदल, साइकिल या फिर सार्वजनिक परिवहन का इस्तेमाल करके अस्पताल पहुंचेंगे. इस आदेश के तहत उड़न दस्तों में कार्यरत अधिकारी-कर्मचारी, असाध्य रोगों से पीड़ित, विकलांग एवं अक्षम कर्मचारियों को इससे छूट दी गई थी.

विभाग के आलाधिकारियों ने बनाई दूरीहालांकि परिवहन आयुक्त राजेश यादव, आरटीओ राजेन्द्र वर्मा और कई आलाधिकारी आज छुट्टी पर रहे. जिसके तहत जाने अनजाने में इन्होंने मंत्री की इस नई पहल से आज दूरी बनाए रखी.

ये भी पढ़ें- 

व्याख्याता भर्ती परीक्षा:टंकी पर चढ़ीं छात्राएं,पेट्रोल छिड़क नीचे कूदने की धमकी

नए साल का ठहाकों के साथ स्वागत, देखें- सरपंच चुनाव पर कैसे हुआ हास्य

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए जयपुर से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: January 1, 2020, 5:57 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर